Gas Causing Foods: पेट में गैस बनाते हैं ये 10 आहार, जानें गैस की समस्या में क्या खाना चाहिए

Gas Causing Foods in Hindi: पेट में गैस एक आम समस्या है। गैस कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से भी बन सकती है। जानें पेट में गैस बनाने वाली चीजों के नाम-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 31, 2022Updated at: Mar 31, 2022
Gas Causing Foods: पेट में गैस बनाते हैं ये 10 आहार, जानें गैस की समस्या में क्या खाना चाहिए

Gas Banane Wale Food: खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट की वजह से लोगों में पेट में गैस बनने की समस्या आम हो गई है। पेट में गैस की समस्या बुजुर्गों, वयस्कों के साथ ही बच्चों में भी देखने को मिल रही है। अगर आपको भी पेट में गैस (Gas in Stomach in Hindi) बनती है, तो कुछ गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना होगा। कई ऐसी सब्जियां, दाल और फल हैं, जो पेट में गैस बनने का कारण बनती हैं। कटहल, अरबी, सफेद छोले और बींस गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं पेट में गैस बनाने वाली चीजों के नाम (Foods That Make Gas in Stomach in Hindi)-

पेट में गैस बनाने वाली चीजों के नाम: Which Food Create Gas in Stomach: Gas Banane Wale Food

अगर आपको गैस बनती है, तो अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं। इस स्थिति में उन खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए, जो पेट में गैस बनाती हैं। डेयरी प्रोडक्ट, अरबी, खट्टे फल, कटहल, सोडा, राजमा और छोले ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो पेट में गैस बनाते हैं। इन खाद्य पदार्थों को पचाने में मुश्किल होती है, साथ ही बादी भी होते हैं इनसे शरीर में वायु बढ़ती है। जिससे पेट में गैस बनने लगती है। जानें पेट में गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ (Which Food Create Gas in Stomach)

1. बींस (Beans Cause Gas and Bloating)

बींस गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थों (Beans Cause Gas) की लिस्ट में सबसे ऊपर है। बींस (Beans in Hindi) में अधिक मात्रा में रैफिनोज होता है, शरीर को इसे पचाने में काफी दिक्कत होती है। रैफिनोज छोटी आंत से बड़ी आंत में जाता है, यहां बैक्टीरिया इसे तोड़ते हैं। इसे दौरान शरीर हाइड्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन गैस का उत्पादन करता है, जो मलाशय से बाहर निकलती है।

jackfruits

2. कटहल (Jackfruit Causes Gas)

जिन लोगों को अक्सर गैस बनती है, उन्हें कटहल (Gas Banane Wali Sabji) का सेवन बिल्कुन नहीं करना चाहिए। कटहल बादी प्रकृति का माना जाता है। कटहल शरीर में गैस बनने की प्रक्रिया को तेज करता है। कमजोर पाचन तंत्र में कटहल (Jackfruit in Hindi) के सेवन से बचना चाहिए। 

3. अरबी (Does Arbi Cause Gas)

अरबी स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है। लेकिन अधिकतर लोगों को अरबी खाने से पेट में गैस बन जाती है। अरबी की प्रकृति वायु वर्धक और बादी होती है, इसलिए यह पेट में गैस बनने की वजह हो सकती है। अरबी की सब्जी में हमेशा अजवाइन डालना चाहिए। 

4. राजमा (Rajma Cause Gas)

राजमा-चावल (Kidney Beans in Hindi) हर किसी का फेवरेट डिश होती है। राजमा पेट में गैस का कारण बन सकता है। राजमा को पचाने में काफी समय लगता है। इसलिए जिन लोगों को पहले से गैस, एसिडिटी की समस्या (Rajma Cause Acidity) है, उन्हें राजमा से परहेज करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें - गैस के कारण पीठ में दर्द की समस्या को कैसे ठीक करें? डॉक्टर से जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के टिप्स

5. दूध या डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Products Cause Gas Bloating)

दूध और डेयरी प्रोडक्ट में लैक्टोज होता है, कई लोगों को इस पचाने में कठिनाई होती है। जिन लोगों को गैस, कब्ज की समस्या है उन्हें दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इसकी जगह पर सोया प्रोडक्ट का सेवन किया जा सकता है।

chhole

6. सफेद छोले (Chickpeas Cause Gas)

राजमा की तरह की सफेद छोले भी पेट में गैस का कारण बन सकते हैं। जिन लोगों को पहले से ही कब्ज, गैस की समस्या है उन्हें छोले नहीं खाना चाहिए। साथ ही जिनका पाचन तंत्र भी धीमा है, उन लोगों को भी छोले (Chickpeas in Hindi) खाने से बचना चाहिए।

7. चाय और कॉफी (Tea Causes Acidity)

चाय और कॉफी में कैफीन होता है। कई लोग दिनभर में कई कप चाय या कॉफी पी लेते हैं। ऐसे में गैस की शिकायत हो सकती है। अगर आपको गैस की समस्या है, तो चाय और कॉफी (Tea Causes Gastritis) पीने से बचें।

8. खट्टे फल (Citrus Fruits Cause Gas)

कई लोग सुबह खाली पेट फलों का सेवन करते हैं। लेकिन खाली पेट खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। खाली पेट (Citrus Fruits on Empty Stomach) फल खाने से पेट में गैस बन सकती है। कीवी, संतरा, अंगूर आदि फलों को खाली पेट खाने से बचना चाहिए। कुछ लोगों को खाली पेट सेब खाने से भी गैस बन सकती है।

इसे भी पढ़ें - आंतों में गैस बनने के क्या कारण हैं? जानें इसके लक्षण और छुटकारा पाने के उपाय

9. सोडा (Soda Cause Gastritis)

सोडा या अन्य कार्बोनेटेड पेय पेट में गैस का कारण बनते हैं। अगर आपको गैस की समस्या (Gas in Hindi) रहती है, तो सोडा जैसे ड्रिंक्स लेने से बचना चाहिए।

10. मूली और प्याज

इनके अलावा फूलगोभी, मूली, प्याज, कैंडी, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूल, च्यूइंग गम और ब्रोकोली भी पेट में गैस बनाने वाले चीजों (Gan Banane Wale Foods) में शामिल हैं। 

gas

(image source: medicalnewstoday.com)

पेट में गैस के लक्षण:  Gas Symptoms in Hindi: Gas ke Lakshan in Hindi

पेट में दर्द, पेट में ऐंठन, उल्टी होना, मितली, सिर दर्द महसूस होना पेट में गैस बनने के लक्षण (Gas Symptoms in Hindi) हो सकते हैं। इसके अलावा पेट में भारीपन, भूख न लगना, फेट फूला हुआ महसूस होना, थकान और पूरे दिन आलस जैसा महसूस होना भी पेट में गैस के लक्षण (Gas ke Lakshan in Hindi) हो सकते हैं।

पेट में गैस क्यों बनती है:  Gas in Stomach Causes: Gas Banane ke Karan 

पेट में गैस बनना खराब जीवनशैली की वजह से होने वाली एक समस्या हो सकती है। लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना, ज्यादा देर तक भूखे रहना, अधिक मिर्च-मसाले वाला भोजन और ओवरइटिंग करना पेट में गैस बनने के कारण ( Gas Banane ke Karan) हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ स्वास्थ्य समस्याएं, शारीरिक रूप से एक्टिव न रहना और अनहेल्दी डाइट लेना भी पेट में गैस बनने के कारण (Gas in Stomach Causes in Hindi) हो सकते हैं।

पेट में गैस बनने पर क्या खाना चाहिए? (Foods to Make Gas go Away)

पेट में गैस बनने पर आपको अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए। पेट में गैस बनने पर आपको दही, चावल, सोया प्रोडक्ट, फल, सब्जियों (Foods for Gas Relief) आदि का सेवन करना चाहिए। साथ ही अपनी डाइट में फाइबर शामिल करना चाहिए। इससे गैस, कब्ज बनने से रोकने और कम करने में मदद मिलेगी।

Disclaimer