नारियल पानी जितने फायदे मिलेंगे इन 5 ड्रिंक्स को पीने से, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें

नारियल पानी जितने फायदे पाना चाहते हैं तो यहां दी गई 5 ड्रिंक्स आपके बेहद काम आ सकती हैं। जानते हैं इनके गुण और पौष्टिक तत्वों के बारे में

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: May 19, 2021
नारियल पानी जितने फायदे मिलेंगे इन 5 ड्रिंक्स को पीने से, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें

टायफाइड बुखार होने पर डॉक्टर हमेशा नारियल पानी पीने (Typhoid Fever and Coconut water) की सलाह देते हैं। नारियल पानी के गुणों से हम सभी परिचित हैं। लेकिन क्या हो जब व्यक्ति कोविड और टायफाइड बुखार दोनों से ग्रस्त हो जाए? ऐसे में मरीजों को ज्यादा नारियल पानी पीना पड़ सकता है, लेकिन विडंबना यह है कि एक नारियल पानी जो कोरोना से पहले लगभग 40 रुपए का मिलता था, अब चल रहे समय में 80 से 90 रुपए का कर दिया गया है। टायफाइड के एक मरीज को दिन में कम से कम दो नारियल पानी पीने को कहा जाता है। ऐसे में इतना महंगा नारियल पानी सभी एफोर्ड नहीं कर सकते हैं। दूसरा, भारत के सभी राज्यों में नारियल पानी नहीं मिलता है, इस समस्या का हल निकालते हुए नमामी लाइफ में न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. शैली तोमर ने ओन्ली माई हेल्थ को 5 ऐसे सीजनल ड्रिंक्स बताएं हैं जिन्हें आप नारियल पानी की जगह प्रयोग में ला सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में...

Inside3_alternativesforcoconutwater

टायफाइड बुखार में नारियल पानी क्यों मददगार है?

डॉक्टर शैली तोमर का कहना है कि टायफाइड बुखार में आपको ऐसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना होता है जो आसानी से पच सकते हों। साथ ही शरीर में हाइड्रेशन भी होता रहे। शरीर में सिर्फ नारियल पानी पीने से ही पानी की कमी पूरी नहीं होगी, बल्कि उसके लिए ऐसे अन्य खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना जरूरी है जिनसे पानी की कमी पूरी हो सके। ऐसे फल और सब्जियां लेना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा अच्छी हो। हालांकि नारियल पानी में पानी अच्छी मात्रा में मिल जाता है। नारियल पानी में 94 फीसद पानी होता है जिसमें मिनरल और विटामिन्स होते हैं। नारियल पानी में पोटैशियम और सोडियम होता है जो टायफाइड से रिकवर करने में मदद करता है। नारियल पानी में विटामिन सी और मैंग्नशियम होता है जो इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। नारियल पानी नेचुरल इलैक्ट्रोलाइट ड्रिंक होता जो टायफाइड और डायरिया से बचाव में मदद करता है।  

कोकोनट वाटर में एमिनो एसिड जैसे एलानाइन, आर्गिनिन और साइटिन होते हैं जो टायफाइड बुखार से बचाव में मददगार हैं। नारियल पानी में बायोएक्टिव एन्जाइम्स होते हैं जो पाचन में मददगार है। टायफाइड बुखार में आने वाली थकान से भी नारियल पानी बचाता है। नारियल पानी में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता हो थकान को दूर करता है। दिन में एक नारियल पानी पीने से टायफाइड में तो मदद मिलती ही है साथ ही प्लेटलेट काउंट भी बढ़ाता है। नारियल पानी प्रेग्नेंसी और बच्चों दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है। नारियल पानी में बेशक बहुत खूबियां हैं लेकिन कोरोना में बढ़े टायफाइड बुखार की वजह से नारियल पानी की कीमत भी महंगी हो गई है। ऐसे में नारियल पानी के विकल्पों पर भी ध्यान दिया जा सकता है। ये विकल्प भी नारियल पानी के जितना ही फायदा देते हैं। 

