भैंस का दूध पीने के 5 जबरदस्त फायदे

भैंस के दूध में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि इम्यूनिटी बूस्टर विटामिन हैं। साथ ही इसे पीने से स्किन भी अच्छी रहती है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Sep 02, 2021 10:56 IST
भैंस का दूध पीने के 5 जबरदस्त फायदे

गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध को हमेशा से ही कम सेहतमंद बताया गया है। ज्यादातर लोगों को यही लगता है गाय का दूध फायदेमंद होता है और भैंस का दूध नुकसानदेह। जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है। भैंस के दूध (Buffalo milk benefits)के कुछ अपने ही खास फायदे हैं। जी हां, खास बात ये है कि इसमें कुछ ऐसे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने से लेकर हड्डियों, दांतों और त्वचा की कई समस्याओं से बचाते हैं। जैसे कि प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन  ए और  विटामिन सी। इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और इसके गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। तो, आइए आज विस्तार से जानते हैं भैंस का दूध पीने के फायदे (Buffalo milk health benefits) पर उससे पहले जानते हैं इसके कुछ खास न्यूट्रिशनल वैल्यू। 

Inside1milk

image credit: The List

भैंस के दूध की न्यूट्रिशनल वैल्यू-Buffalo milk nutritional value

100 ml भैंस के दूध की अगर हम  न्यूट्रिशनल वैल्यू देखें तो, पाएंगे कि 237 कैलोरी होता है। जिसमें कि

  • -सबसे ज्यादा कैल्शियम (17.3%) होता है
  • -प्रोटीन (7.8%)
  • -विटामिन ए (4.3%)
  • -पोटेशियम और फास्फोरस
  • -मैग्नीशियम
  • -जिंक
  • -एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर 

भैंस का दूध पीने के फायदे-Buffalo milk health benefits in hindi 

1. प्रोटीन से भरपूर है भैंस का दूध

भैंस के दूध में प्रोटीन की एक अच्छी मात्रा पाई जाती है। ये प्रोटीन सबसे पहले तो आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने और इनके विकास में मदद करते हैं। अगर आप सुबह के समय भैंस का दूध पीते हैं तो ये आपको लंबे समय के लिए पेट भरा हुआ महसूस कराता है। ऐसा इसलिए कि प्रोटीन पचने में सबसे अधिक समय लेता है जो आपके शरीर को लंबे समय के लिए मेटाबोलिक प्रोसेस में डाल देता है। साथ ही ये प्रोटीन खराब मांसपेशियों की रिकवरी में भी मदद करते हैं और इन्हें लंबे समय तक स्वस्थ रखते हैं। अन्य इसके अलावा, हमारी बॉडी एक बड़ी मात्रा में प्रोटीन का उपयोग विभिन्न एंजाइमों और हार्मोन को संतुलित रखने के लिए करती है। 

2. वजन बढ़ाने में मददगार

वजन बढ़ाने वाले लोगों के लिए भैंस का दूध बहुत फायदेमंद है। ऐसा इसलिए कि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और ये तेजी से आपके शरीर की एनर्जी भी बढ़ाता है। साथ ही भैंस के दूध में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और ये दुबले पतले लोगों को तेजी से मोटा होने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें : National Nutrition Week 2021: आंतों के लिए फायदेमंद हैं ये 8 फर्मेंटेड फूड्स, डायटीशियन से जानें इनके फायदे

3. दिल को स्वस्थ रखता है

दिन को स्वस्थ रखने के लिए भैंस का दूध फायदेमंद है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसमें कोलेस्टॉल की मात्रा बहुत कम होती है, जो कि लंबे समय तक आपके ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम होता है जो कि ब्लड वेसेल्स को चौड़ा रखने और इसमें लोचपन लाने में मदद करता है। इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रखता है और  हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम कम हो जाता है। साथ ही जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं उनके लिए भी भैंस का दूध पीना फायदेमंद है। इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो एक संतुलित ब्लड प्रेशर के लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, पोटेशियम एक वैसोडिलेटर के रूप में कार्य करता है जो ब्लड वेसेल्स और धमनियों को चौड़ा करता है और ब्लड सर्कुलेशन को आसान बनाता है। इस तरह हम दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। 

4. हड्डियों को मजबूत बनाता 

भैंस का दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों के विकास के लिए जरूरी मिनरल है। साथ ही इसमें कुछ खास पेप्टाइड्स भी होते हैं जो कि हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचे रहने में मदद करते हैं। साथ ही बढ़ती हुई उम्र के साथ कमजोर होती हड्डियों को भी मजबूती देते हैं और बॉन मास बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें पाया जाने वाले अन्य खनिजों जैसे कॉपर, मैंगनीज, फॉस्फोरस और जिंक भी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

Inside2bonehealth

image credit:Review Online

5. खून की कमी दूर करता है

एनीमिया के कारण लोगों को खून की कमी हो जाती है। ऐसे में जरूरी ये होता है कि आप भरपूर मात्रा में आयरन का सेवन करें और भैंस के दूध में आयरन की एक अच्छी मात्रा होती है। ये रेड ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। साथ ही ये शरीर में आरबीसी की संख्या बढ़ाकर शरीर के विभिन्न अंगों में ऑक्सीजन को बढाते हैं जिससे वे पूरी क्षमता से काम कर सकते हैं। इसके अलावा ये नई सेल्स और टिशूज के उपचार और विकास को भी गति देते हैं।

इसे भी पढ़ें : इन 5 समस्याओं वाले लोगों को नहीं खाना चाहिए ज्यादा अमरूद, जानें कैसे हो सकता है ये नुकसानदायक

गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में सोडियम भी कम होता है। साथ ही इसके कुछ खास एटीऑक्सीडेंट खतरनाक मुक्त कणों और विषाक्त पदार्थों के शरीर को साफ कर सकते हैं जो पुरानी बीमारी का कारण बन सकते हैं। तो, इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों से बचे रहने के लिए जरूर पिएं भैंस का दूध। 

Main image credit: Wikimedia Commons and lifealth.com

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer