प्रेग्नेंसी में महसूस होती है कमजोरी तो जानें स्टैमिना बढ़ाने के 5 घरेलू उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान थकान या कमजोरी महसूस हो रही है तो आसान घरेलू उपायों की मदद से आप अपना स्‍टैम‍िना बढ़ा सकती हैं, आइए जानते हैं कैसे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 21, 2021Updated at: Jul 21, 2021
प्रेग्नेंसी में महसूस होती है कमजोरी तो जानें स्टैमिना बढ़ाने के 5 घरेलू उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान कई बार ऐसा महसूस होता है क‍ि एनर्जी कम हो गई है और स्‍टैमि‍ना बढ़ाने की जरूरत है। प्रेग्नेंसी के दौरान स्‍टैम‍िना कम होने से द‍िमाग भी ठीक तरह से काम नहीं करता और आपको हर समय अपनी तबीयत ब‍िगड़ी हुई ही महसूस होती है। स्‍टैम‍िना को बढ़ाने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं जैसे हल्‍दी के साथ दूध लेना या अश्‍वंधा का सेवन या अंडे खाना आद‍ि। इस लेख में हम ऐसी 5 चीजों के फायदों पर बात करेंगे ज‍िसे खाने से प्रेग्नेंसी के दौरान आपका स्‍टैम‍िना बढ़ेगा। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

eat egg during pregnancy

1. प्रेग्नेंसी के दौरान स्‍टैम‍िना बढ़ाने के ल‍िए खाएं अंडे (Eat eggs to boost stamina during pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान स्‍टैम‍िना बढ़ाने के ल‍िए अंडों का सेवन करें। गर्भवती मह‍िलाओं की डाइट चार्ट में भी रोजाना एक अंडे को शाम‍िल क‍िया गया है। यही डाइट सभी अस्‍पतालों में दी जाती है। अंडे में प्रोटीन और कैल्‍श‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है। आप इसे खाकर फ‍िट और ऊर्जावान महसूस करेंगी। आप ऑमलेट की जगह उबले हुए अंडे खाएं तो ज्‍यादा सेहतमंद होंगे।

इसे भी पढ़ें- प्रेग्नेंट हैं तो कब लगवाएं कोरोना की वैक्‍सीन? जानें प्रेग्नेंसी और वैक्‍सीन से जुड़े जरूरी सवालों के जवाब

2. प्रेग्नेंसी के दौरान स्‍टैम‍िना बढ़ाने के ल‍िए खाएं केला (Eat banana to boost stamina during pregnancy)

eat banana during pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान केले का सेवन भी स्‍टैम‍िना बढ़ाने के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। केले में कार्बोहाइड्रेट्स की अच्‍छी मात्रा होती है ज‍िससे शरीर के कुछ खास हार्मोन र‍िलीज होते हैं और केले के सेवन से एनर्जी बढ़ती है। आप चाहें तो केले को दूध के साथ बनाना शेक बनाकर पी सकती हैं या केले की चाट भी खा सकती हैं। आप अगर नाश्‍ते में केला खाएंगी तो इससे आपका मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ेगा और आप पूरी द‍िन एनर्जी का अहसास कर सकेंगी।

3. प्रेग्नेंसी के दौरान स्‍टैम‍िना बढ़ाने के ल‍िए दूध के साथ लें अश्‍वगंधा (Drink milk with ashwagandha to boost stamina during pregnancy)

eat ashwagandha during pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान एनर्जी बढ़ाने के ल‍िए आप अश्‍वगंधा का सेवन भी कर सकती हैं। ये भी एक असरदार घरेलू उपाय है ज‍िससे स्‍टैम‍िना और इम्‍यून‍िटी दोनों बढ़ती है। आप गर्भवती हैं तो केवल एक टीस्‍पून अश्‍वगंधा का सेवन एक द‍िन में करें। अश्‍वगंधा को पाउडर बनाकर पीसकर रख लें और दूध में डालकर प‍िएं। इससे आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता भी बनी रहेगी और शरीर में ताकत भी रहेगी।

इसे भी पढ़ें- क्या प्रेग्नेंसी में सत्तू खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट से 

4. प्रेग्नेंसी के दौरान स्‍टैम‍िना बढ़ाने के ल‍िए प‍िएं हल्‍दी वाला दूध (Drink golden milk to boost stamina during pregnancy)

drink haldi milk during pregnancy

गर्भवती हैं तो आपको हल्‍दी का सेवन जरूर करना चाह‍िए। हल्‍दी में एंटीसेप्‍ट‍िक गुण होते हैं, हल्‍दी का सेवन करने से गर्भावस्‍था में इंफेक्‍शन और बीमारियों का डर नहीं रहता साथ ही हल्‍दी से स्‍टैम‍िना भी बढ़ता है। स्‍टैम‍िना बढ़ाने का ये सबसे आसान उपाय है। हल्‍दी में करक्‍यूम‍िन जैसा कम्‍पाउंड पाया जाता है ज‍िससे थकान और कमजोरी दूर होती है। आप हल्‍दी का दूध रोजाना पी सकती हैं।

5. प्रेग्नेंसी के दौरान स्‍टैम‍िना बढ़ाने के ल‍िए प‍िएं ग्रीन टी (Drink green tea to boost stamina during pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान कमजोरी दूर करने और स्‍टैम‍िना बढ़ाने के ल‍िए आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। इससे तनाव और थकान की श‍िकायत दूर होती है। अच्‍छी नींद के ल‍िए ग्रीन टी फायदेमंद है। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्‍स होते हैं ज‍िससे आप प्रेग्नेंसी के दौरान थकान कम कर सकते हैं। सुबह और शाम दोनों समय ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद होता है। अगर आप इन ड्र‍िंक्‍स के जर‍िए खुद को हाइड्रेट रखेंग‍ी तो बॉडी का स्‍टैम‍िना कम नहीं होगा।

अगर आपको क‍िसी चीज से एलर्जी है तो गाइनोकोलॉज‍िस्‍ट से सलाह लेकर ही इन चीजों को अपनी डाइट में शाम‍िल करें।

Read more on Home Remedies in Hindi

Disclaimer