5 मिनट में कमर दर्द से आराम दिलाएंगे ये आसान उपाय

कमर दर्द एक आम समस्‍या बन गई है। ये सिर्फ बड़ी उम्र के लोगों में ही नहीं, बल्कि युवाओं में भी बढ़ रही है। आइए जानते हैं इससे छुटकारा पाने के उपाय।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 03, 2019Updated at: Jul 20, 2021
 5 मिनट में कमर दर्द से आराम दिलाएंगे ये आसान उपाय

कमर दर्द (back pain) एक आम समस्‍या बन गई है। सिर्फ बड़ी उम्र के लोगों में ही नहीं, बल्कि युवाओं में भी कमर दर्द की शिकायत देखने को मिलती है। कमर दर्द की यह समस्‍या आपकी जान ही निकाल देता है। जिसकी वजह से आपको झुकने में, बैठनें में या फिर सोने में भी दिक्‍कत आने लगती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आपकी कमर दर्द की यह समस्‍या मिनटों में दूर (ways to relieve back pain) हो जाएगी। अगर आप भी कमर दर्द से परेशान हैं या आपको भी अपनी आराम देने वाली कुर्सी कई बार असहज महसूस करवाती ह, तो आइए हम आपको बताते हैं इस समस्‍या से निपटने के आसान उपाय।

Inside1backpain

कमर दर्द से आराम दिलाएंगे ये इंस्टेंट उपाय- How to relieve back pain

1. कमर को आराम दें

अगर आपको कमर दर्द की समस्‍या है, तो सबसे पहले अपने खान-पान में भी जरूर बदलाव करें। ऐसा भोजन लें जो आपके लिए बेहतर हो। इसके अलावा आप कमर दर्द से राहत पाने के लिए जमीन पर अपनें पैरों को सीधा करके बैठें। अब एक कम्‍बल को रोल करें और अपने घुटने वाले भाग के नीचे रखें। इसके बाद आप अपने पैरों पर तकिया रखें और अपने शरीर को आगे की ओर झुकाएं। लगभग 5-10 मिनट के लिए आप इस स्थिति में रहें और अपनी कमर को आराम दें। ऐसा करने से आपकी पीठ की मांसपेशियों में तनाव को दूर करने और ऐंठन से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। 

2. ग्‍लूट मसल्‍स को स्‍ट्रेच करें 

ग्‍लूट मसल्‍स को स्‍ट्रेच करने के लिए आप जमीन पर बैठें। अब आप अपने पैरों को ऊपर उठाएं और दाहिने हाथ से बाएं पैर को और बाएं हाथ से दाहिने पैर को पकड़ें। ऐसा करते समय आप  हिप्‍स पर अपना संतुलन बनाएं। जितना संभव हो अपने पैरों और शरीर को उमना करीब लाएं और 1-2 मिनट के लिए इस स्थिति में रहें। इससे आपको कमर दर्द की समस्‍या में राहत मिलेगी क्‍योंकि टाइट ग्‍लूट मांसपेशियां आपके पीठ व कमर दर्द के कारण में से एक हो सकती है। इसको करने से तनाव व कमर के दर्द में मदद मिलेगी। 

3. सेंधा नमक के पानी में पैर भिगोएं 

एक टब या बाल्‍टी लें और उसमें गर्म पानी लें। अब गर्म पानी में सेंधा नमक डालें और इसे ठीक से मिलाएं। इसके बाद आप अपने पैरों को इस एप्‍सम सॉल्‍ट यानि सेंधा नमक वाले पानी में 10 मिनट तक भिगो कर रखें। अब अपने पैरों को पानी से बाहर निकाल लें और गर्म पानी से धोकर, किसी कंबल या तौलिए में लपेट लें। इससे आपको फायदा होगा। क्‍योंकि सेंधा नमक जब पानी में घुल जाता है, तो यह मैग्‍नीशियम और सल्‍फेट में बदल जाता है। मैग्‍नीशियम नसों को आराम देने और मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने में मदद करता है। इसलिए सेंधा नमक वाले पानी में पैर भिगोने से कमर व पीठ दर्द में मदद मिलती है।   

इसे भी पढें: सेंसिटिव दांतो से राहत पाने के लिए आजमायें ये 5 घरेलू नुस्‍खे

4. घुटने के पीछे वाले भाग को दबाएं 

आप अपने घुटने के ठीक पीछे वाले भाग के केन्‍द्र को दबाएं। अपने अंगूठे से लगभग 2-3 मिनट के लिए दबाए रखें और गहरी सांस लें। ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है और पीठ व कमर के निचले हिस्‍से में दर्द से राहत मिलती है।

इसे भी पढें: पाचन में सुधार करने के साथ कील-मुंहासे को तुरंत दूर करता है सेब का सिरका, जानें सेवन का तरीका

5. लैवेंडर व अरंडी तेल से मालिश करें

Inside2backpainmessage

लैवेंडर तेल में विरोधी भड़काऊ और शांत करने वाले गुण मौजूद होते हैं। कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप अरंडी या नारियल तेल का एक चम्‍मच उबाल लें और इसमें लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें डाल लें।

इसके बाद आप इस मिश्रण सें दर्द वाली जगह पर मालिश करें। यह आपकी मांसपेशियों को आराम देने और तनाव को दूर करने में मदद करेगा।   

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer