दिल को रखना है बीमारियों से दूर, तो रोज खाएं ये 5 नट्स

शरीर को हेल्दी रखने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि हार्ट को स्वस्थ रखा जाए। इसके लिए आपको खाने पीने में कुछ चीजों को शामिल करना जरूरी है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 17, 2022Updated at: Jun 24, 2022
दिल को रखना है बीमारियों से दूर, तो रोज खाएं ये 5 नट्स

Nuts of Healthy Heart:हर इंसान चाहता है उसका जीवन लंबा और स्वस्थ हो। लंबे जीवन के लिए जरूरी है दिल को स्वस्थ रखा जाए और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाने पीने पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप अपने रोजाना के खाने में कुछ खास नट्स को शामिल कर सकते हैं। ये नट्स आपके लिए इवनिंग स्नैक्स या हल्की फुल्की भूख का हेल्दी ऑप्शन हो सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक नट्स में विटामिन, प्रोटीन, कई तरह के मिनरल्स और प्रोटीन पाया जाता है। अगर नियमित तौर पर नट्स का सेवन किया जाए तो दिल को बीमारियों से बचाया जा सकता है।

हार्ट के लिए क्यों हेल्दी है नट्स?

एक निश्चित मात्रा में नट्स का सेवन किया जाए यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड क्लॉट्स के रिस्क को कम करने में मदद करता है। इससे हार्ट में ब्लॉकेज या हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है। तो आइए आज जानते हैं उन 5 नट्स के बारे में जो न सिर्फ आपके दिल को बीमारियों से दूर रखने में मददगार साबित हो सकते हैं बल्कि शरीर के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं।

peanuts

हार्ट के लिए अच्छी है मूंगफली (Peanut is good for heart)

मूंगफली में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। एक कटोरी मंगूफली का सेवन करने से यह पेट को ज्यादा देर तक भरा होने का एहसास करवाता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। जर्नल ऑफ अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी की एक स्टडी के मुताबिक अगर सप्ताह 2 बार मूंगफली एक सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे के जोखिम को 15 फीसदी तक कम कर सकता है।

इसे भी पढ़ेंः सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए तैयार हो गई है स्वदेशी वैक्सीन, सरकारी पैनल से मिली मंजूरी

दिल के स्वास्थ्य के लिए काजू है फायदेमंद (Cashew is beneficial for heart health)

ड्राई फ्रूट्स और नट्स का जिक्र हो और काजू का नाम न आए ऐसा हो ही नहीं सकता है। काजू में ओलिक एसिड पाया जाता है, जो दिल को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही काजू में आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। एक शोध के अनुसार रोजाना 7 से 8 काजू का सेवन करने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकताहै।

दिल और दिमाग दोनों के लिए है अखरोट (Walnut for heart and mind)

जब बात आती है दिमाग को तेज बनाने की तो बड़े-बुजुर्ग अखरोट खाने की सलाह देते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर अखरोट दिल और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोस्टेरॉल्स पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। प्रतिदिन 1 से 2 अखरोट का सेवन करने से हार्ट ब्लॉकेज की प्रॉब्लम से बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः दीपिका पादुकोण के हार्ट रेट बढ़ने की उड़ी अफवाह, जानें दिल की धड़कन बढ़ने का कारण, लक्षण

badam

बादाम भी है दिल के लिए सेहतमंद (Almonds for healthy heart)

फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम और प्रोटीन से भरपूर बादाम में अनसैचुरेटेड फैट होता है। ये शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाते हैं। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें भी प्रतिदिन बादाम खाने की सलाह दी जाती है। नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

All Image Source: Freepik.Com

Disclaimer