Tricks To Deal With Stress: तनाव से निपटने और इसे दूर करने के लिए अपनाएं ये 4D ट्रिक्‍स

तनाव के प्रबंधन के कई तरीके हैं, जिनमें विभिन्न तरीके हैं। यदि आप लगातार तनाव महसूस करते हैं, तो आप इससे निपटने के लिए इन 4D ट्रिक्‍स को अपना सकते हैं

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Oct 08, 2020Updated at: Oct 08, 2020
Tricks To Deal With Stress: तनाव से निपटने और इसे दूर करने के लिए अपनाएं ये 4D ट्रिक्‍स

क्या कोई ऐसा व्यक्ति है, जिसने पिछले कुछ महीनों में तनावग, चिंता या उदासी महसूस नहीं की हो? संभवतः कोई भी ऐसा नहीं है, जो इस चल रही महामारी की स्थिति से प्रभावित नहीं हुआ है। चिंता और तनाव हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गए हैं। तनाव मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और चिंता समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। तनाव से निपटना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी मानसिक शांति और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को गहरे गढ्ढे मे ले जाता है। आइए इस लेख में, हम आपको तनाव को प्रबंधित करने के लिए 4D ट्रिक बताएंगे। यदि आप नियमित रूप से इनका पालन करते हैं, तो आप अपने आप को तनाव से मीलों दूर कर पाएंगे।

डीप ब्रीदिंग 

क्या आप ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज में और उसकी शक्ति में विश्वास करते हैं? यदि नहीं, तो आपको तनाव के समय में गहरी साँस लेने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने से कुछ ही मिनटों में तनाव दूर करने में मदद मिलती है। यह चिंता को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है। ब्रीदिंग से नकारात्मक विचारों को समाप्त करने और आपके द्वारा ली जाने वाली सांसों के माध्यम से सकारात्मक विचारों के प्रवेश की अनुमति में मदद मिलती है। जब भी आपको लो फील हो, तो आप एक शांतिपूर्ण कोने में अपनी पीठ के बल बैठें और गहरी सांस लेने की कोशिश करें। इससे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा और आपको मानसिक शांति मिलेगी। आप चाहें, तो तनाव को 5 सेकंंड में दूर कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: हमेशा स्मार्ट और एक्टिव रहने के फॉलो करें ये 7 हेल्‍दी टिप्‍स, हर कोई करेगा आपकी तारीफ

How To Deal Stress

ड्रिंक वाटर 

एक गिलास सादा पानी पिएं। जैसे ही आप अपने पानी के ग्लास को खत्म करते हैं, आप शांत और आराम महसूस करेंगे। यह तुरंत तनाव से राहत के लिए एक दवा के रूप में काम करता है। पानी हाइड्रेशन के स्तर को बढ़ाते हुए नकारात्मक विचारों की श्रृंखला को तोड़ने में मदद करता है। हेल्‍थ एक्‍सपर्टों के अनुसार, खड़े होकर पानी पीना आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है। पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आप सादे पानी के बजाय नारियल पानी भी ले सकते हैं,  लेकिन किसी भी जूस या चाय या सोडा या कैफीन युक्त पेय का सेवन न करें। ये आपके तनाव की स्थिति को बदतर बना देंगे।

डिले यानि ओवरथिंकिंग

ऐसा देखा गया है कि जो लोग स्थितियों के बारे में ज्‍यादा सोचते हैं यानि स्थिति के बारे में ओवरथिंकिंग करते हैं, वे अक्सर तनावपूर्ण जीवन जीते हैं। ओवरथिंकिंग भी नकारात्मकता को ट्रिगर करता है, जो आपको किसी भी चुनौतीपूर्ण कार्य को लेने से रोक देगा। इस प्रकार, अनावश्यक तनाव से बचें और पलटना बंद करें। ऐसे उदाहरण जहां ये विचार आपको घेर लेते हैं और आप उन्हें संबोधित करने की स्थिति में नहीं होते हैं या उन पर ध्यान देने के लिए तैयार नहीं होते हैं। आप अपने मन को सांत्वना दें और खुद को बताएं कि अभी इस से अधिक महत्वपूर्ण अन्य चीजें हैं, जिन्हें आपको संबोधित करने की आवश्यकता है। ऐसा करने से दिमाग पर आपकी पकड़ मजबूत होगी और आपकी इच्छाशक्ति बढ़ेगी। अगर चिंता या तनाव महसूस करते हैं, तो आप तनाव और चिंता से निपटने के लिए शरीर के कुछ प्‍वाइंट दबाकर भी आराम पा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सोने में परेशानी और करवटें बदल-बदलकर हो गए हैं परेशान? तो स्‍वाती बथवाल से जानें अच्‍छी नींद पाने के आसान उपाय

Ways To Deal With Stress

डिस्ट्रैक्ट

तनाव प्रबंधन के लिए इस 4D ट्रिक का अंतिम D है 'डिस्ट्रैक्ट' है। नकारात्मक विचारों से खुद को दूर रखने और तनाव से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने मन को डिस्ट्रैक्ट करें। नकारात्‍मक विचारों में शामिल होने से चिंता बढ़ती है और मानसिक शांति दूर होती है। इस प्रकार, तनाव से निपटने के लिए डिस्ट्रैक्ट सबसे अच्छा संभव विकल्प है। आप अपने मन को विचलित करने के लिए, आप विभिन्न गतिविधियाँ कर सकते हैं, जो आपको खुश करती हैं। यह आर्ट करना या क्राफ्टिंग या कपड़े सिलना आदि हो सकता है। बस आप वह खोजें, जो आपको नकारात्मकता के साथ डिस्कनेक्ट करने में मदद करती है और आपकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लाती है।

यदि आप अक्सर तनाव महसूस करते हैं, तो आप इससे निपटने के लिए आप इन 4D ट्रिक्‍स को अपना सकते हैं। यह आपको तनाव और चिंता से लड़ने में मदद करने में मदद करेंगे। 

Read More Article On Mind And Body In Hindi

Disclaimer