ऑफिस में की जाने वाली इन गलतियों से बढ़ता है वजन, आज ही छोड़ें इन्हें

कोरोना के बाद लोगों की लाइफ नॉर्मल ट्रैक पर आ रही है। 90 प्रतिशत से ज्यादा लोग अब घर नहीं बल्कि ऑफिस से काम कर रहे हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 04, 2022Updated at: Jul 04, 2022
ऑफिस में की जाने वाली इन गलतियों से बढ़ता है वजन, आज ही छोड़ें इन्हें

Office Weight Gain Reason: कोरोना से लंबी लड़ाई के लगभग 3 साल बाद जिंदगी अब फिर से पटरी पर लौट आई है। 90 प्रतिशत लोगों ने वापस अपने-अपने ऑफिस पहुंचकर काम करना शुरू कर दिया है। वर्क फ्रॉम होम में लोगों को एक्सरसाइज, योग जैसी फिजिकल एक्टिविटी करने का मौका मिल रहा था, लेकिन ऑफिस खुलने के बाद यह सब फिर से शून्य पर आ गया है। ऑफिस ज्वाइन करने के बाद कुछ लोगों में वेट गेन जैसी प्रॉब्लम देखी जा रही है। कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने से बॉडी का शेप बदलना बहुत ही आम समस्या है। दरअसल लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर की कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है और फैट जमा होने की वजह से शरीर मोटा दिखने लगता है। ऐसे में ऑफिस में अपनी कुछ आदतों को छोड़कर आप न सिर्फ वजन घटा सकते हैं, बल्कि मोटापे को भी कोसों दूर रख सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन छोटी-छोटी आदतों की वजह से हमारा वजन बढ़ता है-

इसे भी पढ़ेंः क्या सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीना सही है? जानें एक्सपर्ट से


Reasons for Weight Gain in Office in Hindi

ऑफिस में इन कारणों से बढ़ता है वजन

सही समय पर नहीं खाना

ऑफिस में वर्क प्रेशर और, मीटिंग्स या अपॉन्टमेंट्स की वजह से अक्सर लोग अपना लंच स्किप कर देते हैं या फिर देर से खाते हैं। ऑफिस में काम करने वाले लोगों को शिकायत रहती है कि उनका लंच करने का समय निर्धारित नहीं है। खाने का सही समय न होने के कारण भी वजन बढ़ने की समस्या होती है।

जल्दी-जल्दी खाना या बिना प्लानिंग के खाना

शाम को घर जाने में देरी न हो जाए इसलिए कई लोग जल्दी-जल्दी खाना खत्म कर काम पर दोबारा फोकस करने की कोशिश करते हैं। खाने को जल्दी-जल्दी बिना ठीक से चबाए खाने से पाचन तंत्र प्रभावित होता है और शरीर पर फैट जमा होने लगता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन नियंत्रित रहे, तो खाने को हमेशा सही तरीके से चबा चबाकर खाएं।

इसे भी पढ़ेंः खाने से कितनी देर पहले भिगोने चाहिए नट्स? जानें आयुर्वेद डॉक्टर से

जंक फूड खाना

डेस्क पर घंटों तक काम करने की वजह से ज्यादातर लोगों को हल्की-फुल्की भूख हमेशा परेशान करती है। ऐसे लोग बिना कुछ सोचे-समझे चिप्स, फ्राई, कुकीज, सैंडविच, बर्गर, पिज्जा जैसे जंक फूड का सेवन करते हैं। जंक फूड हमारे शरीर में कैलोरी को बढ़ाते हैं, जिसकी वजह से मोटापा और वजन बढ़ने जैसी समस्या हो सकती है।

देर रात तक काम करना

ऑफिस की डेडलाइन को समय पर पूरा करने के लिए कई लोग सुबह जल्दी आते हैं और देर रात तक काम करते हैं। इस स्थिति में शरीर धूप के संपर्क में नहीं आता है और शरीर की सर्केडियन रिदम अनियंत्रित हो जाती है। इसकी वजह से भी कई बार वजन बढ़ने लगता है। अगर आप देर रात तक ऑफिस में काम करते हैं तो 10 से 15 मिनट का समय निकालकर धूप में जरूर बैठें।

Disclaimer