त्योहारों में मिठाई बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये 3 चीजें, दूध पाउडर की तुलना में हैं ज्यादा हेल्दी ऑप्शन

  त्योहारों के इस मौसम में अगर आप पकवानों के लिए दूध पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसकी जगह इन अन्य हेल्दी विकल्पों को भी ट्राई करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 22, 2020
त्योहारों में मिठाई बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये 3 चीजें, दूध पाउडर की तुलना में हैं ज्यादा हेल्दी ऑप्शन

सर्दियां करीब हैं और अब लोगों में धीमे-धीमे गर्म चीजों को खाने-पीने की चाह बढ़ रही है। सबसे ज्यादा लोग अब चाय और कॉफी पिएंगे, जो कि सबसे आसान और पसंदीदा विकल्प हैं। ऐसे में  घरों  में दूध की खपत बहुत ज्यादा होती है, जिसे कम करने के लिए लोग दूध पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही त्योहारों का मौसम चल रहा है, जहां लोग मिठाई और तरह-तरह की चीजों को बनाने के लिए भी दूध पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ लोगों को दूध पाउडर का स्वाद ज्यादा पसंद नहीं आता, तो कुछ लोगों को इससे गैस और एलर्जी की परेशानी हो जाती है। ऐसे ही लोगों की मदद करने के लिए आज हम आपको दूध पाउडर के कुछ हेल्दी विकल्प (Milk Alternatives)बताएंगे, जिसका आप आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते हैं और इससे आपको सेहत से जुड़ा कोई नुकसान भी नहीं उठाना पड़ेगा। तो आइए जानते हैं दूध पाउडर के इन हेल्दी विकल्पों के बारे में।

insidepaneermithayi

दूध पाउडर के 3 हेल्दी विकल्प (Substitute For Dry Milk Powder)

1.राइस पाउडर

चावल का पाउडर उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो कि वीट एलर्जी या लैक्टोज सेंसिटिविटी से गुजर रहे हैं। साथ ही ये उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जो कि सोया, डेयरी या अखरोट एलर्जी से गुजर रहे हैं। बता दें कि  लैक्टोज-मुक्त, ये चावल पाउडर दूध पाउडर की तुलना में ज्यादा मीठा होता है, इसलिए मिठाई और स्मूदी जैसे मीठे व्यंजनों में इसका सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है। तो इस त्योहार के मौसम में आप दूध पाउडर की तुलना में मिठाई बनाने के लिए चावल से बने इस राइस पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : गिलास भर के दूध पीते हैं सुबह-शाम तो हो जाइए सावधान! जरूरत से ज्यादा दूध पीने पर हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

2.नारियल का दूध पाउडर

नारियल का दूध पाउडर के बारे में बहुत कम ही लोग जानते होगें, पर ये दूध पाउडर का हेल्दी विकल्प हो सकता है। दरअसल जो लोग लैक्टोज सेंसिटिविटी के शिकार होते हैं, वो नारियल के दूध पाउडर का इस्तेमाल आराम से कर सकते हैं। नारियल का दूध पाउडर नारियल के दूध या क्रीम को सूखा कर बनाया जाता है। नारियल के दूध के पाउडर का एक-चौथाई कप में लगभग 240 कैलोरी, 20 ग्राम फैट, 4 ग्राम प्रोटीन और 8 ग्राम कार्ब्स होता है, जो कि हेल्थ के लिहाज से काफी एनर्जेटिक है। विशेष रूप से, यह सूप, करी और सॉस में अच्छी तरह से काम करता है। वहीं नारियल का दूध लैक्टोज मुक्त है, तो उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो डेयरी वाली चीजों को खाने से बचते हैं।

insidedifferenttypeofmilkpowder

इसे भी पढ़ें : Navratri Special: व्रत में बनाएं नारियल से बने ये 5 हेल्दी कोकोनट शेक, मिलेगी एनर्जी और रहेंगे सेहतमंद

3.काजू का पाउडर

बादाम और अखरोट पाउड की तुलना में काजू का पाउडर ज्यादा हेल्दी है।  काजू पाउडर को आप  मिठाई बनाने तक में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं खाने की विभिन्न विकल्पों में भी आप काजू के पाउडर का इस्.तेमाल कर सकते हैं। आप इससे कई तरह के व्यंजनों, स्मूदी और बेक्ड सामान तैयार कर सकते हैं। काजू मिल्क पाउडर डालते समय, आपको एक स्मूद कंसिस्टेंसी के लिए ब्लेंडर में थोड़ा पानी के साथ पाउडर को ब्लेंड करने की आवश्यकता हो सकती है फिर आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

इस तरह से आप इन तीन तरह के दूध पाउडर का इस्तेमाल करके त्योहार के मौसम में दूध पाउडर की खपत को कम कर सकते हैं। वहीं ये तीनों ही दूध पाउडर के हिसाब से काफी हेल्दी विकल्प हैं। साथ ही जिन लोगों को मोटापा और डायबिटीज आदि की परेशानी है उनके लिए भी ये फायदेमंद है। इनके अलावा आप सोया मिल्क पाउडर का भी सुविधाजनक इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कम वसा वाले दूध के समान है, जिससे बनी चीजों को आप बिना वजन बढ़ने की चिंता किए खा सकते हैं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer