बीमारी में बुझे चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए अपनाएं ये 5 ब्यूटी टिप्स

आसान ब्‍यूटी ट‍िप्‍स की मदद से आप बीमारी में भी फ्रैश और खूबसूरत द‍िख सकती हैं, आइए जानते हैं कैसे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 16, 2021Updated at: Jul 16, 2021
बीमारी में बुझे चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए अपनाएं ये 5 ब्यूटी टिप्स

कई बार ऐसा होता है क‍ि हम बीमार होते हैं पर जरूरी मीट‍िंग या फंक्‍शन में हमें फ्रेश द‍िखना होता है। ऐसी ही कुछ परेशानी आपके साथ भी है तो च‍िंता न करें इस लेख में हम आपको बताएंगे आसान ब्‍यूटी ट‍िप्‍स ज‍िनकी मदद से आप बीमारी में बुझे चेहरे को खूबसूरत द‍िखा पाएंगी। जब भी कोई बीमार होता है तो उसके चेहरे पर सबसे पहला बीमारी का लक्षण होंठ और आंखों से पता चलता है क्‍योंक‍ि बीमारी के समय आंखों में सूजन द‍िखती है और होंठ फटे हुए नजर आते हैं। जरूरी नहीं है क‍ि आप मेकअप को पूरे चेहरे पर एप्‍लाई करें क्‍योंकि बीमारी में कुछ लोगों को दवा के र‍िएक्‍शन से प‍िंपल भी हो जाते हैं पर चेहरे के कुछ खास ह‍िस्‍से में फोकस करके आप बीमारी में भी खूबसूरत द‍िख सकती हैं। चल‍िए जानते हैं ऐसे 5 आसान ब्‍यूटी ट‍िप्‍स।

tea bag

1. आंखों के नीचे टी बैग एप्‍लाई करें (Use tea bag to provide freshness to eyes)

बीमार होने पर आंखों के नीचे सूजन आ जाती है, इसे ठीक करने के ल‍िए आप ग्रीन टी बैग को आंखों के नीचे रखें। 20 मिनट बाद हटा लें, आप देखेंगे क‍ि आंखों के नीचे की सूजन गायब हो गई है। आंखों के नीचे टी बैग रखने से पहले आप उसे 20 म‍िनट के ल‍िए फ्र‍िज में भी जरूर रखें, इससे टी बैग की ठंडक आपकी आंखों को आराम पहुंचाएगी।

इसे भी पढ़ें- पुराने समय के 5 ब्यूटी सीक्रेट्स, जिनसे आज भी मिलती है खूबसूरत, मुलायम, दमकती त्वचा

2. बीमार चेहरे पर ग्‍लो कैसे लाएं? (How to look glowing when you are unwell)

अगर आप बीमार हैं तो फ्रेश लुक के ल‍िए आपको चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर एप्‍लाई करना चाह‍िए। मॉइश्‍चराइजर एप्‍लाई करने से आपके चेहरे पर शाइन आएगी और ये स्‍क‍िन को ग्‍लोइंग बनाने का आसान तरीका है। आप क्रीम मॉइश्‍चराइजर की जगह एलोवेरा जेल लगा सकती हैं। एलोवेरा जैल को 20 म‍िनट के ल‍िए फ्र‍िज में रख दें, अब ठंडा होने पर चेहरे पर लगाकर अच्‍छी तरह से मसाज करें। इससे आपके चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो आएगा।

3. होठों को हेल्‍दी द‍िखाएं तो नहीं लगेंगी बीमार (Heal cracked and chapped lips)

lip balm

अगर आप बीमार हैं पर क‍िसी जरूरी मीट‍िंग या फंक्‍शन के ल‍िए तैयार होना है तो आप एक आसान ट्र‍िक को इस्‍तेमाल करके हेल्‍दी द‍िख सकती हैं और वो है ल‍िप बॉम का इस्‍तेमाल। तबीयत खराब होने पर दवाओं के असर से और पोषक तत्‍वों की कमी से हमारे होंठ ड्राय हो जाते हैं, होठों पर पपड़ी जमने लगती है या खून न‍िकल आता है। ये आपके चेहरे को और ज्‍यादा बीमार द‍िखाते हैं इसल‍िए आप अपने होठों को हाइड्रेट करें। होठों को हाइड्रेट रखने के ल‍िए ल‍िप बॉम लगाएं, आप चाहें तो मक्‍खन या कोकोनट ऑयल को ल‍िप बॉम के तौर पर लगा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें- आइब्रो पेंसिल कैसे लगाते हैं? जानें सही तरीका

4. बीमार हैं तो आईशैडो से ढकें आंखों की सूजन (Hide puffiness in eyes with eyeshadow)

eye shadow

अगर आप बीमार हैं तो मेकअप से दूरी बरतनी चाह‍िए पर आप आंखों पर हल्‍का आईशैडो लगा सकती हैं या चाहें तो काजल या ल‍िप्‍सट‍िक से थोड़ा प्रोडक्‍ट लेकर आंखों की आईल‍िड्स पर लगा सकती हैं। ज्‍यादातर लोग जब बीमार पड़ते हैं तो उनकी आंखें सूज जाती हैं, अगर आप आईशैडो एप्‍लाई करेंगी तो आंखों की सूजन छुप जाएगी। इस आसाप ट्र‍िक से आपका चेहरा बीमार नजर नहीं आएगा।

5. तबीयत खराब है पर हेल्‍दी द‍िखना है तो एप्‍लाई करें काजल (Apply kajal to look beautiful when you are unwell)

अगर आपकी तबीयत खराब है तो आप अच्‍छा दिखने के लि‍ए काजल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। काजल से आंखें बड़ी नजर आती हैं और काजल एप्‍लाई करने के सही तरीके से आंखें आकर्षक भी नजर आती हैं। काजल से आंखों में एक गहराई बनती है ज‍िससे आपके चेहरे के बाक‍ि फीचर ज‍िन्‍हें आप छुपाना चाहती हैं वो ज्‍यादा हाईलाइट नहीं होते। जैसे आपके चेहरे पर प‍िंपल है और आप लोगों का ध्‍यान उससे हटाना चाहती हैं तो आप काजल एप्‍लाई करें, इससे लोगों का ध्‍यान सीधे आपकी आंखों की तरफ जाएगा।

जब आप बीमार हों तो स्‍क‍िन को खूबसूरत द‍िखाने के ल‍िए स्‍क‍िन को हाइड्रेट रखना जरूरी है इसल‍िए पानी का सेवन करती रहें, आपको हर द‍िन 2 से 3 लीटर पानी पीना चाह‍िए।

Read more on Fashion & Beauty Tips in Hindi

Disclaimer