Doctor Verified

वजन बढ़ाने के लिए इन 4 तरीकों से खाएं ड्राई फ्रूट्स

Nuts for Weight Gain: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं। इससे आप हेल्दी और फिट बनेंगे।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 05, 2022Updated at: Jul 05, 2022
वजन बढ़ाने के लिए इन 4 तरीकों से खाएं ड्राई फ्रूट्स

Nuts for Weight Gain in Hindi: हेल्थ एक्सपर्ट्स सभी लोगों को ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट और आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है। ड्राई फ्रूट्स खाने से आप हमेशा फिट और हेल्दी रह सकते हैं। दुबले-पतले और कमजोर लोगों के लिए ड्राई फ्रूट्स अधिक फायदेमंद हो सकते हैं, क्योंकि इन्हें डेली डाइट में शामिल करके वजन बढ़ाया जा सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, सूखे अंजीर, मखाना और पिस्ता शामिल (Weight Gain Dry Fruits Name in Hindi) कर सकते हैं। ये सभी प्रोटीन, कार्ब्स और एनर्जी से भरपूर होते हैं। इन ड्राई फ्रूट्स को खाने से मसल्स गेन होती हैं और वजन बढ़ता है।

तो चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक, द्वारका की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स कैसे खाने चाहिए (Vajan Badhane ke Liye Dry Fruit)?

dry fruits for weight gain

वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स कैसे खाएं? (How to Eat Nuts for Weight Gain in Hindi)

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि आप नट्स को हलवा, स्मूदी या शेक के रूप में ले सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो नट्स को स्नैक्स में भी खा सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स को इन 4 तरीकों से खाएं-

1. ड्राई फ्रूट्स हलवा (Dry Fruits Halwa for Weight Gain)

अगर आप वाकई में वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो ड्राई फ्रूट्स हलवा अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश और अखरोट को भिगोकर रख दें। फिर इनका पेस्ट तैयार करें और घी में भून लें। आप चाहें तो इसमें दूध भी मिला सकते हैं। बादाम, काजू के टुकड़ों से गार्निशिंग करें और पौष्टिक हलवा खाएं।

इसे भी पढ़ें- क्या रोज दूध पीने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है? जानें एक्सपर्ट से

2. दूध और ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits With Milk for Weight Gain)

वजन बढ़ाने के लिए आप दूध और ड्राई फ्रूट्स को भी एक साथ ले सकते हैं। दूध और नट्स दोनों प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इससे वेट गेन में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप एक गिलास दूध में बादाम, काजू, किशमिश डालकर ग्राइंड कर लें। अब इस दूध को रोज सुबह नाश्ते में पीने से आपका वजन बढ़ने लगेगा।

3. भिगोएं हुए ड्राई फ्रूट्स (Soaked Dry Fruits for Weight Gain)

अगर आप ड्राई फ्रूट्स का हलवा आदि नहीं खाना चाहते हैं, तो इन्हें सिर्फ भिगोकर भी खाया जा सकता है। इसके लिए आप रातभर एक गिलास पानी में कुछ बादाम, किशमिश, सूखे अंजीर, काजू और अखरोट डाल दें। सुबह खाली पेट इनका सेवन करें। इससे आपको काफी पर्याप्त प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और ऊर्जा मिलेगी। आपका वजन भी बढ़ने लगेगा। ध्यान रखें, बादाम और अखरोट के छिलकों को निकालकर ही खाएं, तभी आपको पूरे पोषक तत्व मिल पाएंगे।

4. स्मूदी (Dry Fruits Smoothie for Weight Gain)

कई लोगों को स्मूदी पीना बहुत पसंद होता है। अगर आप वर्कआउट करते हैं, तो ड्राई फ्रूट्स स्मूदी पीना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप बनाना, मैंगो, एवोकाडो आदि की स्मूदी बना सकते हैं। इसमें ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं। इससे आपको दूध, फल और नट्स सभी के जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे। रोजाना इस स्मूदी को पीने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा।

इसे भी पढ़ें- इन 4 तरीकों से खाएंगे काजू, तो धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

इनके अलावा आप ड्राई फ्रूट्स को शेक में डाल सकते हैं, आटे के साथ मिला सकते हैं या फिर स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं। प्रोटीन बार खाना भी वजन बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है।

Nuts for Weight Gain: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो ड्राई फ्रूट्स को हलवा, स्मूदी, शेक आदि के रूप में ले सकते हैं। आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स को सिर्फ भिगोकर भी खा सकते हैं। अगर आपको ड्राई फ्रूट्स से एलर्जी है, तो इन्हें खाने से बचें।

Disclaimer