कपड़ों पर मेकअप के दाग कर सकते हैं आपको शर्मिंदा, जानें इसे साफ करने के आसान उपाय

कपडों से मेकअप के दाग आसानी से नहीं हो रहे साफ, तो आप नींबू और मीठा सोडा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसी तरह के अन्य उपायों के बारे में।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Dec 11, 2019
कपड़ों पर मेकअप के दाग कर सकते हैं आपको शर्मिंदा, जानें इसे साफ करने के आसान उपाय

लिपस्टिक, फांउडेशन और काजल लगाते वक्त अक्सर कुछ ऊपर-नीचे हो ही जाता है। कभी ये कम लग जाते हैं, तो कभी ज्यादा। तो कभी ये लगाते वक्त कपड़ों पर लग जाते हैं और फैल जाते हैं। ये दाग आप अक्सर लोगों के टॉप, शर्ट और अन्य कपड़ों पर देखते हैं, जो कभी कभार बहुत खराब लगता है। अक्सर लोग मेकअप के दाग को तुरंत ही साफ करना चाहते हैं, इसके लिए वे पहले पिगमेंट सूखने से पहले इसे तुरंत साफ करते हैं और दाग को कपड़ों में बसने का मौका नहीं देते हैं। पर इसके बाद भी कुछ कपड़ों से मेकअप का दाग नहीं जाता और गहरा जाता है। हल्के रंग के कपड़ों की हालत तो इससे और खराब हो जाती है। ऐसे में इसे साफ करने के लिए कुछ आसान उपाय हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

Inside_foundation strain

लिपस्टिक के दाग

लिक्विड मैट, क्रीमी बुलेट, लिप ग्लॉस, अक्सर हल्के रंग के कपड़े चुंबक की तरह चिपक जाते हैं। वहीं लिपस्टिक के दाग तो लोगों को दूर से नजर आ जाते हैं। चूंकि अधिकांश लिपस्टिक में एक तेल-आधारित तत्व होता है, यह इस कारण से से जल्दी साफ नहीं होता है। इसके लिए आप नींबू और मीठा सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तेल-आधारित मेकअप के लिए रिमूवर का काम कर सकता है। बहुत अधिक बल लगाए बिना, धीरे से दाग वाले क्षेत्र पर इसके मिक्सचर को लागू करें और रगड़ें। फिर इसे ऐसे ही कुछ समय छोड़ कर धीरे-धीरे साफ कर दें। ये लिपस्टिक के हर गहरे रंग को साफ कर देगा।

इसे भी पढ़ें : बस कुछ मिनटों में घर पर बनाएं कई तरह के होममेड लिपस्टिक, जानें इसके 4 आसान स्‍टेप

फाउंडेशन का दाग

फाउंडेशन लगाने का सही तरीका बहुत से लोगों को मालूम नहीं होता है। वो इसे हाथ में लगाकर पूरे मुंह और गले पर क्रीम की तरह लगा लेते हैं और इस तरह ये उनके कपड़ों में भी लग सकता है। रंगीन कपड़ों से फाउंडेशन का दाग आसानी से कभी नहीं जाता। ऐसे में किम कार्दशियन वेस्ट ने अपनी आस्तीन के ऊपर इस साफ करने के लिए कुछ ट्रिक्स बताएं हैं, जो आसान है। इसके लिए पहले तो वो कहती हैं कि आप अपने मेकअप के बाद ही कपड़ों को पहन कर यार हों पर फिर भी फैल जाए कभी, तो शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें। मेकअप के दाग से छुटकारा पाने के लिए शेविंग क्रीम अक्सर ट्रिक करती है। बस दाग पर इसे लगाएं और फिर हल्के से गीला कर के धो लें। यदि दाग अभी भी नहीं निकला है, तो आप शेविंग क्रीम के साथ अल्कोहल की एक बूंद का भी उपयोग कर सकते हैं। इससे ये दाग आसानी से साफ हो जाता है।

आईलाइनर के दाग

बहत से लोगों के लिए आईलाइनर को संतुलित हो कर लगाना मुश्किल होता है। ऐसे में लगाते वक्त अगर ये कपड़ों पर लग जाए या फैल जाए तो ये आपके पूरे कपड़े को बर्बाद कर सकता है। ऐसे में जैसे ही ऐसा कुछ हो कपड़े के उस हिस्से को पानी डालकर साफ करने की कोशिश करें। ऐसा तुरंत करना जरूरी है क्योंकि अगर ऐसा नहीं किया गया तो यह दाग को बदतर बना सकता है। नल के पानी के बजाय, आप सफेद कपड़ों पर बर्फ के टुकड़ों से साफ करने की कोशिश करें। इससे पहले कि दाग को सूखने का मौका मिले, ऊपरी परत को प्लास्टिक के चम्मच या चाकू से खुरचें। फिर, कपड़े से मेकअप उतारने के लिए जल्दी जल्दी आइस क्यूब से इसकी सफाई करें। इसके अलावा एक अल्कोहल आधारित हेयरस्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे दाग वाले क्षेत्र पर पर्याप्त मात्रा में स्प्रे करें और गीले कपड़े से पोंछ कर साफ करें।

इसे भी पढ़ें : छोटे नेल्स में भी स्टाइलिश लुक देता है इस तरह का ट्रेंडी नेल आर्ट

नेल पॉलिश के दाग

मैनीक्योर के सूखने की प्रतीक्षा करना धीरज की परीक्षा की तरह लग सकता है। अगर आपकी स्पैंकिंग के कारण नई नेलपेंट सूखने से पहले गलती से आपके कपड़ों में लग जाए तो ये आसानी से साफ ही नहीं होता है। अक्सर आप देखेंगे कि नेलपेंट के दाग तुरंत सूखकर कपड़ों या किसी भी चीज से चिपक जाते हैं। इसके लिए आप एक नॉन-एसीटोन आधारित नेल पॉलिश रिमूवर के लिए का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे दाग के बाहरी किनारों पर लगा सकते हैं। इसके लिए इसे एक कॉटन में लगा कर साफ करें। साथ ही इस बात को ध्यान भी रखें कि आप एसीटोन-आधारित रिमूवर ज्वलनशील होता है और कुछ कपड़ों को पिघला सकता है। इसलिए इसके इस्तेमाल के वक्त सावधान रहें।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer