वर्कआउट से पहले एक साथ खाएं ब्रेड, पीनट बटर, खजूर और केले, डायटीशियन से जानें इन्हें साथ में खाने के फायदे

वर्कआउट से पहले कुछ खास चीजें खाने से आपकी मसल्स बनती हैं और फैट ज्यादा बर्न होता है। डायटीशियन से जानें एक्सरसाइज से पहले आपको क्या खाना चाहिए।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Apr 21, 2021Updated at: Apr 21, 2021
वर्कआउट से पहले एक साथ खाएं ब्रेड, पीनट बटर, खजूर और केले, डायटीशियन से जानें इन्हें साथ में खाने के फायदे

शरीर के विकास के लिए अच्छी डाइट और पोषक तत्वों का पहुंचना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी व्यायाम या वर्कआउट (Workout) भी है। जिम जाने वाले और बॉडी बिल्डिंग से जुड़े लोगों मे अक्सर इस बात को लेकर कंफ्यूजन रहती है कि वर्कआउट से पहले क्या खाएं। इस बात में कोई शक नहीं कि भूखे पेट वर्कआउट ज्यादा देर तक नहीं होता। अगर आप सुबह वर्कआउट कर रहे हैं तो इस समय आपकी शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) स्तर गिरा होता है। इस कारण आपमें वर्कआउट करने के लिए पर्याप्त उर्जा नहीं होती है। वर्कआउट करने के लिए आपकी शरीर में एनर्जी तभी आती है, जब आप समुचित मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करेगे। ऐसे में ब्रेड के साथ पीनट बटर का सेवन आपमें उर्जा का संचार भर सकता है, जिससे आप अपने वर्कआउट को लंबे समय तक खींच सकते हैं। क्या आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो वर्कआउट से पहले की डाइट का र्निणय नहीं ले पा रहे हैं। इस बारे में आज हमने फ्रीलांस डायटीशियन दीपिका मैनघानी से बात की। आइए जानते हैं ब्रेड पर पीनट बटर और केले लगाकर खाने के कुछ फायदे।

banana for workout

दीपिका के अनुसार ऐसे लोग जो बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं या फिर फिटनेस फ्रीक बनना चाहते हैं वे इन चीजों के अलावां खजूर और शकरकंद का भी प्रयोग कर सकते हैं। इन सबका सेवन एक साथ करना किसी मील से कम नहीं है। यह आपकी मसल्स ग्रो (Muscle grow) करने में आपकी पूरी मदद करेगा। साथ ही आप अपना वर्कआउट देर तक भी कर सकेंगे। वर्कआउट करने से थोड़ी देर पहले आप ब्रेड पर समुचित मात्रा में पीनट बटर लगाएं और केले के छोटे टुकड़े करकर ब्रेड पर उसकी टॉपिंग करें। इस प्रकार आप इसे खा सकते हैं। इनका सेवन एक साथ करने से आपको दुगने फायदे होंगे। खजूर (Dates) और शकरकंद (Sweet potato) का आप अलग से सेवन करें।

क्यों करें इनका सेवन

केला (Banana)

केला सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दीपिका बताती हैं कि आप वर्कआउट करने से कम से कम 30 मिनट पहले केले का सेवन करें। ऐसा करने से वर्कआउट के समय तक आपके शरीर में एनर्जी का स्तर काफी बढ़ जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) और पोटेशियम (Pottassium) पाए जाते हैं। साथ ही माइक्रोन्यूट्रीयंट्स (Micronutrients) से भरपूर केले मैग्नीशियम (Magnesium) और फाइबर का भी बहुत अच्छा स्त्रोत है। कैलोरी बढ़ाने के साथ-साथ यह मसल रिकवरी के लिए भी बेहद मददगार है।

इसे भी पढ़ें: बोतल, कुर्सी, बैग जैसी चीजों से करें जिम जैसा वर्कआउट, फिटनेस ट्रेनर से जानें घर पर एक्सरसाइज के स्मार्ट तरीके

peanut butter

पीनट बटर  (Peanut Butter)

फिटनेस के लिहाज से पीनट बटर सूपरफूड (Superfood) माना जाता है, जो कई गुणों से भरपूर है। अगर आप प्री वर्कआउट के लिए कोई स्नैक ढूंढ रहे हैं तो पीनट बटर आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है। यह हाई प्रोटीन और हाई फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत है। वर्कआउट के पहले इसका सेवन करने से आपको भूख का अहसास कम होता है। इसके सेवन से आपकी शरीर को लगभग 100 कैलरी प्राप्त होगी। कोशिश करें की इसे घर पर ही बनाएं। बजारू प्रिजरवेटिव्स (Preservatives) नहीं होने से यह आपके लिए दुगना फायदेमंद साबित हो सकता है। ब्रेड के साथ इसका सेवन आपको लंबे समय तक वर्कआउट करने के लिए प्रेरित करता है।

खजूर (Dates)

खजूर कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) का अच्छा स्त्रोत है। वर्कआउट से पहले इसका सेवन आपकी शरीर में धीमी गति से एनर्जी प्रोड्यूस करते हैं, जिससे आप पूरी तरह चार्ज्ड अप होकर वर्कआउट कर सकते हैं। खजूर में लगभग 70 प्रतिशत शर्करा होता है, जो आपको एनर्जी देने में सहायक है। खजूर मे मैग्नीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम, कैल्शियम आदि सभी प्रकार के पोषक तत्वों की मौजूदगी रहती है। वर्कआउट से पहले खजूर को अलग से खाएं इसका सेवन आपकी शरीर की कार्य क्षमता को भी दुगनी करता है।

इसे भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद आपको क्यों खाने चाहिए प्रोटीन वाले फूड्स? जानें शरीर की प्रोटीन की जरूरत के बारे में

sweet potato

शकरकंद (Sweet Potato)

अगर आप अपना वजन बढ़ाने के लिए जिम जा रहे हैं या वर्कआउट कर रहे हैं तो शकरकंद यानि स्वीट पोटैटो का प्रयोग कर सकते हैं। ऐसे लोग जो गेनिंग करना चाहते हैं उनके लिए यह अच्छा आहार है। शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidents) के साथ ही आयरन, विटामिन डी, स्टार्च (Starch) और कार्बोहाइड्रेट आदि पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं, जिसका सेवन वर्कआउट से पहले किया जाए तो यह आपको जल्दी थकने नहीं देता।

यह सभी चीजें अपने आप में पोषक तत्वों से भरपूर हैं। समुचित मात्रा में इनका सेवन आप निश्चित तौर पर वर्कआउट से पहले कर सकते हैं। इनका सेवन आपका वर्कआउट लंबा और दिलचस्प बना सकता है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer