वजन बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

Fruits for Weight Gain: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में कुछ खास फलों को शामिल करना शुरू कर दें।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 19, 2022Updated at: Jul 19, 2022
वजन बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

Weight Gain Fruits List: रंग-बिरंगे फल हमारी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। फलों में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो लोग नियमित रूप से फलों का सेवन करते हैं, वे दूसरों की तुलना में अधिक फिट और हेल्दी रहते हैं। वैसे तो अधिकतर लोगों को लगता है कि फल खाने से वजन कम होता है, लेकिन हाई कैलोरी फल (High Calorie Fruits) खाने से वजन भी बढ़ाया जा सकता है। इसलिए जिन लोगों का वजन कम है या फिर जो दुबले-पतले हैं, वे कुछ खास फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए कौन-कौन से फल (Weight Gain Fruits List in Hindi) खाए जा सकते हैं। 

Banana for Weight Gain

1. केला-Banana for Weight Gain in Hindi

केला एक सुपरफूड है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो यह बेस्ट फलों में से एक है। केला न सिर्फ पौषक तत्व से भरपूर होता है, बल्कि इसमें कार्ब्स और कैलोरी भी अधिक पाई जाती है। एक मध्यम आकार के केले में 105 कैलोरी होती है। वहीं 27 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर और 1 ग्राम प्रोटीन होता है। इतना ही नहीं केले में स्टार्च भी होता है। इसलिए दुबले-पतले लोगों को अपनी डाइट में केला जरूर शामिल करना चाहिए। आप केले को दूध, दही, घी या फिर शहद के साथ ले सकते हैं। इससे आपको वजन तेजी से बढ़ने लगेगा। 

2. एवोकाडो-Avocado for Weight Gain in Hindi 

दुबले-पतले और कमजोर लोगों के लिए एवोकाडो फल भी काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, एवोकाडो में कैलोरी और हेल्दी फैट होता है, जिससे वजन बढ़ता है। एवोकाडो में 161 कैलोरी, 2 ग्राम प्रोटीन, 15 ग्राम हेल्दी फैट और 8.6 ग्राम कार्ब्स होता है। ये सभी पोषक तत्व वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं। आप भी वजन बढ़ाने के लिए एवोकाडो को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। आप एवोकाडो सलाद, स्मूदी या फिर जूस के रूप में ले सकते हैं। इसे रोज खाने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा।  

इसे भी पढ़ें- Flax Seeds for Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए इन 5 तरीकों से खाएं अलसी के बीज

3. आम-Mango for Weight Gain in Hindi

आम एक स्वादिष्ट और मीठा फल है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। केले की तरह ही आम में कैलोरी और कार्ब्स अधिक होते हैं। लगभग 165 ग्राम आम में 99 कैलोरी, 25 ग्राम कार्ब्स और 0.6 ग्राम हेल्दी फैट होता है। इसके अलावा आम में विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन सी भी पाया जाता है। ये सभी विटामिन्स और मिनरल्स न सिर्फ आपको हेल्दी रखते हैं, बल्कि आपका वजन बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। आप आम को स्मूदी, सलाद या फिर शेक के रूप में ले सकते हैं। आप आम में ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं। इससे अधिक लाभ मिलेगा। हेल्दी स्मूदी पीने से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं।

plum for weight gain

4. प्लम-Plum for Weight Gain in Hindi 

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो प्लम को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। प्लम एक हाई कैलोरी फ्रूट (High Calorie Fruits) है, इसे रोजाना खाने से वजन बढ़ाया जा सकता है। आप प्लम को सलाद, स्मूदी या भी सूखाकर खा सकते हैं। सूखे प्लम में अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए घी कैसे खाएं?

5. नारियल-Coconut for Weight Gain in Hindi

नारियल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें 99 कैलोरी, 4.3 ग्राम कार्ब्स और 9.4 ग्राम हेल्दी फैट होता है। कैलोरी, कार्ब्स और हेल्दी फैट वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप दुबले-पतले हैं, तो नारियल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपका वजन बढ़ेगा, साथ ही आप फिर और हेल्दी भी रहेंगे। नारियल त्वचा और बालों के लिए भी उपयोगी होता है।

Fruits for Weight Gain in Hindi: अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो अपनी डाइट में केला, आम, प्लम, एवोकाडो और नारियल शामिल कर सकते हैं। इन सभी फलों में कैलोरी, कार्ब्स और हेल्दी फैट अधिक होता है। ये सभी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Disclaimer