टैलकम पाउडर के प्रयोग से दूर हो सकती हैं रोजाना की ये 7 समस्याएं, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

टैलकम पाउडर का प्रयोग रोजाना की कई परेशानियों को दूर करता है। यह पाउडर जूतों की बदबू, गहनों के उलझने की समस्या को भी दूर करता है।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jul 07, 2021Updated at: Jul 07, 2021
टैलकम पाउडर के प्रयोग से दूर हो सकती हैं रोजाना की ये 7 समस्याएं, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

गर्मियों में त्वचा पसीने से तरबतर होने या पसीने से चिपचिपी हो जाने से बचाने के लिए टैलकम पाउडर इस्तेमाल किया जाता है। बेबी पाउडर, फेस पाउडर, अडल्ड पाउडर आदि जैसे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। टैलकम पाउडर टैल्क से बना होता है। टैल्क एक खनिज है। गर्मी के मौसम में त्वचा की समस्याएं जैसे खुजली, पसीने की बदबू आदि को दूर करने के लिए टैलकम पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि आपकी रोजमर्रा की परेशानियों को दूर करने के लिए आप टैलकम पाउडर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। 

Inside5_talcumpowderbenefits

1. खुजली को करे दूर

गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से खुजली की समस्या ज्यादातर लोगों को होती है। पसीना जहां-जहां सूखता है, वहां-वहां खुजली होती है और यह भी जरूरी नहीं कि हर बार पसीना दूर भगाने के लिए दिन में चार बार नहाएं। लेकिन पाउडर लगाने से खुजली की परेशानी दूर हो जाती है। यही नहीं पुरुष जननांगों में खुजली होने पर भी टैलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। 

2. पसीने की बदबू करे दूर

टैलकम पाउडर खुशबुदार होता है। इसे लगाने से पसीने की बदबू दूर हो जाती है। बहुत से लोग गर्मियों में नियमित तौर पर रात को सोने से पहले और सुबह नहाने के बाद इसे लगाते हैं। इस पाउडर को लगाने से पसीने की बदबू नहीं आती। दूसरा शरीर से पाउडर की खुशबू आती है। 

Inside4_talcumpowderbenefits

3. जूतों की बदबू करे दूर

गर्मी में दिन भर जूते पहनकर अगर आप ऑफिस चले गए और जल्द ही उन्हें धोया नहीं तो जूतों से पसीने की बदबू आने लगती है। यह बदबू इतनी तेज होती है कि घर में इन्हें रखना मुश्किल हो जाता है। इस परेशानी से निपटने के लिए आप रात में जूतों में पाउडर छिड़कर रख दीजिए। सुबह उनमें से खुशबू आने लगेगी। ऐसा आप रोज कर सकते हैं। हफ्ते में जूते साफ पानी से धो सकते हैं। इससे आपको पैरों में स्किन प्रॉबल्म्स नहीं होंगी। 

Inside3_talcumpowderbenefits

4. चेहरे को निखारे

टैलकम पाउडर का प्रयोग कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। यही नहीं फेस पाउडर जैसे प्रोडक्ट्स महिलाओं का रंग निखारने के लिए ही बने हैं। कई महिलाएं मेकअप करने से पहले इस पाउडर का इस्तेमाल करती हैं, ताकि उनकी त्वचा निखरी दिखे। टैलकम पाउडर को लगाने से त्वचा में निखार तो आता ही है साथ ही त्वचा पर दाग-धब्बों की समस्या भी दूर होती है। 

Inside2_talcumpowderbenefits

5. डायपर रैशेज को करे दूर

शिशु को जो डायपर पहनाए जाते हैं उनकी वजह से शिशु को डायपर रैशेज हो जाते हैं। डायपर रैशेज को खत्म करने काम भी टैलकम पाउडर करता है। जहां पर रैशेज हुआ है, वहां पर थोड़ा सा पाउडर लगा दें। इसे रोज लगाते रहें, इससे बच्चे को आराम मिलेगा और उसको त्वचा में ठंडक महसूस होगी। यही नहीं, रैशेज को दूर करन के लिए टैलकम पाउडर का प्रयोग बड़े भी करते हैं। इसे लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है।

6. बालों का चिपचिपापन करे दूर

टैलकम पाउडर चिपचिपे बालों को भी साफ कर देता है। अगर आपको कहीं बाहर जाना हो और बालों को धोने का समय न हो तो कंघी में टैलकम पाउडर लगाकर उससे कंघी करने पर बालों का चिपचिपापन साफ हो जाता है। बाल बिल्कुल साफ दिखाई देते हैं। 

Inside1_talcumpowderbenefits

7. गहने उलझेंगे नहीं

टैलकम पाउडर चिकना होता है, इस वजह से डिब्बों में बंद रखे गहने आपस में उलझते नहीं हैं। जिस डिब्बे में गहने रखे हैं, उनमें पाउडर को छिड़क दें, इससे गहनों का रंग भी खराब नहीं होगा और वे उलझेंगे भी नहीं।

टैलकम पाउडर के जितने फायदे हैं, उतने ही नुकसान भी हैं। इसलिए अधिक मात्रा में इसका उपयोग न करें। जरूरत होने पर ही इसका इस्तेमाल करें। गर्मी के मौसम में शरीर की बदबू मिटाने में इसका उपयोग लाभदायक है।

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

 

Disclaimer