इसे भी पढ़ें : धूप के कारण टैनिंग (Sun Tan) की समस्या को दूर करेगा नारियल पानी का फेस पैक, जानें बनाने का तरीका और फायदे

नारियल पानी को रिप्लेस करने वाली ड्रिंक्स

नींबू और पुदीने से बना पानी

पुदीना पाचन के लिए अच्छा होता है। तो वहीं, पुदीना विटामिन सी, बी कॉम्प्लेक्स और मिनरल जैसे कैल्शियम, फोसफोरस, जिंक और कॉपर का अच्छा स्रोत होता है। तो वहीं, नींबू एक नेचुरल डिटॉक्सीफायर होता है। इसमें विटामिन ही भरपूर मात्रा में होता है। तो वहीं नींबू में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं। 

Inside4_alternativesforcoconutwater

तरबूज और नींबू पानी

तरबूज में पोटैशियम और मैंग्नेशियम होता है जो नारियल पानी के जितना ही फायदा देते हैं। तरबूज में उतना ही पानी होता है जितना कोकोनट वॉटर में। तरबूज खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है। यह शरीर को ठीक रखता है। साथ ही पाचन में मदद करता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

खीरा नींबू पानी (Cucumber lemonade)

खीरा में भी में पानी की मात्रा अच्छी होती है तो वहीं नींबू में विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है। ऐसे में इन दोनों का कांबीनेशन नारियल पानी के बराबर ही काम करता है। खीरा नींबू पानी के फायदे गर्मियों में बहुत हैं।

इसे भी पढ़ें : मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों को कम करता है नारियल पानी, जानें प्रेग्नेंसी में नारियल पानी पीने के 6 जबरदस्त लाभ

Inside1_alternativesforcoconutwater (1)

पुदीने के साथ बना आम पन्ना

आम गर्मियों का फल है। इसमें कैल्शियम की मात्रा बहुत अच्छी होती है। डायटीशियन का मानना है कि गर्मी में एक आम शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी भी पूरी कर देता है। तो वहीं, इन दिनों पुदीने के साथ बना आम पन्ना शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और टायफाइड बुखार में प्लेटलेट को बढ़ाने के लिए नारियल पानी का सेवन करने को कहा जाता है उसकी जगह पर यह आम पन्ना काम करता है। आम पन्ना पीने से इम्युनिटी बूस्ट होती है। यह एक इलेक्ट्रोलाइट है जो नारियल पानी की तरह ही काम करता है। 

Inside2_alternativesforcoconutwater

जीरा छाछ

जीरा छाछ पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। यह कैल्शियम, प्रोटीन और एमिनो एसिड्स का अच्छा स्रोत है। यह कांबीनेशन भी नारियल पानी के बराबर ही काम करता है। डॉक्टर शैली तोमर का कहना है कि नारियल पानी हर जगह उपबल्ध नहीं होता है। जहां मिलता भी है तो वह फ्रेश नहीं होता, ऐसे में आप उन फलों का सेवन कर सकते हैं जो आपके आसपास मिलते हों और जिनमें पानी की मात्रा अच्छी हो। 

नारियल पानी का सेवन सिर्फ टायफाइड बुखार में ही नहीं बल्कि इसे पीने के कई अन्य फायदे हैं। लेकिन हर जगह नारियल पानी की उपबल्धता न होने की वजह से और इन दिनों नारियल पानी की बढ़ती कीमत की वजह से उसके विकल्पों के बारे में जानना जरूरी है। डॉक्टर शैली तोमर ने नारियल पानी की जगह जो विकल्प बताए हैं वे उतना ही फायदा पहुंचाते हैं जितना कि नारियल पानी। इसलिए आप चाहें तो आज से ही इनका सेवन शुरू कर सकते हैं। 

Read more articles on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer