पहली बार जा रहे हैं जिम? एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपनाएं ये नियम

अगर आप पहली बार वॉकिंग या जॉगिंग शुरू कर रहे हैं? जिम जा रहे हैं या एक्सरसाइज शुरू कर रहे हैं तो जाने से पहले जानें यह नियम। 

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Dec 12, 2020Updated at: Dec 12, 2020
पहली बार जा रहे हैं जिम? एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपनाएं ये नियम

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अचानक से एक्सरसाइज शुरू करना शुरू कर देते हैं वे नहीं जानते कि इससे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है ऐसे में अगर आप वॉकिंग या जॉगिंग शुरू कर रहे हैं?‌ फिट रहने के लिए जिम की मदद ले रहे हैं या एक्सरसाइज शुरू करने जा रहे हैं तो उससे पहले यहां दिए नियमों का पालन करें। इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे नियमों से रूबरू कराएंगे, जिनके जरिए आप व्यायाम का पूरा लाभ उठा सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

 gym rules

अच्छी नींद है जरूरी

फिट रहने के लिए केवल वर्कआउट ही जरूरी नहीं है अच्छी नींद लेना भी जरूरी है। व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी लेनी चाहिए। ऐसे में रात को सोने से पहले या सोते वक्त भारी खाना और मोबाइल आदि टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल ना करें।

डॉक्टर से चेकअप करवाएं

एक्सरसाइज शुरू करने से पहले फुल बॉडी चेकअप करवाना जरूरी है। उदहारण के तौर पर अगर डॉक्टर आपसे कहे की आपको इस तरह की एक्सरसाइज नहीं करनी है तो उनके निर्देशों का भी पालन करें। इससे भविष्य में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना उठाना नहीं पड़ेगा।

ट्रेनिंग पार्टनर हो जरूरी

अगर आप वॉक, जॉगिंग या व्यायाम शुरू करने जा रहे हैं तो अपना साथ आप किसी पार्टनर को रखें। इससे आपको ना केवल प्रेरणा मिलेगी बल्कि आपके शरीर को ज्यादा फायदा मिलेगा। अगर साथ में कोई साथी मिल जाए तो शरीर थकान महसूस नहीं करता और आपको भी तुलना करने का मौका मिल जाएगा।

जिम का चुनाव

जो लोग फिट रहने के लिए जिम ज्वाइन करना चाहते हैं वह ऐसी जिम की तलाश करें जहां पर प्रोफेशनल ट्रेनर मौजूद हो। इसके लिए आप आसपास के लोगों से बात कर सकते हैं और उनका फिडबैक ले सकते हैं। ध्यान रखें फिट ट्रेनर के साथ-साथ माहौल लोकेशन भी मायने रखती है। ऐसे में केवल उसी दिन का चुनाव करें जहां पर आप कंफर्टेबल हों।

इसे भी पढ़ें-ज्यादा देर बैठने से सुन्न हो जाते हैं पैर तो करें ये 5 एक्सरसाइज, बढ़ेगा पैरों में ब्लड सर्कुलेशन

 

gym rules 

पानी की मात्रा ना हो कम

एक्सरसाइज से पहले या बाद में भरपूर मात्रा में पानी पिएं। बता दें कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो व्यायाम करने के बाद भी हाइड्रेशन से परेशान हो जाते हैं। ऐसे में पानी का सेवन इस समस्या को दूर रखेगा। साथ ही आपको वर्कआउट के दौरान थकान भी कम महसूस होगी।

संतुलित भोजन है जरूरी

व्यायाम का फायदा तब मिलेगा जब शरीर को अनुकूल डाइट मिलेगी। ऐसे में डाइटिशियन की सलाह पर एक्सरसाइज शुरू करने से पहले शरीर की जरूरतों को पूरा करें। संतुलित आहार के साथ ही अपनी डाइट में मेवा, प्रोटीन युक्त आहार आदि को जोड़ें।

स्ट्रेचिंग भी करें

चाहे आप जिम जाएं या वाकिंग या रनिंग करें, इससे पहले स्ट्रेचिंग करना जरूरी है। ऐसे में आप घर पर ही 20 मिनट के लिए स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। इससे ना केवल मांसपेशियां मजबूत होंगी बल्कि शरीर में लचीलापन भी आता है।

इसे भी पढ़ें- फिटनेस ट्रेनर से जानें सर्दियों के लिए 4 खास एक्सरसाइज और 9 टिप्स, घर पर रहकर भी खुद को फिट रख सकते हैं आप

एक्सरसाइज एक जैसी ना करें

हमेशा एक जैसी एक्सरसाइज करना सही नहीं है। ऐसे में आप नियमित रूप से नई-नई एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में जोड़ें। इससे आपके शरीर को पूरा लाभ मिलेगा। ऐसे में आप डेड लिफ्ट, बेंच प्रेस, मिलिट्री प्रेस, डंबल रो, स्क्वॉट्स आदि को आप अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं।

भारी चीजें ना उठाएं

शुरुआत में कुछ लोग एक साथ हैवी एक्सरसाइज और भारी वजन उठा लेते हैं। ऐसे में इसका नकारात्मक प्रभाव शरीर को मिल सकता है। शुरुआती दौर में 1 किलो के वजन से शुरू करें। धीरे-धीरे डंबल आदि को उठाएं। जब आपकी मसल्स स्ट्रॉन्ग हो जाएंगी तो आप व्यायाम आसानी से कर पाएंगे।

शरीर की परिवर्तनों पर दें ध्यान

जब आप अपना रूटीन शुरू कर देंगे तो शरीर में आने वाले बदलावों पर भी ध्यान दें। इससे आपको और इंप्रूव करने में मदद मिलेगी। शुरुआत में 3 या 4 दिन थोड़े थोड़े समय के लिए वर्क आउट करें। इसके बाद जैसे-जैसे समय बढ़ता जाए अपनी समय सीमा भी बढ़ा दें। शरीर को दो दिन का रेस्ट देना भी जरूरी है ऐसे में हफ्ते में 5 दिन वर्कआउट और 2 दिन एक्सरसाइज करें। 

Read More Articles on fitness in hindi

Disclaimer