Doctor Verified

मॉनसून में खराब हो गया है पेट, तो करें इन 6 चीजों का सेवन

Foods to Eat in Upset Stomach: अगर मॉनसून में आपको पेट खराब होने के लक्षण नजर आ रहे हैं, तो आप कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 20, 2022Updated at: Jul 20, 2022
मॉनसून में खराब हो गया है पेट, तो करें इन 6 चीजों का सेवन

Foods to Eat in Upset Stomach: मॉनसून गर्मी से राहत दिलाता है, लेकिन अपने साथ कई समस्याओं को लेकर आता है। मॉनसून में लोगों को बालों और त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं बारिश के मौसम में इम्यूनिटी और डाइजेशन भी वीक पड़ जाता है। इसकी वजह से हम जो भी खाते या पीते हैं, वो सही से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। ऐसे में हमें कई बार पेट खराब (Upset Stomach) होने जैसे लक्षणों से परेशान होना पड़ता है। मॉनसून में आपको दस्त और कब्ज जैसी पेट की समस्याओं से परेशान होना पड़ता है। लेकिन अगर कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो इससे आपको खराब पेट को ठीक करने में मदद मिल सकती है। साथ ही डाइजेशन भी स्ट्रान्ग बनेगा। 

1. दही-Curd for Upset Stomach

आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि दही पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मॉनसून में दही खाने से पेट को हमेशा स्वस्थ रखा जा सकता है। अगर आपका पेट खराब हो गया है, तो भी आप दही खा सकते हैं। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आंतों में मौजूद गुड बैक्टीरिया बढ़ाते हैं। गुड बैक्टीरिया पेट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। आप लंच में दही का सेवन कर सकते हैं, लेकिन रात में दही खाने से बचें।

lemon water for upset stomach

2. नींबू पानी-Lemon Water for Upset Stomach

नींबू में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है। नींबू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Lemon for Immunity) को बढ़ाता है, साथ ही डाइजेशन को भी मजबूत बनाता है। मॉनसून में पेट खराब होने पर आप नींबू पानी पी सकते हैं। नींबू पानी शरीर को ठंडक पहुंचाता है, साथ ही इससे बॉडी हाइड्रेट भी होती है। नींबू पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से पिएं नींबू पानी, कैलोरी बर्न होने में मिलेगी मदद

3. केला-Banana for Upset Stomach

केला एक सुपरफूड है। इसे खाने से आप लंबे समय तक एनर्जेटिक रह सकते हैं। इतना ही नहीं केला पेट से जुड़ी समस्याओं को भी ठीक करने में मदद कर सकता है। दरअसल, केला में फाइबर अधिक होता है। ऐसे में अगर मॉनसून में केला खाया जाता है, तो इससे पाचन बेहतर बनता है। केला कब्ज से बचाव कर सकता है।

4. काढ़ा-Kadha for Upset Stomach

मॉनसून में जब इम्यूनिटी कमजोर पड़ जाती है, तो लोगों को अकसर सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप काढ़ा पी सकते हैं। लौंग, अदरक, तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Kadha for Immunity Booster in Hindi) को बढ़ाया जा सकता है। बारिश के मौसम में दिन में एक बार काढ़ा पीने से पाचन भी सही रहता है। अगर मॉनसून में आपका पेट खराब हो गया है, तो ऐसे में आप काढ़ा पी सकते हैं। 

green vegetables for upset stomach

5. हरी सब्जियां-Green Vegetables for Upset Stomach

हरी सब्जियां हर मौसम के लिए फायदेमंद होती हैं। लेकिन मॉनसून में हरी सब्जियों का सेवन करना अधिक लाभकारी माना जाता है। हरी सब्जियों में सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। साथ ही हरी सब्जियां खाने से पाचन क्रिया में भी सुधार होता है। बारिश के मौसम में आप पालक, केल, ब्रोकली, बींस, लौकी और तोरी की सब्जी खा सकते हैं। इन सब्जियों का आसानी से डाइजेस्ट किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

6. क्विनोआ-Quinoa for Upset Stomach

क्विनोओ में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। साथ ही भोजन को पचाने में भी आंतों की मदद करता है। ऐसे में अगर मॉनसून में आपका पेट खराब हो गया है, तो आप क्विनोआ का सेवन कर सकते हैं। क्विनोआ को सलाद के रूप में लिया जा सकता है। क्विनोआ को पेट के लिए अच्छा माना जाता (Quinoa Good for Stomach) है।

Foods to Eat in Upset Stomach: अगर मॉनसून में आपका पेट भी खराब हो गया है, तो आप अपनी डाइट में केला, दही, क्विनोआ, हरी सब्जियां और नींबू पानी शामिल कर सकते हैं। इससे आपका डाइजेशन बेहतर होगा, साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ेगी।

Disclaimer