अच्छी और गहरी नींद के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

Tips For Deep Sleep At Night In Hindi: अगर आपको रात में नींद न आने की समस्‍या है या गहरी नींद नहीं आती है, तो आप ये टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 01, 2022 14:33 IST
अच्छी और गहरी नींद के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

स्वस्थ रहने के लिए अच्छी और गहरी नींद बहुत जरूरी है। लेकिन, आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और बढ़ते के कारण नींद न आने की समस्या लोगों में काफी आम हो गई है। अक्सर ऐसा होता है कि दिनभर की थकान के बाद भी रात में नहीं आती है। नींद पूरी न होने के कारण अगले दिन सुस्ती और आलस से बुरा हाल हो जाता है। रात में नींद पूरी न हो तो न सिर्फ हमारी दिनचर्या प्रभावित होती है, बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। अच्छी नींद न लेने से मोटापा, डायबिटीज, मूड स्विंग, सिर दर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप भी रात में अच्छी और गहरी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। लेकिन चिंता मत कीजिए, इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं, जिससे आपको रात में अच्छी और गहरी नींद आएगी।

रात में गहरी नींद सोने के उपाय - Tips For Deep Sleep At Night In Hindi

1. सोने का टाइम रखें फिक्‍स 

आजकल ज्यादातर लोग रात में देर तक जागते हैं। खासतौर पर युवा वर्ग के लोगों में देर रात तक मोबाइल या लैपटॉप चलाने की आदत होती है। लेकिन, ऐसा करने से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। अच्छी और गहरी नींद के लिए नियमित समय पर सोना बहुत जरूरी है। अगर आप गहरी नींद सोना चाहते हैं तो सोने का टाइम फिक्स करें और रोज उसी समय पर सोने के लिए बिस्तर पर चले जाएं।     

2. अपने रूटीन में एक्सरसाइज शामिल करें 

रोज व्यायाम करने से न सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे, बल्कि इससे रात में अच्छी नींद भी आएगी। दरअसल, व्यायाम करने से शरीर में मेलाटोनिन का उत्पादन बढ़ता है, जो नींद के लिए जिम्मेदार है। रोजाना सुबह व्यायाम करने से स्लीपिंग पैटर्न सुधरता है, जिससे रात में गहरी नींद लेने में मदद मिल सकती है। इसके साथ ही, आप रात में सोने से पहले योग और प्राणायाम का अभ्यास भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में कैसे सोना चाहिए? जानें डॉक्‍टर की राय

3. कमरे का तापमान संतुलित रखें 

रात में अच्छी और गहरी नींद के लिए बेडरूम का तापमान संतुलित रखें। कई शोधों में यह पाया गया है कि ठंडे कमरे में सोने से व्यक्ति को अच्छी नींद आती है। हालांकि, कमरे का तापमान बहुत ज्यादा ठंडा भी नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, रात में सोने से पहले नहाने से भी आपको काफी अच्छी नींद आएगी। 

Deep-Sleep

4. कैफीन का सेवन न करें 

यदि आपको अच्छी नींद नहीं आती है, तो रात के समय चाय-कॉफी या अल्कोहल का सेवन न करें। दरअसल, कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से रात में नींद नहीं आती है। इससे आपकी नींद बार-बार टूट सकती है या बेचैनी हो सकती है। इसके साथ ही, रात में ज्यादा खाना खाने से भी आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। अच्छी और गहरी नींद के लिए रात में हल्का भोजन ही करें। 

5. खुद को रिलैक्स करें

कई बार तनाव के कारण भी रात में नींद नहीं आती है। ऑफिस या घर की टेंशन के कारण हमारे मन में बहुत कुछ चलता रहता है, जिसके कारण नींद नहीं आती है। अच्छी और गहरी नींद के लिए सोने से पहले खुद को रिलैक्स करना बहुत जरूरी है। इसके लिए रात में सोने से पहले जर्नल लिखें, अच्छा म्यूजिक सुनें और डीप ब्रीदिंग करें। इस तरह आपका मन शांत होगा और आपको अच्छी नींद आएगी। 

इसे भी पढ़ें: नींद नहीं आती, तो आजमाएं जल्दी सोने की ये म‍िल‍िट्री तकनीक

Tips For Deep Sleep At Night In Hindi: इन टिप्स की मदद से आपको रात में अच्छी और गहरी नींद आएगी। हालांकि, अगर आपको यह समस्या काफी समय से है, तो आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है।

Disclaimer