केले से बने इन 5 हेयर मास्क से तेजी से बढ़ेंगे आपके बाल और आएगी मजबूती, जानें इन्हें बनाने का तरीका

केला स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं केला हेयर पैक बनाने की विधि

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 24, 2021Updated at: Feb 24, 2021
केले से बने इन 5 हेयर मास्क से तेजी से बढ़ेंगे आपके बाल और आएगी मजबूती, जानें इन्हें बनाने का तरीका

केला स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें संपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को ताकत और पोषण प्रदान करता है। इसलिए बहुत से जिम जाने वाले लोग केला खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केला आपके बालों की भी खूबसूरती को बढ़ा सकता है। केले से तैयार पैक को बालों में लगाने से आपके बाल को संपूर्ण पोषक तत्व मिलेगा। जिससे आपके बाल काले घने और लंबे होंगे। केले में सबसे अधिक कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम होता है। ये सभी पोषक तत्व बालों के विकास के लिए अच्छे माने जाते हैं। आइए जानते हैं केले से तैयार इन 5 पैक के बारे में-

केला हेयर मास्क (Banana Hair Mask)

केले से तैयार पैक को लगाने से आपके बाल स्मूद होंगे। इससे झड़ते और उलझते बालों की परेशानी दूर होगी। केला पैक को तैयार करने के लिए 1 पका हुआ केला लें। इसे अच्छी तरह मसल लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे बालों में लगाएं। इसके बाद करीब 20 मिनट के लिए शॉवर कैप पहन लें। करीब 20 मिनट बाद पानी से अपने बालों को अच्छे से धो लें। ध्यान रहे कि आपको इस दौरान शैंपू नहीं लगाना है।

इसे भी पढ़ें - डैंड्रफ (रूसी) के बारे में इन 5 बातों को लेकर लोग अक्सर रहते हैं कंफ्यूज, एक्सपर्ट से जानें सही जानकारी

केले और सरसो के तेल का हेयर मास्क (Banana and Mustard oil Hair Mask)

सरसो तेल सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इसके साध ही यह आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है। केले और सरसो तेल का पैक तैयार करने के लिए 1 केला लें। इसे अच्छी तरह मैश करें। अब इसमें कुछ बूंदें सरसों तेल की डालें। अब इस पैक को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे अपने बालों में लगा लें। करीब 30 मिनट बाद शैंपू से अपने बालों को अच्छे से धो लें। ध्यान रखें कि इसमें आपको ज्यादा सरसों तेल मिक्स नहीं करना है। इस पैक से आपके बालों की चमक बढ़ेगी। सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से बालों और सिर के स्कैल्प की मरम्मत होती है। इससे आपके रूखे और बेजान बालों में निखार आएगा।

केला और एवोकाडो से तैयार हेयर मास्क (Banana and Avocado Hair Mask)

इस पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 केले को मसल कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें 3 चम्मच नारियल का दूध और 2 चम्मच एवोकाडो का पेस्ट मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने रूखे बालों पर लगाएं। इस पैक को करीब 20 मिनट तक अपने बालों में लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें। इस पैक को बालों में लगाने से आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे। इस पैक में आप एवोकाडो की जगह कोको भी डाल सकते है। इससे आपके बालों को प्राकृतिक रंग मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - अपने बालों के अनुसार घर पर बनाएं ये 5 तरह के हेयर मास्क, बालों को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

केला और अंडा (Banana and Eggs Hair Mask)

अंडा बालों को सॉफ्ट और शाइनिंग प्रदान करता है। इस पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी में 1 अंडा फोड़ें। अब उसमें 1 पका हुआ केला, एक चौथाई कप वर्जन तेल, 3 चम्मच शहद और 4-5 चम्मच नारियल दूध मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। पैक को लगाने से पहले अपने बालों को मोटी कंघी से सुलझाएं। इसके बाद मिश्रण को पूरे बालों में लगाएं। करीब 20 मिनट तक मिश्रण बालों में लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा। जिससे बालों को समुचित विकास होगा। 

ताज़ी मलाई और केले का मिश्रण (Fresh Cream and Banana Hair Mask)

केले और ताजी मलाई से बना हेयर मास्क लगाने से आपके बाल काफी ज्यादा स्मूद होंगे। बाजार की क्रीम से बेहतर है आप अपने घर में तैयार क्रीम को अपने बालों में लगाएं। इसके लिए 2 चम्मच ताजी मलाई लें। इसे अच्छे से ब्लैंड करें। अब इसमें केले को मैश करके मिक्स करें। करीब 15 मिनट तक इस पैक को अपने बालों में लगाएं। इससे आपके बाल घने होंगे, साथ ही आपके बालों की चमक बढ़ेगी।

Read More Articles on Hair Care in Hindi 

Disclaimer