हमेशा स्मार्ट और एक्टिव रहने के फॉलो करें ये 7 हेल्‍दी टिप्‍स, हर कोई करेगा आपकी तारीफ

क्या आप जानते हैं कि स्मार्ट और एक्टिव रहने के बहुत से फायदे हैं। यदि नहीं, तो यह लेख आपके लिए ही है।

Monika Agarwal
तन मनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 29, 2020
हमेशा स्मार्ट और एक्टिव रहने के फॉलो करें ये 7 हेल्‍दी टिप्‍स, हर कोई करेगा आपकी तारीफ

आज के समय में सुंदर दिखना ही काफी नहीं बल्कि स्मार्ट होना भी जरूरी है तभी आप अपने कार्य क्षेत्र में सफलता पा सकते हैं। जरा सोचिए क्यों कभी-कभी सामने वाला व्यक्ति आपसे ज्यादा प्रशंसा पा लेता है? एक कहीं ना कहीं इसका कारण आपकी स्मार्टनेस और एक्टिवनेस में कमी है। 

तो आज ही आप वह सारे टिप्स अपनाना शुरू कर दें, जिनको अपनाकर आप बन सकते हैं एक्टिव और स्मार्ट। तभी तो आप अपने कार्य पर पूरी तरह से ध्यान दे पाएंगे। यकीन मानिए जब कोई आप को स्मार्ट और फोकस्ड कहेगा तो आपको बेहद खुशी महसूस होगी। यही नहीं आप एनर्जेटिक फील करेंगे और दोगुनी मेहनत से कार्य भी करेंगे।

अपने दिमाग का प्रयोग करें (Use Your Brain)

आप ने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि आप अपने दिमाग का जितना अधिक प्रयोग करेंगे वह उतना अधिक तेज चलेगा।  यह बिल्कुल सत्य है। अतः आप को हर चीज में अपने दिमाग का प्रयोग करना चाहिए। ताकि वह ज्यादा चले और आप कुशाग्र बुद्धि बनें। इस काम के लिए आप किताब पढ़ें, कोई लेक्चर सुनें, रेडियो भी सुन सकते हैं या कोई गेम खेल सकते हैं या कहीं घूमने में जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखने और याददाश्‍त बढ़ाने में मददगार हैं ये 4 एक्‍सरसाइज

Active

चीजों को मिक्स करें (Mix Things Up)

कुछ चीजों को जैसे आप साधारण रूप से करते हैं उनसे हट कर कीजिए। यानी कभी-कभी रूटीन से हटकर भी कुछ करें। जैसे यदि आप सीधे हाथ से लिखते हैं तो कभी कभार उल्टे हाथ से लिखें, कभी कभी वाक्य करते समय कुछ देर उल्टा चलें।  तो कभी कभार आप किन्हीं अन्य तकनीकी का प्रयोग करके अपने काम को अलग तरीके से पूरा कर सकते हैं। इससे आप के दिमाग की अच्छी एक्सरसाइज होती है। या आप पजल्स, सुडोकू जैसे कुछ खेल भी खेल सकते हैं। 

वर्क आउट करें (Work Out to Stay Sharp)

एक्सरसाइज या फिर स्विमिंग या वॉकिंग आपकी सेहत के साथ साथ आप के दिमाग के लिए भी बहुत लाभदायक होती हैं। शारीरिक गतिविधि से मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति बढ़ सकती है और मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच संबंध बेहतर हो सकते हैं। सक्रिय रहने से स्मृति, कल्पना और यहां तक कि कार्यों की योजना बनाने की आपकी क्षमता में मदद मिल सकती है। जिसकी वजह से आप पहले से अधिक शार्प व स्मार्ट बनते हैं। आप चाहें, तो जंपिंग रोप्‍स भी कर सकते हैं, यह आपके दिल और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद एक्‍सरसाइज है। एक्टिव रहने से आप की याददाश्त व सोचने की शक्ति भी पहले से अधिक उन्नत होगी। 

Become Sharp And Focused

एक हेल्दी डाइट  खाएं (A Healthy Diet Builds Brainpower)

अपने शरीर के साथ साथ अपने दिमाग को भी सही ढंग से काम करने के लिए आप एक हेल्दी डाइट का चयन करें। आप चीजों को तलने की बजाए उन्हें बेक करके खा सकते हैं। गुड फैट्स का प्रयोग करके ही खाने को पकाएं। रंग बिरंगी व पत्तेदार फल या सब्जियां खाएं और अपनी डाइट में फ्राइड के बजाय ग्रिल खाद्य,क्रीम, मक्खन, और मांस व वसा के बजाय नट, बीज, और जैतून से तेल का प्रयोग करें।मछली खाएं। 

अपनी ड्रिंक्स पर ध्यान दें (Watch What You Drink)

आप को पता होगा कि जब बहुत अधिक शराब पी लेते हैं तो आप अपना नियंत्रण खो देते हैं। जिसकी वजह से आप को होश नहीं रहता कि आप क्या कर रहे हैं और क्या कह रहे हैं। अधिक शराब के कारण आप की याददाश्त भी कम हो जाती है। तभी आप को अगले दिन ठीक से कुछ याद भी नहीं रहता। अतः शराब का सेवन कम मात्रा में ही करें। 

इसे भी पढ़ें: तन-मन के लिए बेहद फायदेमंद है फोटोग्राफी, जानें इसके 6 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

वीडियो गेम्स खेलें (Video Games Train Your Brain)

यदि आप वीडियो गेम खेलना पसंद करते हैं तो यह आप के लिए एक अच्छी खबर हो सकती है। क्योंकि जब आप कोई खेल खेलते हैं तो उसमे आप का दिमाग प्रयोग होता है। आप की प्लैनिंग स्किल्स की मदद से आप का दिमाग अधिक शार्प होता है। इसलिए वीडियो या ऑनलाइन गेम खेलना एक अच्छी बात है परन्तु इसको अपनी आदत न बनाएं। आप कभी कभार ही खेलें।

शांत रहें (Stay Calm)

बहुत अधिक तनाव आपके ग्रे पदार्थ को चोट पहुंचा सकता है, जिसमें ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो जानकारी संग्रहीत और संसाधित करती हैं। इसलिए शांत रहें, इसके लिए गहरी सांसें लें, दिन भर में दो-तीन बार हंसने की प्रैक्टिस करें। या कोई जोक्स सुनें ताकि आप कुछ देर के लिए हंसें। कोई अच्छा सा संगीत सुनें। योगा करें और किसी अपने से मन की बात करें।

Read More Article On Mind And Body In Hindi 

Disclaimer