रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए लगाएं पपीते और केले का फेस पैक, जानें इसके फायदे

रूखापन चेहरे को डल और बेजान बना देती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाना बहुत जरूरी होता है। आप पपीते और केले के फेस पैक से खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 24, 2021Updated at: Jun 24, 2021
रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए लगाएं पपीते और केले का फेस पैक, जानें इसके फायदे

सर्दी में त्वचा में रूखापन होना आम है, लेकिन कई महिलाएं गर्मी के मौसम में भी अपनी रूखी त्वचा से परेशान रहती हैं। इसका असर उनकी सुंदरता पर पड़ता है, क्योंकि रूखापन त्वचा को डल और बेजान बना देती है। आप चाहें तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घर पर बना एक फेस पैक इस्तेमाल कर सकती हैं। इस फेस पैक को बनाना बेहद आसान है।

पपीते और केले को स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है। आप चाहें तो रूखापन या ड्रायनेस को खत्म करने के लिए पपीते और केले का इस्तेमाल कर सकती हैं। आजकल पपीते और केले को स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी शामिल किया जा रहा है। आप इन दोनों से घर पर ही एक DIY फेस पैक तैयार कर सकती हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। चलिए जानते हैं पपीते और केले का फेस पैक बनाने का तरीका और इन दोनों से त्वचा या स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में- 

papaya benefits for skin

पपीते में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients in Papaya)

  • एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants)
  • पपेन एंजाइम (Papain Enzyme)
  • विटामिन सी (Vitamin C)
  • विटामिन ए (Vitamin A)

केले में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients in Banana)

पपीता और केला फेस पैक (Papaya and Banana Face Pack)

पपीते और केले का फेस पैक त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। इससे त्वचा का रूखापन या सूखापन दूर होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में मॉयश्चराइज होती है और उसमें नमी बनी रहती है।

आवश्यक सामग्री (Necessary Ingredients for Papaya and Banana Face Pack)

  • केला : एक
  • छोटा पपीता : आधा
banana face pack for glowing skin

पपीता और केला फेस पैक बनाने का तरीका (How to Make Papaya and Banana Face Pack)

  • इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले पपीते और केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। 
  • इसके बाद इन दोनों को अच्छी तरह से ब्लैंड कर लें। आप चाहें तो हाथ से भी मैश कर सकती हैं। 
  • इससे एक चिकना पेस्ट तैयार हो जाएगा। अब घर पर तैयार पपीते और केले के इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 
  • 10-15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।
  • इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा की रंगत में सुधार नजर आएगा। साथ ही यह त्वचा को मॉयश्चराइज भी करता है। 
  • अच्छे परिणाम के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

पपीता और केला फेस पैक के फायदे (Benefits of Papaya and Banana Face Pack)

पपीते और केले का फेस पैक इस्तेमाल करने से ड्राय स्किन से छुटकारा मिलता है। साथ ही यह त्वचा को मॉयश्यचराइज कर उसमें निखार लाता है और खूबसूरती को बढ़ाता है। 

रूखी त्वचा से राहत दिलाए (Papaya and Banana Face Pack Good for Dry Skin)

पपीते में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है। साथ ही इसमें पपेन नामक एंजाइम भी होता है, जो रूखी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। इसके अलावा केले में विटामिन ए पाया जाता है, जो ड्राय स्किन को मॉयश्चराइज करता है। इन दोनों का फेस पैक लगाने से रूखी त्वचा से छुटकारा मिलता है, त्वचा मुलायम और मॉयश्चराइज होती है।

banana and papaya ace pack for glowing skin

टैनिंग दूर करे (Papaya and Banana Face Pack Remove Tanning)

इन दिनों घर से बाहर निकलने पर सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कुछ महिलाएं इसे लगाना जरूरी नहीं समझती हैं, ऐसे में उन्हें सनबर्न या टैनिंग का सामना करना पड़ता है। अगर आपके भी टैनिंग हो गई है, तो आप केले और पपीते का फेस पैक ट्राई कर सकती हैं। पपीते में पपेन और विटामिन सी पर्याप्त होता है, जो टैनिंग को दूर करने में हेल्पफुल होता है। साथ ही केले में भी विटामिन ए और सी होता है। इसलिए इस फेस पैक से टैनिंग दूर होती है और आपकी स्किन टोन ब्राइट होती है। 

इसे भी पढ़ें - मिसेलर वॉटर के इस्तेमाल से स्किन को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें किन तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करे (Papaya and Banana Face Pack for Anti-Aging)

पपीते में मौजूद पपेन नामक एंजाइम त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है। यह एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है और स्किन को हील करता है। पपीता त्वचा की हीलिंग को बढ़ावा देता है और कोलेजन के स्त्राव को बढ़ाता है। कोलेजन झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से जल्दी से झुर्रियां नहीं पड़ती है। 

इसके अलावा पपीते और केले के फेस पैक के इस्तेमाल से त्वचा हाइड्रेट होती है। स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आती है। इस फेस पैक को लगाने से त्वचा में निखार आता है और उसकी रंगत में सुधार होता है।

आप भी पपीते और केले के इस फेस पैक को ट्राई कर सकती हैं। इन दोनों में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। लेकिन अगर इनमें से आपको किसी चीज से एलर्जी हो, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer