Egg Salad: सेहत के लिए फायदेमंद होता है अंडे का सैलेड, डायटीशियन से जानें रेसिपी और एग सैलेड के 5 फायदे

उबले अंडे के सलाद में बहुत से जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। डायटीशियन से जानें इसके फायदों के बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Mar 24, 2021Updated at: Mar 24, 2021
Egg Salad: सेहत के लिए फायदेमंद होता है अंडे का सैलेड, डायटीशियन से जानें रेसिपी और एग सैलेड के 5 फायदे

सलाद खाने के अनगिनत फायदों के बारे में तो आप बखूबी जानते होंगे। सलाद में शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं। लेकिन क्या आप अंडे के सलाद के बारें में जानते हैं। अंडा खाना कई मायनों में आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। अंडे प्रोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं। एक सामान्य अंडे में लगभग 6 से 8 ग्राम तक प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। खासकर उबले अंडों में बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं। इसे आप वजन नियंत्रण के लिए भी इसे खा सकते हैं। अंडे का सेवन आपकी शरीर में मौजूद विटामिन समेत सभी पोषक तत्वों को अवशोषित (Absorb) करने में मदद करता है। अंडे के सलाद के सेवन से आपकी शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा बरकरार रहती है। सलाद में अंडे की मात्रा आपको भूख भी नहीं लगने देती है। कच्चे और हरीदार पत्तियों के सलाद के साथ अंडे का मिश्रण आपके शरीर के रक्त संचार को बढ़ाने के साथ ही उसे आसानी से पचा भी देता है। अंडे में विटामिन बी, बी12, थियामिन (Thiamine), सेलेनियम (Selenium) आदि जैसे खनिज भरपूर मात्रा में रहते हैं। जो त्वचा का भी ख्याल रखते हैं। उबले अंडे के साथ एवोकैडोस (Avacadose) मिलाकर खाने से इसके लाभ दुगने हो जाते हैं। एवोकैडोस को न्यूट्रीशन का पावरहाउस माना जाता है। अंडे का सलाद आप कई तरीकों से बना सकते हैं। चाहें तो इसे हरी पत्तियों और सब्जियों में मिलाकर खा सकते हैं। वहीं आप चाहें तो किडनी बीन्स, ड्राई फ्रूट्स आदि भी इसमें मिला सकते हैं। इस लेख के माध्यम से एसेंट्रिक डाइट्स क्लीनिक की डायटीशियन शिवाली गुप्ता से आज हम जानेंगे अंडे के सलाद के कुछ फायदों के बारे में। 

प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत  (Good Source Of Protein)

अंडों की सबसे खास बात है कि यह प्रोटीन (Protein) का बहुत अच्छा स्त्रोत होते हैं। एक सामान्य आकार के अंडे में लगभग 6 से 8 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। हाई प्रोटीन वाले आहारों के सेवन से आपकी भूख थोड़े में ही शांत हो जाती है। अंडे को सलाद के रूप में खाने से आपके मसल्स (Muscles) भी जल्दी ग्रो होते हैं। प्रोटीन का स्त्रोत होने से यह आपकी हड्डियों को मजबूती देने के साथ ही बालों और नाखूनों का भी ख्याल रखता है। इसीलिए प्रोटीन को बिल्डिंग ब्लॉक (Building Block) के नाम से भी जाना जाता है। शरीर में लगभग 20 प्रतिशत भार प्रोटीन के ही कारण होती है। अंडे का सलाद शरीर को डिटॉक्स करने में भी सहायक है। इसलिए जिम ट्रेनर्स और फिटनेस एक्सपर्ट्स द्वारा भी अंडे के सलाद का समुचित मात्रा में प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। 

इसे भी पढ़ें - सेहत की थाली: होली में मालपुआ और खीर कहीं बढ़ा न दे आपका वजन, खाने से पहले जानें इनकी न्यूट्रिशनल वैल्यू

स्वस्थ स्थायी आहार (Healthy and Sustainable)

अंडे का सलाद आपके लिए किसी भरपूर मील से कम नहीं है। इसे स्वस्थ स्थायी आहार इसलिए कहा जाता है कि इसका सेवन सुबह करने से दोपहर तक आप खाने के बारे में नहीं सोचेंगे। अंडे के सलाद में हरी सब्जियों की थोड़ी मात्रा शामिल करने से आप सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करने में समर्थ हो जाएंगे। विटामिन ए, बी12, बी5 और मिनिरल्स (Minerals) जैसे तत्वों की मौजूदगी आपके ब्रेन को सुचारू रूप से प्रेरित करने के साथ ही आंखों के लिए भी किसी औषधि से कम नहीं है। यही नहीं नर्वस सिस्टम (Nervous system) और इम्यून सिस्टम (Immune System) के लिए भी अंडे का सलाद बहुत फायदेमंद डाइट है। 

egg salad

वजन कम करने में कारगर  (Helps In Reducing Weight)

सलाद वजन नियंत्रित (Weight Control) और कम करने के लिए सबसे अच्छा आहार है। व्यायाम और तमाम डाइट अपनाने के बाद भी अगर वजन कम नहीं हो रहा है तो उबले अंडे के सलाद को चुनना आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है। इसके कुछ दिनों के नियमित सेवन से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) तेजी से बढ़ेगा और आपकी भूख भी कम होगी। साथ ही आप 100 कैलरी तक रोजाना घटा पाएंगे। सलाद में कम से कम 2 उबले अंडों को डालें। एक महीने तक ऐसा करने से आप 4 से 5 किलो वजन आसानी से घटा सकते हैं। इसका सेवन आपको ओवर ईटिंग की ओर आकर्षित होने से रोकता है। इससे आप अपना बैली फैट भी कम कर सकते हैं। आप चाहें तो सलाद के साथ ही बॉयल्ड एग डाइट भी फॉलो कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - Low Carb Diet: लो कार्ब डाइट के बाद भी नही कम हो रहा वजन, जानें 8 प्रमुख कारण

ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत  (Good Source Of Omega 3 Fatty Acid)

शिवाली गुप्ता के अनुसार उबले अंडे (Boiled Egg) का सलाद ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 fatty Acid) का भंडार माना जाता है। यह एसिड आपकी शरीर के लिए अतयंत लाभकारी होते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड आपके शरीर की कार्यप्रणाली को सुधारने के साथ ही आपको हृद्य रोगों और मानसिक विकारों से बचाता है। डिप्रेशन से लड़ने में मददगार, कैंसर (Cancer) से लड़ने में मददगार, आंखों के लिए अच्छा होने के साथ-साथ बच्चों की फीजिकल हेल्थ ग्रो करने में भी इजाफा करता है।  

egg salad

हार्ट स्ट्रोक और हार्ट अटैक से बचाए  (Prevents From Heart Attack and Stroke)

अंडा केओलीन का भी अच्छा स्त्रोत है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में कारगर है। साथ ही हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है। माना जाता है कि अंडे के सलाद को हरी सब्जियों के साथ मिलाकर खाने से आपकी रक्त वाहिकाओं में खून का थक्का जमने की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं। एक शोध में भी यह बात सामने आई कि अंडे का रोजाना सेवन आपके दिल को स्वस्थ रखता है। 

जानें एग सैलेड की रेसिपी 

  • कम से कम 2 उबले अंडे लें। 
  • एक छोटा चम्मच नमक डालें। 
  • टमाटर, आधा कप उबली हुई बीन्स डालें।
  • धनिया की कुछ पत्तियां डालें। 
  • उबले हुए अंडों को काटककर उसमें बीन्स और टमाटर मिला लें। 
  • अब स्वादानुसार इसमें नमक और काली मिर्च पाउडर भी डाल दें। 
  • अब नींबू का रस और धनिया डालकर मिलाएं। 
  • इसमें कुछ हरी सब्जियां भी मिला लें। 
  • आप चाहें तो इसमें ड्राई फ्रूट्स और एवोकैडोस डाल सकते हैं। 
  • लीजिए आपका एग सैलेड बनकर तैयार है। 

अंडे के सलाद का सेवन कुछ समय तक नियमित रूप से करने पर आपको इसके फायदे महसूस होने लगेंगे। इससे आपकी शरीर में हो रही तमाम समस्याएं भी नियंत्रित रहेगी। 

Read more Articles on Diet and Fitness In Hindi

Disclaimer