Stress and Anxiety: चिंता या तनाव महसूस होने पर दबाएं शरीर के ये 5 प्‍वाइंट मिलगा तुरंत आराम

रोजमर्रा के कामों को लेकर थोड़ी बहुत चिंता हर किसी इंसान को होती है, लेकिन जब चिंता या तनाव का स्‍तर बढ़ जाता है, तो यह खतरनाक हो सकता है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 21, 2020
Stress and Anxiety: चिंता या तनाव महसूस होने पर दबाएं शरीर के ये 5 प्‍वाइंट मिलगा तुरंत आराम

चिंता औ तनाव, ये देानों ऐसी चीजे हैं, जो आज लगभग हर किसी के जीवन का एक अपरिहार्य हिस्सा बन चुकी हैं। तनाव या चिंता होने के पीछे कई कारक हो सकते हैं। जिसमें पारिवारिक समस्‍याएं, काम का दबाव और कुछ अन्‍य चीजें शामिल हो सकती हैं। हालांकि कुछ हद तक चिंता करने के कुछ फायदे भी हैं, लेकिन जब इस चिंता और तनाव का स्‍तर बढ़ जाए, तो यह खतरनाक हो सकता है। इस चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करने के लिए, स्थिति से बाहर निकलना और आराम करने के लिए आप अपने शरीर के कुछ हिस्‍सों की मसाज और उन्‍हें, दबाकर आराम पा सकते हैं।  

जब कभी भी आपको ऐसा एहसास हो कि आप इस स्थिति की ओर जा रहे हैं, तो आप शरीर के कुछ बिंदुओं पर दबाव और उनकी मालिश करके शांत और राहत महसूस कर सकते हैं। 

आपके कान का ऊपरी भाग को मसाज करें 

इस बिंदु पर मालिश करना तनाव और अनिद्रा से राहत पाने के लिए किया जाता है। कान के इस बिंदु की मालिश करने के लिए आपको अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करते हुए, अपने कान के ऊपरी भाग पर एक हल्‍के दबाव के साथ मसाज करनी होगी।  

आईब्रो के बीचों बीच 

Massage for stress

आईब्रो के बीचों बीच मसाज आपको तनाव से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है। क्‍योंकि इस बिंदु पर दबाव और मालिश करना से आपको चिंता से तुरंत राहत देने में मदद करता है। इसके लिए आप अपनी आँखें बंद करें, कुछ धीमी और गहरी साँसें लें। फिर आप अपने अंगूठे या तर्जनी के साथ धीमी और गोलाकार गति में आईब्रो के बीचों बीच हल्‍के दबाव के साथ मसाज करें। 

इसे भी पढें: जानें चिंता और तनाव को सिर्फ 5 सेकंड में दूर करने के 3 क्रेजी ट्रिक्स

अंगूठे और तर्जनी के बीच का प्‍वाइंट दबाएं 

अंगूठे और तर्जनी के बीच के प्‍वाइंट को दबाने और उसकी मालिश करने से सिरदर्द और तनाव में काफी कमी आती है। आपको बस बैठने की ज़रूरत है, कुछ गहरी साँस लें और अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके एक हाथ से दूसरे हाथ की उगलियों के बीच के प्‍वाइंट को 10 सेकंड के लिए दबाएं और मालिश करें। 

Stress Point

कलाई की मसाज करें 

हथेली के पास कलाई से लगभग तीन अंगुल की दूरी पर, आपको बस लगभग पांच सेकंड के लिए अपने अंगूठे से इस बिंदु पर दबाव देने की आवश्यकता है। इसके बाद आप गहरी सांस लें और फिर हाथों पर दबाव को वैकल्पिक रूप से जारी रखते हुए मसाज करें।

इसे भी पढें: सेहत ही नहीं त्‍वचा पर भी बुरा असर डालता है तनाव, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे?

कंधे पर 

कंधे पर अपनी गर्दन के बगल में अपनी बीच की उंगली और अंगूठे से इस बिंदु पर मालिश करें। यह न केवल तनाव दूर करने में मदद मिलती है, बल्कि काम की थकान को कम करने में भी मदद मिलेगी। तनाव से राहत पाने के लिए, एक बार जब आप इस बिंदु को दबाते हुए मसाज करते हैं, तो 5 सेकंड के लिए उस भाग पर दबाव दें। ऐसा करने से आपको तनाव को दूर करने और उससे राहत पाने में मदद मिल सकती है। लेकिन बेहतर होगा कि आप एक बार इसके लिए मसाज या एक्‍यूपंक्‍चर स्‍पेशलिस्‍ट की सलाह भी ले लें। 

Read More Article On Mind and Body In Hindi 

Disclaimer