इस तरह करें जूतों की खरीदारी, पर्सनेलिटी के साथ बनेगी सेहत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 02, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फुटवेयर तनाव को दूर भगाते हैं। 
  • कलेक्शन में हर वरायटी के रखें जूते, चप्पल और सैंडल।
  • फुटवेयर में तकनीक का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

जिन लोगों को फुटवेयर्स खरीदने का शौक होता है उनके कलेक्शन में हर वरायटी के जूते, चप्पल, सैंडल आदि शामिल होते हैं। जूते सिर्फ हमें लुक ही नहीं देते हैं बल्कि हमारे स्वास्थ्य की भी रक्षा करते हैं। कई शोध में यह स्पष्ट हो चुका है कि स्वास्थ्य के लिए लाभदायक फुटवेयर्स को हमेशा अधिक प्राथमिकता दी जानी चाहिए। शरीर और दिमाग को दुरुस्त रखने की शुरुआत पैरों से की जा सकती है। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि सुविधाजनक फुटवेयर्स पहने जाएं।

ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए फुटवेयर में तकनीक व एडवांस्ड फुट बायोमेकैनिक्स का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। फुटवेयर तनाव को दूर भगाते हैं। मेमोरी फोम तकनीक वाले फुटवेयर्स पैरों को थकने से बचाते हैं। कई रंगों व डिज़ाइन में आने वाले इन फुटवेयर्स का फैशन बहुत जल्दी बदलता है। यानि कि आज हम आपको महिलाओं के लिए कुछ प्रसिद्ध और स्टाइलिश फुटवियर बता रहे हैं।

इसे भी पढ़ें छोटी आंखों के लिए घर पर ही मेकअप करने के टिप्स

हाई हील : इनमें किटेन, स्टिलेटोज़, प्रिज़्म, पपी और वेज जैसी कई हील्स आती हैं। ये ज़्यादातर फॉर्मल मौकों पर पहने जाते हैं।

म्यूल्स : ये जूते पीछे से ढ़के हुए नहीं होते हैं। अक्सर स्कट्र्स के साथ पहने जाने वाले इन जूतों को बैकलेस शूज भी कहा जाता है।

स्लिंगबैक्स : ये हील्स के ऊपर एक स्ट्रैप के ज़रिये पैरों को पीछे की ओर से बांधे रखते हैं। इन्हें स्कर्ट, जींस और फॉर्मल पैंट्स के साथ पहना जा सकता है।

बैलेरिना या बेली : ये आगे से ढकी हुई होती हैं। इन्हें कैज़ुअल और फॉर्मल, दोनों ही मौकों पर पहना जा सकता है।

कोर्ट शूज़ : इनका लुक बेली जैसा होता है मगर इनकी हील्स इन्हें अलग बनाती हैं। ज़्यादातर फॉर्मल कपड़ों के साथ पहने जाने वाले इन जूतों को पंप शूज़ भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें : ऐसे ना लगाएं आईलाइनर, वर्ना छिन जाएगी आंखों की रोशनी

जब पहनें लेदर के जूते : लेदर के जूतों का रखरखाव थोड़ा कठिन होता है पर ध्यान दिया जाए तो इन्हें सहेज कर रखा जा सकता है।

चुनें सही पॉलिश : इन जूतों पर कभी भी लिक्विड बेस पॉलिश का इस्तेमाल न करें। इन्हें साफ करने के लिए वैक्स बेस पॉलिश उपयुक्त रहती है।

रैक में रखें : इनको हमेशा बंद शू रैक में रखें। इससे उनकी चमक लंबे समय तक बर$करार रहती है।

इनसे बचाएं : इनको बारिश के दिनों में पहनने से बचें। अगर पहनना ही पड़े तो अलसी के तेल से कोटिंग कर सकते हैं। इन्हें हमेशा पानी, धूल और नमी से बचाकर रखें।

बनाए रखें इनका आकार : इन्हें पहनने के बाद हमेशा डिब्बे में रखें। इनके लिए शू-ट्री का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो पैर के पंजे की तरह होते हैं और इनसे जूते का आकार बना रहता है। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Beauty

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES903 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर