बार-बार उबासी आना हो सकता है इन 5 बीमारियों का संकेत, न करें नजरअंदाज

Frequent Yawning Causes In Hindi: बार-बार उबासी आना इन बीमारियों का संकेत हो सकता है। जानें इनके बारे में -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 09, 2022 16:04 IST
बार-बार उबासी आना हो सकता है इन 5 बीमारियों का संकेत, न करें नजरअंदाज

आमतौर पर जब हम थके होते हैं, तो हमें उबासी आती है। इसके अलावा अगर नींद न पूरी हो, तब भी बार-बार उबासी आती रहती है। उबासी आने के कई शारीरिक और मानसिक कारण होते हैं। थकान, तनाव या बोरियत के कारण हमें उबासी आने लगती है। इसके अलावा, शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण भी  उबासी आती है। दिनभर में 3-4 बार उबासी लेना आम बात है। लेकिन, कुछ लोगों को हर समय उबासी आती हैं, जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। बार-बार उबासी आना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, ज्यादा उबासी आना कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है (Frequent yawning can be a sign of these diseases In Hindi)। आइए जानते हैं बार-बार उबासी आना किन समस्याओं का संकेत हो सकता है -

बार-बार उबासी आने का कारण - Frequent Yawning Causes In Hindi

दिल की बीमारी

बार-बार उबासी आना दिल की बीमारी का संकेत हो सकता है। रिसर्च के मुताबिक, दिल और फेफड़े की बीमारियों में व्यक्ति को बार-बार उबासी आती है।  अगर आपको ज्यादा उबासी आती है, तो इसे नजरंदाज न करें। ज्यादा उबासी के कारण आगे चलकर अस्थमा की शिकायत भी हो सकती है। इसलिए, समय पर डॉक्टर को जरूर दिखाना जरूरी है। 

हाई ब्लड प्रेशर 

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर भी बार-बार उबासी आने लगती है। ज्यादा तनाव लेने के कारण ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। जब ब्लड प्रेशर हाई होता है, तो ऑक्सीजन ठीक से दिमाग तक नहीं पहुंच पाती है। इस स्थिति में उबासी के जरिए शरीर में ऑक्सीजन पहुंचती है। हाई बीपी की समस्या से बचने के लिए अपने खानपान और जीनवशैली में बदलाव करें।

Yawning-Causes

थायराइड

बार-बार उबासी आना हाइपोथायराइडिज्म का संकेत हो सकता है। शरीर में थाइराइड हॉर्मोन कम बनने को हाइपोथायराइडिज्म कहते हैं। यह एक गंभीर बीमारी है, जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वजन बढ़ना, हर समय थकान महसूस होना, कब्ज, बाल झड़ना और चेहरे पर सूजन हाइपोथायराइडिज्म के कुछ लक्षण हैं। अगर आपको भी ये लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। 

इसे भी पढ़ें: थायराइड की परेशानियों को कम करने में मदद करेंगी ये 4 जड़ी-बूटियां, जानें इस्तेमाल का तरीका

लिवर की बीमारी 

अगर आपको जरूरत से ज्यादा उबासी आती है, तो यह लिवर की खराबी के कारण हो सकता है। जब लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो व्यक्ति को बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस होती है। अगर आपको थकान के साथ बार-बार उबासी आती है, तो यह लिवर की समस्या का संकेत हो सकता है। ऐसे लक्षण महसूस होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं। 

ब्लड ग्लूकोज लेवल कम होना 

ज्यादा उबासी आना हाइपोग्लाइसीमिया यानि ब्लड ग्लूकोज लेवल कम होने का शुरुआती संकेत होता है। अगर आपको डायबिटीज की समस्या है और आपको बार-बार उबासी आ रही है, तो इसे नजरअंदाज न करें। ब्लड में ग्लूकोज लेवल कम होने पर आपको सिरदर्द, थकान, घबराहट या  धुंधला दिखाई देने की समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: अच्छी और गहरी नींद के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

Frequent Yawning Causes In Hindi: बार-बार उबासी आने को थकान या नींद की कमी समझकर अंदाज नहीं करना चाहिए। बार-बार उबासी आना थायराइड, हाइपोग्लाइसीमिया, हाई बीपी, लिवर में खराबी और दिल की बीमारियों का संकेत हो सकता है। अगर आपको जरूरत से ज्यादा उबासी आती है, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

Disclaimer