बालों पर गिलोय लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

बालों पर गिलोय लगाने से बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं। यहां जानें बालों के लिए गिलोय के कुछ फायदों के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 22, 2021Updated at: Jul 22, 2021
बालों पर गिलोय लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

युवाओं में बालों से जुड़ी समस्याएं आज के समय में तेजी से बढ़ने लगी हैं। अधिकांश युवा आज के समय में टूटते और झड़ते बालों से परेशान हैं। हालांकि दिनभर में कुछ बालों का टूटना प्राकृतिक माना जाता है। लेकिन अगर आपके बाल दिनभर में काफी अधिक संख्या में झड़ रहे हैं तो यह एक चिंताजनक विषय हो सकता है। अगर आप भी उन्हीं युवाओं में शामिल हैं तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बालों से जुड़ी समस्या से राहत पाने के एक अचूक नुस्खे के बारे में बताएंगे। जी हां, बालों पर गिलोय लगाने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं कम हो सकती हैं। गिलोय में मुख्य रूप से एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो बालों के विकास की गति बढ़ाकर उनका झड़ना कम करती हैं। बालों पर गिलोय लगाने से डैंड्रफ, ड्राई स्कैल्प के साथ ही तनाव कम कर बालों का झड़ना भी रोकता है। आइये जानते हैं बालों के लिए गिलोय के कुछ फायदों के बारे में। 

roosi

1. बालों को डैंड्रफ से बचाए (Prevents from Dandruff)

डैंड्रफ आज के समय में बालों को नुकसान पहुंचाने वाली एक जटिल समस्या बन गई है। गिलोय की एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज आपके स्कैल्प की प्राकृतिक नमी बरकरार कर उसे मॉश्चुराइज करती हैं, जिससे बालों का सूखापन कम होता है और बालों से रूसी और डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। इसलिए अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो गिलोय को पीसकर उसका रस निकालें और स्कैल्प पर लगाएं। इसकी गर्म तासीर से रूसी और डैंड्रफ का जल्द ही सफाया होता है। 

इसे भी पढ़ें - धोने के बाद भी बाल रहते हैं चिपचिपे तो हो सकते हैं ये 4 कारण, जानें बालों का चिपचिपापन दूर करने के उपाय

2. स्कैल्प से गंदगी निकालने में मददगार (Cleans Scalp)

प्रदूषण और धूल मिट्टी जम जाने के कारण स्कैल्प पर गंदगी जम जाती है, जो कई बार बालों के झड़ने और उनके पतले होने का कारण भी बन सकती है। इसलिए स्कैल्प को समय-समय पर साफ करना भी जरूरी है। गिलोय की माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज स्कैल्प को अंदरूनी तौर पर साफ करने के साथ ही स्कैल्प पर फंगस और बैक्टीरिया आदि की ग्रोथ को भी कम करती है। इसमें पाए जाने वाली कैमिकल प्रॉपर्टीज स्कैल्प से नेगिटिव बैक्टीरिया का सफाया करती हैं। इसके लिए आप गिलोय की लकड़ी को हल्का पीस लें। अब उसे अपने सिर पर घस लें। 

3. बालों में पोषक तत्वों की कमी पूरी करे (Fulfills Lack of Nutrients)

बालों को पोषण नहीं मिल पाने से भी बाल टूटने और गिरने लगते हैं। गिलोय आपके बालों तक पोषण पहुंचाने का एक अच्छा विकल्प है। गिलोय में अल्कालॉइड्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, फेनोलिक एसिड्स, एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। जो आपके स्कैल्प को प्रॉपर न्यूट्रीशन और बालों को पोषण प्रदान करती हैं। बालों को प्रॉपर न्यूट्रीशन मिलने से आपके बालों की तमाम समस्याएं दूर होती हैं। इसके लिए आप गिलोय का रस या फिर इससे बना काढ़ा भी पी सकते हैं। या फिर गिलोय की पत्तियों और लकड़ी को पीसकर उसका ताजा रस अपने स्कैल्प में भी लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - हेयर केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का सही तरीका, जिससे बाल बनेंगे मज़बूत, चमकदार और स्वस्थ

4. बालों का रूखापन दूर करे (Removes Dryness of Hair) 

गिलोय बालों और बॉडी दोनों को ही मॉश्चुराइज करने का एक बेहतर विकल्प है। गिलोय पर हुए एक शोध के मुताबिक गिलोय में 18 प्रतिशत से भी अधिक नमी यानि मॉश्चुराइजर होता है। जिससे बालों में प्राकृतिक रूप से नमी बरकरार रहती है। बालों पर गिलोय लगाने से आपके बालों में रूखापन नहीं आता है और बाल हमेशा मुलायम और सिल्की रहते हैं। इसे अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करने से ही आपके बालों के तमाम विकार दूर होने लगते हैं। 

hairloss

5. बालों का झड़ना कम करे (Prevents Hair fall)

गिलोय बालों के लिए किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है। इसे बालों पर लगाने से आपके हेयर फॉल की समस्या में काफी हद तक आराम मिलता है। गिलोय बालों से फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने के साथ ही बालों से एक्स्ट्रा ऑयल को निकालने में मददगार है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को स्ट्रेस फ्री कर उनका टूटना कम करते हैं। साथ ही डैमेज्ड बालों को रीस्टोर और रिपेयर करने में भी मददगार होते हैं। यह बालों का प्राकृतिक रंग बरकरार रखने में भी काफी मददगार साबित होता है। इसके लिए गिलोय की छाल को पीसकर उसे पतला करें और बालों पर लगाएं। 

बालों पर गिलोय लगाना काफी फायदेमंद होता है। इससे बालों से जुड़ी ये 5 समस्याएं कम होती हैं। लेख में दिए गए तरीकों से आप इसे लगा सकते हैं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer