प्रेग्नेंसी में महिलाएं कैसे करें सही कपड़ों का चुनाव? जानें कंफर्टेबल कपड़ों में भी स्टाइलिश दिखने के टिप्स

गर्भावास्था में स्टाइल एक बड़ा सवाल हो जाता है, लेकिन इस दौरान भी ऐसे कंफर्टेबल कपड़े पहन सकती हैं जिनसे आप स्टाइलिश दिखेंगी।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Feb 11, 2021Updated at: Feb 11, 2021
प्रेग्नेंसी में महिलाएं कैसे करें सही कपड़ों का चुनाव? जानें कंफर्टेबल कपड़ों में भी स्टाइलिश दिखने के टिप्स

'लॉकडाउन मैं प्रेग्नेंट हुई। उस समय मैं वर्क फ्रॉम होम पर थी। प्रेग्नेंसी के छह महीने मैंने वर्क फ्रॉम करके निकाले, लेकिन मेरे सातवें महीने में मुझे ऑफिस जाना पड़ा। तब थोड़ी सी असमंजस कपड़ों को लेकर हुई, लेकिन मैं ये भी जानती थी कि अगर कंफर्टेबल कपड़े नहीं पहनूंगी तो आठ घंटे काम नहीं कर पाऊंगी। इसलिए मैंने ऐसे कपड़ों का चुनाव किया जिनमें मैं सुंदर भी दिखूं और ऑफिस डेकोरम भी न बिगड़े।' ये कहानी है पूनम मिश्रा की। पूनम पेशे से पत्रकार हैं और हाल ही में एक सुंदर बच्चे को जन्म दिया है। प्रेग्नेंसी में कैसे कपड़े पहनें, इस सवाल के जवाब में वे कहती हैं कि मैं एक तो कामकाजी महिला हूं, ऊपर से मेरा घर भी मुझे ही संभालना पड़ता है। इसलिए जब मैं प्रेग्नेंट हुई तो इस बात का पूरा ध्यान रखा कि मैं ऐसे कपड़े खरीदूं जो घर और दफ्तर दोनों में चल जाएं। यहां हम आपको पूनम के प्रेग्नेंसी में कपड़ों के चुनाव और आप कैसे प्रेग्नेंसी में खुद को स्टाइलिश बना सकती हैं उसकी टिप्स और अनुभव बता रहे हैं।

फेस्टिवल में भी दिखीं स्टाइलिश

पूनम का कहना है कि जब मैं प्रेग्नेंट हुई तो दिवाली, धनतेरस, करवाचौथ जैसे त्योहार पड़े थे। कोरोना की वजह से घर से कहीं बाहर तो जाना नहीं हो पाया लेकिन फिर भी त्योहार में नए कपड़े तो पहनने थे और प्रेंग्नेंसी में स्टाइलिश भी दिखना था तो मैंने ब्राइट कलर गाउन खरीदे और उनके नीचे पहनने के लिए स्ट्रेचेबल लैगिंग्स। स्टाइलिश बाल बनाए और अच्छे से त्योहार मनाया।

inside2_punamf

इसे भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में साड़ी पहनकर चाहती हैं ग्रेसफुल लुक, तो ट्राई करें साड़ी के ये स्‍टाइल और जरूरी टिप्‍स

कॉटन के कपडे़ पहनें

पूनम ने बताया कि प्रेग्नेंसी में मूड स्विंग्स बहुत होते हैं। साथ ही पसीना भी बहुत आता है। ऐसे में जरूरी हो जाता कि आप प्रेग्नेंसी में कॉटन के कपड़़े पहनें। कॉटन पसीना तो सोखता ही है साथ ही बदन पर हल्का भी रहता है।

सर्दियों में भी बनी रहीं कूल

'सर्दी से बचने के लिए मैंने ऐसे कपडे़ पहनें जिनसे आप सर्दी से भी बचें रहें और आपका लुक भी कूल लगे।' पूनम ने कहा कि मैंने एक तो सातवें महीने में जाना शुरू किया तो पेट भी अच्छे से निकल रहा था जिसे मैं छुपा नहीं सकती थी, पर नौकरी तो करनी थी, ऐसे में मैंने लॉन्ग फ्रॉक पहनें और उनके ऊपर गर्म जैकेट। फ्रॉक के ऊपर एक गर्म स्वेटर और उसके ऊपर से हूडी वाली जैकेट भी पहनी जा सकती है। लंबी ड्रेस पहनने से आपका बदन पूरा ढका भी रहता है और आपको अजीब भी नहीं लगता। लॉन्ग फ्रॉक के साथ रंग-बिरंगे स्टॉल भी खूब स्टाइलिश लगते हैं।

फुटवियर का रखें ध्यान

प्रेग्नेंसी में हर कदम फूंक-फूंक कर रखना पड़ता है। इसलिए ऐसे फुटवियर पहने, जिनसे आपको चलने में दिक्कत न हो। पूनम ने बताया कि उन्होंने फ्लैट फुटवियर पहनें। जिन्हें वे ऑफिस भी पहनकर चली जाती थीं और अगर वॉक पर जाना होता था तो स्पोर्ट शूज कैरी करती थीं। बाकी फ्लैट फुटवियर फेस्टिवल में भी कैरी कर सकते हैं।

मैटरनिटी क्लॉथ्स पहनें

आजकल कपड़ों की भरमार है। तो वहीं मैटरनिटी क्लॉथ भी बनने लगे हैं। तो अब आपको प्रेग्नेंसी में भी आरामदायक कपड़े पहनने को मिल जाएंगे। आजकल ऐसी बहुत सी ब्रांड हैं जो सिर्फ मैटरनिटी के कपड़े  बनाती हैं। आप उन ब्रांड्स को चेक कर सकते हैं।

inside3_punam.jpg

प्लाजो पहनें

प्लाजो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत कंफर्टेबल कपड़ा है। एक तो इसमें इलास्टिक होती है जिससे पेट पर कसावट नहीं होती। तो वहीं नीचे से भी इतना खुला होता है कि उठने बैठने में भी दिक्कत नहीं होगी। 

प्रेग्नेंसी में भी पहन सकते हैं साड़ी

जी हां प्रेग्नेंसी में भी साड़ी पहन सकते हैं। बहुत सी महिलाएं प्रेग्नेंसी में साड़ी नहीं पातीं क्योंकि उन्हें लगता है कि इसमें वे कंफर्टेबल नहीं रहेंगी। लेकिन ऐसा बिल्कुन नहीं है। अगर आपको प्रेग्नेंसी में भी साड़ी पहननी है तो आप प्रेग्नेंसी बैली बैंड बाजार से ले आएं। इसे अपने बैली पर बांधें और आराम से साड़ी पहनें। ये बैंड आपकी साड़ी को रोकने में मदद करेगा। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि हल्की साड़ी पहनें। ज्यादा एंब्रोइडरी वाली साड़ी न पहनें। क्योंकि भारी साड़ी आप कैरी नहीं कर पाएंगी और हो सकता है कि उससे आपकी स्किन पर रैशेज भी पड़ जाएं।

इसे भी पढ़ें: होठों को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए अपनाएं अपने लिप-शेप के अनुसार ये 7 टिप्स

लोग क्या कहेंगे इसकी चिंता आप न करें

प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाओं को कपड़े चुनते समय यह परेशानी आती है कि हम कैसे कपड़े पहनें जिनसे लोग हमें अजीब न कहें। तो आपके लिए सलाह यह है कि आपको इस बात के बारे में नहीं सोचना चाहिए कि लोग आपके कपड़ों के बारे में क्या सोचेंगे। आप अपने खुद की रानी हैं। जहां राज आपका है। कपड़ों के साथ-साथ कॉन्फीडेंस भी जरूर पहनें। इसके बाद किसी की बात कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि आपको अपना आराम देखना है दूसरों का नहीं।

इन बातों का रखें विशेष ख्याल

जैसे पूनम ने अपनी प्रेग्नेंसी में अपने कपड़ों और लुक का पूरा ख्याल रखा वैसे आप भी खुद को प्रेग्नेंसी में भी स्टाइलिश बना सकती हैं। बस नीचे दी हुई बातों पर अमल कर लें।

1. प्रेग्नेंसी में हमेशा ऐसे कपड़ें पहनें जो पेट से ढीले हों। अगर आप टाइट कपड़े पहनेंगे तो उससे आपको त्वचा संबंधी परेशानियां तो होंगी ही साथ ही पेट कसा हुआ दिखाई देगा।

2. अंडरवायर या पैडेड ब्रा न पहनें। क्योंकि प्रेग्नेंसी में आपके पेट के साथ-साथ ब्रेस्ट का भी साइज बढ़ता। अगर टाइट कपड़े पहनेंगे तो आपको दिक्कत होगी।

3. ऐसे कपड़े न पहनें जिन्हें पहनने और निकालने में समय लगे। क्योंकि प्रेंग्नेंसी में आपको बार-बार मूड स्विंग्स, उल्टी होना, चक्कर आना आदि परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए ऐसे कपड़े पहनें जो परेशानी होने पर तुरंत निकाले जा सकें।

4. ऐसे कपड़े पहनें जिन्हें पहनने पर हवा आर-पार आ जा सकती हो। साथ ही आपको उठने और बैठने में दिक्कत न हो।

5. आप लॉन्ग फ्रॉक या गाउन पहनते समय उन पर स्टॉल या स्कार्फ भी कैरी सकती हैं। इससे आपका लुक स्मार्ट दिखेगा।

6. सिंथेटिक,  इलास्टिन, शिफोन और जर्जॉट न पहनें।

गर्भावस्था हर महिला के लिए एक सुखद अनुभव है। इस पल को सिर्फ कपड़ों के पचड़ों में पड़कर गंवाना नहीं चाहिए। गर्भवास्था में बस इस बात का ख्याल रखें कि आप जो कपड़े पहन रहे हैं वे कंफर्टेबल हैं या नहीं। साथ ही आजकल हर साइज के कपड़े आ गए हैं जिन्हें पहनकर आप स्टाइलिश दिख सकती हैं।

Read More Articles on Fashion Beauty in Hindi

 
Disclaimer