प्रेगनेंसी में साड़ी पहनकर चाहती हैं ग्रेसफुल लुक, तो ट्राई करें साड़ी के ये स्‍टाइल और जरूरी टिप्‍स

Pregnancy Fashion: अगर आप प्रेग्‍नेंसी में साड़ी प‍हनने में हिचकिचा रही हैं, तो यहां आपके लिए कुछ साड़ी स्‍टाइल आडियाज और टिप्‍स हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 24, 2020
प्रेगनेंसी में साड़ी पहनकर चाहती हैं ग्रेसफुल लुक, तो ट्राई करें  साड़ी के ये स्‍टाइल और जरूरी टिप्‍स

सुंदर कपड़े और श्रृंगार एक महिला की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। लेकिन जब आपके कोई भी कपड़े आपको फिट न बैठें और आप उनमें भद्दा महसूस करो तो? शायद आप काफी परेशान रहते हों। ये वो वक्‍त है, जब एक महिला अपने बेबी बंप की वजह से कपड़े पहहने में असहज महसूस करती है। ऐसे समय में बेबी बंप की वजह से आपको यदि साड़ी पहननी पड़े, तो आप काफी अधिक झिझक महसूस कर सकती हैं। हालांकि, प्रेग्‍नेंसी में साड़ी पहनना, इतना भी मुश्किल नहीं। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे प्रेग्‍नेंसी में आप बिना किसी असुविधा महसूस किए सुंदर दिख सकती हैं। 

यहां हम आपको कुछ साड़ी के स्‍टाइल बता रहे हैं, जिन्‍हें आप प्रेग्‍नेंसी के दौरान किसी पीर्टी-फंक्‍शन के लिए ट्राई कर सकती हैं। 

प्रेग्‍नेंसी के लिए साड़ी के परफेक्‍ट स्‍टाइल: 

Bengali Saree Style

#1. बंगाली स्टाइल

यदि आप प्रेगनेंट हैं और बेबी बंप की वजह से किसी पार्टी का प्‍लान कैंसल कर रही हैं, तो यहां आपके लिए कुछ है। बंगाली साड़ी-ड्रेपिंग स्‍टाइल, साड़ी का यह स्‍टाइल ढीला और आरामदायक है, लेकिन इसे सही तरीके से लगाना जरूरी है। इसमें बहुत अधिक प्लटिंग शामिल नहीं है और इसे एक दिलचस्प रूप देने के लिए सिलवटों का उपयोग किया जाता है। जिसमें कि आपका पल्लू कंधे से नीचे की तरफ आता है और आपके बेबी बंप को छुपाने में मदद करता है। आप यहां तस्‍वीर में भी देख सकते हैं। 

#2. गुजराती स्टाइल

Gujarati Saree Style

गुजराती साड़ी स्‍टाइल काफी अच्‍छा और गर्भवती महिलाओं के लिए एक बेहतरीन तरीका हो सकता है। इसमें आप ग्रेसफुल दिख सकते हैं और अपने बेबी बंप को छुपा भी सकते हैं। इसमें आपका पल्‍लू पीछे से आगे की तरफ निकलता है और ये प्‍लेटेड पल्लू पेट के चारों ओर लिपट सकता है। अक्‍सर महिलाएं प्रेग्‍नेंसी में साड़ी के इस स्‍टाइल को फॉलो करती हैं। यह उन महिलाओं के लिए एकदम सही है जो अपने गर्भवती पेट को छिपाना चाहती हैं। आप गुजराती स्टाइल की ड्रैस को लंबे ब्लाउज यानि पेप्लम ब्लाउज स्‍टाइल के साथ पहन सकती हैं, जो आपको एक फैशनेबल लुक के देगा। 

#3. कूर्गी स्टाइल

कूर्गी साड़ी स्टाइल में आपकी साड़ी कंधे के ऊपर टिकी पल्लू के साथ छाती के ठीक ऊपर ऊपरी शरीर पर लिपटी हुई और कमर के पीछे टिकी हुई है। यह बाकी सभी साड़ी के स्‍टाइल से थोड़ा अलग है, जिसमें सामने की तरफ टक किए गए प्लेट्स होते हैं। कूर्गी स्‍टाइल पूरी तरह से पेट को छुपाने में मदद करता है और इसमें आप बिलकुल भी असहज महसूस नहीं करते। यह भी बहुत आरामदायक लगता है।

Coorgi Saree Style

इसे भी पढें: बोरिंग लिप कलर छोड़ें और ट्राई करें ट्रेंडी ओम्ब्रे लिप मेकअप, मिलेगा ब्‍युटीफुल और हॉट लुक

प्रेगनेंसी में साड़ी पहनने के लिए जरूरी टिप्‍स 

गर्भावस्था का मतलब यह नहीं है कि आपके पास सीमित विकल्प हैं। यदि आप किसी और स्‍टाइल में भी साड़ी पहनना चाहते हैं, तो यहां हम आपको कुछ और टिप्‍स दे रहे हैं। इन टिप्‍स की मदद से आप एक प्रेगनेंसी में भी एक परफेक्‍ट लुक पा सकते हैं। 

#एक ट्रायल करें

यदि आप किसी खास अवसर के लिए साड़ी पहनने की प्‍लानिंग कर रही हैं, तो इसके लिए आप एक दिन पहले साड़ी का ट्रायल रन करें। घर पर साड़ी पहनकर देखें कि आप उठने-बैठने या चलने-फिरने में कोई असहजता तो महसूस नहीं कर रही। जब एक बार जब आप आश्वस्त हो जाएं, फिर साड़ी पहनने के विचार को फिक्‍स करें। 

#भारी कढ़ाई न हो 

हो सकता है आपको भारी कढ़ाई वाली साडि़यां पंसंद हों, लेकिन आप ऐसे में इनसे बचें। भारी कढ़ाई से आपको परेशानी हो सकती है और यह गर्भावस्था के दौरान आपको खुजली और असहज महसूस करा सकता है। इसके अलावा, कड़े या खुरदुरे कपड़ों से बचें। 

Pregnancy Fashion

#कॉटन, शिफॉन या जॉर्जेट का उपयोग करें

गर्भावस्‍था में यदि आपका साड़ी पहनने का विचार है, तो आप कॉटन, शिफॉन या जॉर्जेट जैसे हल्के और मुलायम कपड़े चुनें। ये कपड़े आरामदायक, आसानी से पहने जाने वाले होते हैं। आप पतले बॉर्डर वाली साड़ी और फ्लोरल पैटर्न जैसे छोटे प्रिंट्स को ट्राई करें।  

इसे भी पढें: चेहरे ही नहीं पैरों की खूबसूरती पर भी दीजिए ध्यान, ट्राई करें ये 5 टो-नेल आर्ट आइडियाज

#बेली बैंड का इस्‍तेमाल 

गर्भावस्था में आप बेली बैंड का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। आप एक कलरफुल बेली बैंड चुन सकती हैं जो आपकी साड़ी के रंग से मेल खाता हो और जो आपके बेबी बंप को कवर कर सके और साड़ी को आराम से पकड़ सके।

#लॉन्‍ग ब्‍लाउज स्‍टाइल ट्राई करें

अगर आप अपने बेबी बंप को नहीं दिखाना चाहती हैं और लुक को भी बरकरार रखना चाहती हैं, तो आप कुछ स्‍टाइलिश लॉन्‍ग ब्‍लाउज स्‍टाइल ट्राई करें। जैसे चोली-ब्लाउज या फिर पेप्लम ब्लाउज। यह ब्लाउज आपके बेबी बंप को भी कवर करेंगे और आपको अच्‍छा लुक देंगें।  

Read More Article on Fashion and Beauty In Hindi 

Disclaimer