क्या केले को फ्रिज में लंबे समय तक रखा जा सकता है? जानें बचे हुए केलों को स्टोर करने का सही तरीका

बचे हुए केलों को फेंकने से अच्छा है उनको फ्रीज करना। पर इसे फ्रीज करने के सही तरीके क्या है आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। 

 
Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 10, 2021Updated at: Jul 10, 2021
क्या केले को फ्रिज में लंबे समय तक रखा जा सकता है? जानें बचे हुए केलों को स्टोर करने का सही तरीका

केलों (Banana) की ज्यादा कीमत नहीं होती लेकिन अगर हम बचे हुए केलों को खाए नहीं और कूड़े में फेंक दें, तो ये केले की बर्बादी है। वह भी तब जब इनको फ्रीज करना आसान हो। असल में केले बहुत जल्दी काले पड़ने लगते हैं और खराब हो जाते हैं। जब हम उन केलों को खा नहीं पाते तो काले पड़ने पर फेंक देते हैं। लेकिन शायद आपको मालूम ना हो कि इनको खराब होने से बचाने के लिए आप केलों को फ्रीज (Freezing Banana) कर सकते हैं। फ्रीज (Freezing Banana) हुए केले बहुत से रेसिपी के काम आ सकते हैं। इन्हें आप स्मूदी में मिला सकते हैं, इनके द्वारा पैनकेक बना सकते हैं, आप बहुत सी बेक होने वाली चीजों में इसका प्रयोग कर सकते हैं या इस प्रकार के केलों की आइस क्रीम भी बना सकते हैं। 

Inside1bananafreezing

केला फ्रीज किस प्रकार से करें-How to freeze bananas in hindi?

केले को फ्रीज (Freezing Banana) करने से पहले सबसे पहले आपको उसे छीलना होगा। छीलने के बाद आप उसे पूरे को भी फ्रीज कर सकते हैं या उसकी स्लाइस बना कर और मैश करके भी उसे फ्रीज कर सकते हैं। आपको केले तब फ्रीज (Freezing Banana) करने होते हैं जब वह पूरी तरह से पक चुके हों और जब उसका छिलका पूरी तरह से ब्राउन हो चुका हो क्योंकि अगर आप एक बार केले को फ्रीज में रख देते हैं तो उसके बाद वह और अधिक नहीं पकेगा। 

1. पूरा केला (Whole Banana)

यह तरीका सबसे आसान और सिंपल होता है और इसका प्रयोग आप स्मूदी, बनाना ब्रेड या मफिंस बनाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। आप सीधा केले को छील कर उसे एक बर्तन या बैग में डाल कर फ्रीज (Freezing Banana) में रख दें और आप चाहें तो एक ही कंटेनर में कई केले भी रख सकते हैं। इसके लिए आप केलों को थोड़े थोड़े भाग में काट कर रख सकते हैं ताकि जगह बच सके।

Inside3bananainfridge

इसे भी पढ़ें : सेमी-वेजिटेरियन डाइट क्या है? डायटीशियन से जानें इसके 5 फायदे और इस डाइट में शामिल होने वाले फूड्स

2. मैश किए हुए केले (Mashed Banana)

केले से बनने वाली रेसिपी में मैश किए हुए केलों का भी प्रयोग किया जाता है जैसे बनाना ब्रेड आदि। अगर आप केलों को मैश करके उन्हें फ्रीज (Freezing Banana) कर देंगे तो इससे भविष्य में अगर आप किसी चीज को बेक करेंगे तो आपका समय बचेगा। 

  • -सबसे पहले केले का छिलका उतार के उसे मैश कर लें।
  • -फिर फ्रीजर के लिए सुरक्षित होने वाले एक प्लास्टिक बैग में रख लें। 
  • -बैग को बंद करने से पहले उसमें से सारी हवा निकाल दें।
  • -फिर उसे फ्रीजर में रख दें। 
  • -अगर आप छोटे छोटे भागों में केलों को फ्रीज करते है तो जब आपको किसी एक रेसिपी के लिए इसकी जरूरत होती है तो आपका सारा भाग निकालने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
Inside2mashbanana

इसे भी पढ़ें : स्ट्रेस (तनाव) कम करने के 6 आसान तरीके, जानें डायटीशियन स्वाती बाथवाल से

3. स्लाइस केले (Sliced Banana)

अगर आपके पास किसी प्रकार का ब्लेंडर नहीं है तो आप केलों को पहले स्लाइस कर लें। अगर आपको पता नहीं है कि आप फ्रीज (Freezing Banana) करने के बाद केलों का प्रयोग किस प्रकार से करना चाहते हैं तो भी आपको पहले इनकी स्लाइस काट लेनी चाहिए। यह किसी भी रेसिपी को बनाने का आसान तरीका है। 

  • -इसके लिए आपको सीधा केलों को छीलना है। 
  • -उनकी एक से दो इंच की स्लाइस काट लेने है। 
  • -इसके बाद एक बेकिंग शीट को वैक्स की एक परत से लपेटें और उनके ऊपर कटे हुए केलों को रख दें। 
  • -फिर इसको अपने फ्रीजर में दो से तीन घंटे के लिए रख दें। 
  • -इससे केले एक दूसरे से चिपकेंगे नहीं। 

जब केले एक बार फ्रीज (Freezing Banana) हो चुके हों तो आपको एक एयर टाइट कंटेनर में केले डाल कर उन्हें तब तक फ्रिजर में रखें जब तक केले प्रयोग में नहीं आते। इस प्रकार के फ्रीज (Freezing Banana) हुए केलों का प्रयोग आप बनाना ब्रेड में, मफिन, आइस क्रीम या पैन केक बनाने के लिए कर सकते हैं। इस प्रकार के केले सामान्य केलों की बजाए बहुत लंबे समय तक भी चल जाते हैं। आप इनका प्रयोग विभिन्न रेसिपी जैसे स्मूदी में डायरेक्ट रूप से भी कर सकते हैं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer