Flax Seeds for Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए इन 5 तरीकों से खाएं अलसी के बीज

Flax Seeds for Weight Gain: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अलसी के बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 13, 2022Updated at: Jul 13, 2022
Flax Seeds for Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए इन 5 तरीकों से खाएं अलसी के बीज

Flax Seeds for Weight Gain in Hindi: अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। वैसे तो अलसी के बीज संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन जो लोग दुबले-पतले और कमजोर हैं, अलसी के बीज उनका वजन बढ़ाने में लाभकारी हो सकते हैं। अलसी के बीज हार्मोन को संतुलित रखने में मदद करते हैं। साथ ही व्यक्ति को फिट और हेल्दी भी बनाते हैं। डायटीशियन भी हेल्दी रहने के लिए अलसी के बीज (Flax Seeds in Hindi) खाने की सलाह देते हैं। अगर आप वजन बढ़ाने के लिए अलसी के बीज खाना चाहते हैं, तो इन 5 तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

1. अलसी और दही-Flax Seeds and Yogurt

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अलसी के बीजों को दही के साथ मिलाकर ले सकते हैं। इसके लिए आप अलसी के बीजों को रोस्ट कर लें। इसके बाद इन बीजों को पीस लें। अब एक कटोरी दही में अलसी के बीजों का पाउडर डालें। आप चाहें तो इसमें कुछ रोस्ट किए हुए अलसी के बीज भी डाल सकते हैं। अलसी और दही का कॉम्बिनेशन आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी अधिक होता है, ऐसे में यह संपूर्ण स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। जो लोग मोटापे से परेशान हैं, दही और अलसी के बीज उनका वजन घटाने में असरदार हो सकते हैं।

flax seed smoothie for  weight gain

2. अलसी स्मूदी-Flax Seed Smoothie for Weight Gain

अलसी की स्मूदी में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। प्रोटीन स्मूदी वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप 1 कफ सोया मिल्क लें। इसमें स्ट्रॉबेरी, केला और 2 चम्मच अलसी के बीज मिलाएं। इन सभी को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें और शहद मिलाकर पी लें। अलसी स्मूदी को रोजाना पीकर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। अलसी स्मूदी पीने से आपको प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व मिलेंगे। जिससे आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए घी कैसे खाएं?

3. अलसी के बीजों की गार्निशिंग

अगर आप अलसी के बीजों को दही और स्मूदी के रूप में नहीं लेना चाहते हैं, तो इनकी गार्निशिंग कर सकते हैं। आप सलाद, सूप, सैंडविच और फ्रेंच टोस्ट में अलसी के बीजों की गार्निशिंग कर सकते हैं। इस तरह से भी आप अलसी के बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

4. अलसी की चटनी

अलसी की चटनी को आप अपनी वेट गेन डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप अलसी के बीज को रोस्ट कर लें। अब अलसी के बीजों को पीस लें। इसमें धनिया, नमक और मिर्च डाल दें। रोजाना इस चटनी को डाइट में शामिल करके वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए इन 4 तरीकों से खाएं ड्राई फ्रूट्स

5. अलसी का पानी

आप चाहें तो हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में अलसी का पानी भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप अलसी के बीजों को पानी रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को पिएं। आप चाहें तो अलसी के बीजों को भी चबा सकते हैं।

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन तरीकों से अलसी के बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इससे आपका वजन तो बढ़ेगा, साथ ही आप हेल्दी भी रहेंगे।

Disclaimer