Doctor Verified

खाने से कितनी देर पहले भिगोने चाहिए नट्स? जानें आयुर्वेद डॉक्टर से

How To Eat Nuts As Per Ayurveda In Hindi: नट्स यानि की काजू, बादाम, किशमिश का सेवन करना स्वास्थ के लिए लाभदायक माना जाता है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 25, 2022Updated at: Jun 25, 2022
खाने से कितनी देर पहले भिगोने चाहिए नट्स? जानें आयुर्वेद डॉक्टर से

फाइबर, प्रोटीन से भरपूर नट्स को खाना हर कोई पसंद करता है। सुविधाजनक, स्वादिष्ट और पोषक तत्व शरीर और मानसिक विकास में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नट्स में विटामिन ई, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी, नियासिन, थायमिन भी पाया जाता है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। अगर बात नट्स की करें तो इसमें बादाम, किशमिश, काजू, पिस्ता, मूंगफली, अखरोट जैसे कई चीजें शामिल की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं नट्स को खाने का सही तरीका क्या है?

आयुर्वेद के अनुसार नट्स का रोजाना सेवन करने से पहले कुछ बातों और नियमों को ध्यान में रखना जरूरी होता है। नट्स के सेवन में इन नियमों की अनदेखी कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को कारण बन सकती है। तो आइए आयुर्वेद में नट्स का सेवन करने के लिए कौन से नियम बनाएं हैं जानते हैं एक्सपर्ट से...

Ayurveda Tips On How To Eat Nuts In Hindi,

आयुर्वेद में क्या है नट्स खाने के नियम (Rules of eating nuts in Ayurveda)

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार का कहना है कि नट्स खाने में तो स्वादिष्ट होते है, लेकिन शरीर को इन्हें पचाने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है। हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण नट्स काफी गर्म होते हैं, जिसे पचाने के लिए शरीर को ज्यादा काम करना पड़ता है।

इसे भी पढ़ेंः दिल को रखना है बीमारियों से दूर, तो रोज खाएं ये 5 नट्स

क्या है नट्स खाने का सही तरीका? (What is the right way to eat nuts?)

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार कहना है कि किसी भी नट को खाने से पहले से 6 से 8 घंटों के लिए पानी में भिगोकर रख देना चाहिए। इससे नट्स की गर्मी कम हो जाती है। पानी में नट्स को भिगोने से फाइटिक एसिड निकल जाता है, जिससे शरीर को इसे जल्दी पचाने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि अगर आप नट्स को भिगोना भूल जाते हैं तो कढ़ाई में इसे हल्का सा घी डालकर भून लें तब इसका सेवन करें।

Dr Dixa Bhavsar Shares How To Eat Nuts

कितनी मात्रा में खाने चाहिए नट्स? (What amount of nuts should be eaten?)

एक्सपर्ट का कहना है कि नट्स का सेवन हमेशा सुबह खाली पेट करना चाहिए। आप चाहे तो शाम के नाश्ते में भी नट्स का सेवन कर सकते हैं। कुछ दिनों तक इसका सेवन करने के बाद लोगों को इसकी क्रेविंग होने लगती है, ऐसे में गैप लेते रहना जरूरी है। अब सवाल आता ही नट्स का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए? एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार का कहना है कि नट्स का सेवन आपकी पाचन क्षमता पर निर्भर करता है। आप अगर नियमित तौर पर एक्सरसाइज करते हैं, पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो दिन में एक मुट्ठी भर नट्स का सेवन कर सकते हैं। अगर आपका डाइजेशन सिस्टम कमजोर है तो आप 4 से 5 बादाम, किशमिश या जो भी नट आपको पसंद है उसका सेवन दिन में एक बार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः क्या सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीना सही है? जानें एक्सपर्ट से

 

ज्यादा नट्स खाने से क्या होता है? (What happens if you eat too many nuts?)

अगर पर एक निश्चित मात्रा से ज्यादा नट्स का सेवन करते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। नट्स को पचाना काफी मुश्किल है, इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से दस्त, कब्ज, पेट में दर्द, उल्टी जैसी समस्या हो सकती है। कुछ मामलों में नट्स को खाने के बाद भूख न लगने जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है।

आयुर्वेद एक्सपर्ट का कहना है कि जिन लोगों को कब्ज, पेट में दर्द, शरीर के किसी हिस्से में सूजन जैसी समस्या होती है तो उन्हें नट्स का सेवन करने से बचना चाहिए।

Disclaimer