आपका फाउंडेशन भी है ऑयली तो स्किन पर लगाने से पहले अपनाएं ये 5 स्टेप्स ताकि लंबे समय तक टिका रहे फाउंडेशन

मेकअप के ल‍िए लगाए जाने वाला फाउंडेशन हवा के संपर्क में आते ही ऑक्‍सीडाइज हो जाता है ज‍िसके कारण चेहरा काला नजर आता है, जान‍िए इसका उपाय

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 20, 2021Updated at: Jul 20, 2021
आपका फाउंडेशन भी है ऑयली तो स्किन पर लगाने से पहले अपनाएं ये 5 स्टेप्स ताकि लंबे समय तक टिका रहे फाउंडेशन

मेकअप लगाने के बाद चेहरा काला क्‍यों नजर आता है? मेकअप लगाने के ल‍िए हम ज‍िस फाउंडेशन का इस्‍तेमाल करते हैं उसमें ऑयल भी मौजूद होता है, हवा के संपर्क में आते ही या त्‍वचा के नैचुरल ऑयल के संपर्क में आते ही फाउंडेशन का रंग बदलता है जिसके कारण चेहरा काला नजर आता है और वो ज्‍यादा समय तक ट‍िकता नहीं है। फाउंडेशन को लंबे समय तक चेहरे पर ट‍िके रहने के ल‍िए उसका ऑयल फ्री रहना जरूरी है। इस लेख हम जानेंगे क‍ि चेहरे पर फाउंडेशन लगाने से पहले और बाद में आपको क‍िन स्‍टेप्‍स को फॉलो करना चाह‍िए ज‍िससे आपका मेकअप लंबे समय तक ट‍िका रहे और काला न पड़े।

foundation

1. फाउंडेशन में मौजूद ऑयल को घटाएं (Remove oil from foundation)

कई फाउंडेशन ऑयल बेस्‍ड होते हैं जो क‍ि ड्राय स्‍क‍िन के ल‍िए तो ठीक हैं पर ऑयली स्‍क‍िन को और ज्‍यादा ऑयली बना देते हैं, इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आप फाउंडेशन का एक्‍सट्रा ऑयल र‍िमूव करें। इसके ल‍िए आपको स्‍टील की प्‍लेट की जरूरत होगी आप खाने की प्‍लेट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं वैसे मार्केट में मेकअप के ल‍िए स्‍टील प्‍लेट आती है, इस पर आप फाउंडेशन लगाएं और उसे रगड़ें, कुछ ही देर में फाउंडेशन से ऑयल न‍िकल जाएगा, अब आप उस फाउंडेशन को फेस पर एप्‍लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- जानें जेल, मूस, क्रीम और लिक्विड फाउंडेशन का काम क्या है? पूरी जानकारी है यहां

2. फाउंडेशन लगाने से पहले एक्‍सट्रा ऑयल र‍िमूव करें (Remove oil before applying foundation)

फाउंडेशन लगाने से पहले आप ट‍िशू पेपर से चेहरे का एक्‍सट्रा ऑयल र‍िमूव कर लें। फाउंडेशन के साथ-साथ चेहरे पर भी नैचुरल ऑयल मौजूद होता है ज‍िसमें फाउंडेशन के म‍िल जाने से चेहरा काला नजर आता है।

3. फाउंडेशन लगाने से पहले प्राइमर लगाएं (Apply primer before foundation)

primer

फाउंडेशन को ऑयली होने से बचाने के लि‍ए आप फाउंडेशन लगाने से पहले प्राइमर का इस्‍तेमाल करें। प्राइमर के लिए स‍िल‍िकन बेस्‍ड प्राइमर को चुनें। प्राइमर स्‍क‍िन और फाउंडेशन के बीच बैर‍ियर का काम करता है ज‍िससे फाउंडेशन स्‍क‍िन से टच होने पर ऑयली नहीं होता।

4. फाउंडेशन लगाने के बाद पाउडर जरूर लगाएं (Apply powder before foundation)

powder

आपको फाउंडेशन लगाने के बाद उसे सेट करना चाह‍िए, इसे फाउंडेशन लंबे समय तक टिका रहता है। फाउंडेशन को सेट करने के ल‍िए आप पाउडर का इस्‍तेमाल करें। अपनी स्‍क‍िन टोन से हल्‍के रंग का पाउडर लें और चेहरे पर लगा लें। इससे आपका फाउंडेशन लंबे समय तक ट‍िका रहेगा और काला भी नहीं पड़ेगा। ज‍िन लोगों को पसीना ज्‍यादा आता है उन्‍हें भी ये स्‍टेप फॉलो करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- कपड़ों पर मेकअप के दाग कर सकते हैं आपको शर्मिंदा, जानें इसे साफ करने के आसान उपाय

5. फाउंडेशन लगाने से पहले मास्‍क लगाएं (Apply mask before foundation)

फाउंडेशन चेहरे पर लगाने से पहले आप अपनी स्‍किन को मॉइश्‍चराइज करना न भूलें। मॉइश्‍चराइज करने के ल‍िए शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपके पास शीट मास्‍क न हो तो आप ट‍िशू पेपर की मदद से घर पर भी शीट मास्‍क बना सकते हैं। शीट मास्‍क से स्‍क‍िन को नमी मिलेगी और आपका फाउंडेशन देर तक ट‍िका रहेगा।

ल‍िक्‍व‍िड फाउंडेशन की जगह बीबी या सीसी क्रीम लगाएं (Apply BB or CC cream)

ल‍िक्‍व‍िड फाउंडेशन में ऑयल की मात्रा ज्‍यादा होती है, अगर आपकी स्‍क‍िन ऑयली है तो आप ट‍िन्‍टेड मॉइश्चराइजर लगाएं ज‍िसमें फाउंडेशन का रंग और मॉइश्‍चराइजर की नमी होती है और ऑयल भी ज्‍यादा नहीं होता। स्‍क‍िन पर फाउंडेशन एप्‍लाई करने से पहले थ‍िक क्रीम की जगह लाइट मॉइश्‍चराइजर लगाएं।

फाउंडेशन लंबे समय तक स्‍क‍िन पर ट‍िका रहे इसके ल‍िए आपकी स्‍क‍िन के पोर्स भी क्‍लीन होने चाह‍िए इसल‍िए साफ चेहरे पर ही मेकअप एप्‍लाई करें।

Read more on Fashion & Beauty Tips in Hindi 

Disclaimer