एक्ट्रेस हिना खान से सीखें मसल्स मजबूत बनाने वाला खास वर्कआउट, आपको भी मिलेगी टोन्ड बॉडी

क्या आप भी एक्ट्रेस हिना खान के जैसे एक सुडौल और आकर्षक बॉडी पाना चाहती हैं? तो आप भी कीजिए ये अनोखा वर्कआउट।

 

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 17, 2020Updated at: Dec 16, 2020
एक्ट्रेस हिना खान से सीखें मसल्स मजबूत बनाने वाला खास वर्कआउट, आपको भी मिलेगी टोन्ड बॉडी

कोरोना महामारी के चलते हम सबकी लाइफस्टाइल में बहुत से बदलाव हुए हैं। खुद को मजबूत और फिट रखने के लिए हम योग की मदद लेते हैं। कभी-कभी हर रोज एक जैसा वर्कआउट उबाऊ भी हो सकता है। तो क्यों ना कोई ऐसा वर्कआउट किया जाए जो नयापन लिये हो और जिसे करने से फायदा भी हो। इसका जवाब है मशहूर टीवी एक्ट्रेस हिना खान के पास। जी हां, पिछले दिनों हिना खान ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें वो एक खास वर्कआउट करते हुए नजर आ रही हैं। हिना की खूबसूरती और फिट बॉडी का तो हर कोई दीवाना है। ऐसे में उनके इस आसान लेकिन यूनीक वर्कआउट को फॉलो करने से आपको भी टोन्ड बॉडी मिल सकती है।

हिना खान का खास वर्कआउट (Hina Khan's Workout)

लाखों दिनों की धड़कन हिना खान अपने तेज तर्रार स्वभाव के लिए बेहद पसंद की जाती है। सोशल मीडिया में हिना खान के फैंस काफी सारे हैं, जो उनकी हर एक्टिविटी पर ख़ास नज़र रखते हैं और उन्हें फॉलो भी करते हैं। हाल ही में हिना खान ने अपने सोशल मीडिया के अकाउंट में अपने फैंस के लिए बैरे पैलेट्स फ्यूजन मूव्स करते हुए एक ख़ास वर्कआउट साझा किया है। जिसे उनके फैंस खूब पसंद भी कर रहे हैं। इस वर्कआउट का नाम है बार पिलाते (Barre Pilates)

hina khan workout video

क्या है बार पिलाते (What Is Barre Pilates)

एक्ट्रेस हिना खान ने बताया कि सभी को कोविड-19 से बचने के लिए पौष्टिक खाने के साथ नियमित वर्कआउट करना जरूरी है। बार पिलाते आपके लिए बेहद दिलचस्प वर्कआउट होगा क्योंकि ये काफी कुछ एरोबिक वर्कआउट की तरह है। इसमें आपको अपने पैरों को संतुलित रखने की जरूरत होती है। पैरों को संतुलित करते हुए ही आपको धीरे-धीरे वर्कआउट करना होगा। इससे आपको ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी। साथ ही इससे मांसपेशियां भी मजबूत होंगी। इसे बैले डांस का दूसरा और थोड़ा अलग रूप भी कहें तो गलत नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें: टीवी एक्‍ट्रेस हिना खान ने बताया, घर में वैक्स बनाकर कैसे पाएं अनचाहे बालों से छुटकारा, शेयर किया वीडियो

हिना खान का मानना है कि यह कसरत आपकी मांसपेशियों के लिए थोड़ी सख्त लेकिन जोड़ों के हिसाब से काफी लचीली एक्सरसाइज है। यह रीढ़ और लिगामेंट पर कम दबाव बनाती है। किसी भी प्रकार से कोई जोड़ों को नुकसान नहीं पहुंचता। इस कसरत की वजह से मेटाबॉलिक रेट तेज होता है इस वजह से यह वर्कआउट जल्दी कैलोरी बर्न करने में सहायक है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by HK (@realhinakhan)

क्यों जरूरी है बार पिलाते (Why It Is essential)

बार पिलाते को लेकर एक्ट्रेस हिना खान ने बताया कि इम्यूनिटी और फिटनेस को बढ़ाने के लिए, बैरे पिलाते करना जरूरी है। ये वर्कआउट कार्डियो पर केंद्रित है। जो बॉडीवेट को कंट्रोल रखती है। इसके अलावा आप अपनी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने में सक्षम होंगी। ये इतनी आसान भी नहीं है लेकिन रोज करने से आप इसे अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना सकती हैं। सामान्य तौर पर संतुलित व्यायाम के लिए आपको हर हफ्ते इसे करने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो सिर्फ वर्कआउट नहीं काफी, एक्सरसाइज के बाद अपनाएं ये 4 जरूरी आदतें

benefits of barre pilates

बार पिलाते के फायदे (Benefits Of Barre Pilates)

बार पिलाते से होने वाले फायदों के बारे में हिना खान ने बताया कि जब आप इसे अपने वर्कआउट में शामिल करेंगे तो इससे होने वाले गजब के बदलावों को आप खुद महसूस कर सकेंगी। बार वर्कआउट का एक फायदा ये भी है कि, इससे आपकी मांसपेशियां विशेष रूप से-कोर, बाहों, जांघों, को मजबूत मिलेगी। मांसपेशियों को मजबूत करने से आप अपने वजन को नियंत्रित व जोड़ों को लचीला रख सकती हैं। हिना की मानें तो अगर आप गर्भवती हैं तो, आप इसे जरुर करें।

कैसे करें ये वर्कआउट (How To Perform)

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by HK (@realhinakhan)

ऐक्ट्रेस हिना खान ने अपने सोशल मीडिया में इस वर्कआउट को करते हुए अपने फैंस को बताया कि इसे करने का सही तरीका क्या है? आपको इसके लिए अपने चेस्ट को फैलाते हुए, अपनी कमर गर्दन और रीढ़ की हड्डी को सीधे रखना होगा। ध्यान रखें कि आपके कंधे बाहर की ओर ना हों। अपनी रीढ़ को लचीला रखें। ताकि आप झुक सकें, मुड़ सकें और आगे पहुंच सकें। आप अपने पैरों के अंगूठे पर जोर देंगी तो आपका पोश्चर धीरे-धीरे खुद सही से बनने लगेगा। इसी पोश्चर के साथ आप अपना वर्कआउट शुरू कर सकती हैं जैसे की हिना कर रही हैं।

हिना खान के अनुसार इस फ्यूजन वर्कआउट के लिए स्टिकी मोजे पहनें और नंगे पैर अभ्यास न करें। आप बैले चप्पल या जूते या फिर स्नीकर्स पहनकर अभ्यास करें। यदि आप इस वर्क आउट को बारीकी से समझना चाहती हैं तो आप ऑनलाइन क्लासेज भी ज्वाइन कर सकती हैं। इस नियमित वर्कआउट से आप स्फूर्ति महसूस करेंगी। साथ ही शरीर की फ्लैक्सिबिलिटी तो बढ़ेगी और आपके पोश्चर में भी काफी सुधार होता है। अगर आप कार्डियो के साथ बार पैलेट्स को शामिल करने की सोच रही हैं तो आप हिना खान को फॉलो कर सकती हैं।

Read More Articles on Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer