गिलास भर के दूध पीते हैं सुबह-शाम तो हो जाइए सावधान! जरूरत से ज्यादा दूध पीने पर हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

दूध पीने के यूं तो कई फायदे हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा दूध पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। जानें दूध से होने वाली परेशानियां।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Sep 01, 2020
गिलास भर के दूध पीते हैं सुबह-शाम तो हो जाइए सावधान! जरूरत से ज्यादा दूध पीने पर हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

दूध अपने पोषक तत्‍वों के लिए जाना जाता है। दूध में कैल्शियम, मिनरल, विटामिन बी12, विटामिन डी, प्रोटीन आदि का बेहतर स्रोत है। इसीलिए डॉक्‍टर भी बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी को यह सलाह देते हैं कि किसी न किसी रूप में दूध का सेवन अवश्‍य करना चाहिए। कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि होती है कि दूध वजन घटाने में मदद कर सकता है। यह हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। साथ ही दूध पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 

हालांकि, दूध पीने के हानिकारक प्रभाव भी हैं। यह सुझाव देने के लिए मजबूत तथ्‍य है कि बहुत अधिक दूध पीने से स्वास्थ्य संबंधी छोटी से लेकर बड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं, जिसमें कैंसर के कुछ रूपों के विकास का खतरा भी शामिल है। इसलिए दूध के सेवन में सतर्कता जरूरी है। अगर आ अधिक मात्रा में दूध पीते हैं तो निम्‍नलिखित समस्‍याओं के शिकार हो सकते हैं।

milk

पाचन से जुड़ी परेशानी 

दूध पीकर पेट भरना आसान है। लेकिन, कई बार बहुत ज्‍यादा दूध पीने से आपका पेट फूल जाता है। इतना ही नहीं ज्यादा दूध पीने के कारण आपको मिचली या बेचैनी महसूस हो सकती है। यदि ऐसा अक्सर होता है, तो ये इस बात का संकेत है कि दूध आपकी आंतों को नुकसान पहुंचा रहा है। ज्यादा दूध पीने से रक्तप्रवाह में कुछ एंजाइम छूटते हैं, जिससे जठरांत्र संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

थकान महसूस होना 

जब आपका शरीर दूध के प्रति अनुकूल नहीं होता है, तो इसके कारण थकान और सुस्ती के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। डेयरी वाले दूध में ए1 कैसिइन पाया जाता है, जो कभी-कभी आंत में सूजन के साथ-साथ जलन का कारण बन सकता है। इसीलिए बहुत सारे लोग जिन्‍हें दूध से एलर्जी है, उन्हें ए2 मिल्क वेरिएंट आजमाने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः ठंडे दूध का 1 गिलास और तुलसी के 4 - 6 पत्ते पेट में मची आग को कर सकते हैं शांत! पढ़ें ये 4 कारगर हेल्दी नुस्खे

milkbenefiits

त्वचा की समस्‍या

दूध की अधिकता से आपके चेहरे या आपकी त्वचा के अन्य हिस्सों पर भी एलर्जी और दाने हो सकते हैं। अगर आपको अक्सर मुंहासे या चकत्ते होते हैं, तो आपको अपने आहार की जांच करने की आवश्‍यकता है। कुछ मामलों में देखा गया है कि फुल क्रीम दूध त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकता है।

दिल की समस्‍याएं

कई शोधों में यह दावा किया गया है दिन में तीन से अधिक गिलास दूध पीने से पुरुषों को दिल की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। जबकि, महिलाओं में कुछ प्रकार के कैंसर का विकास हो सकता है।

एक दिन कितना दूध पीना चाहिए?

इस लेख में हमने आपको दूध के प्रतिकूलताओं के बारे में जानकारी दी। एक दिन में 1-2 गिलास दूध पीना पर्याप्त होता है। आप दूध को अन्य रूपों- पनीर, दही में मिलाकर भी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्‍ट है दूध के ये 4 विकल्‍प, ब्‍लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल

अगर आप नियमित रूप से सीमित मात्रा में दूध का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यदि आप अत्‍यधिक मात्रा में दूध का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में नियमित रूप से दूध पीने वालों के लिए यह महत्‍वपूर्ण है वह सीमित मात्रा में दूध का सेवन करें।  

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer