क्या आपको भी गुस्से में चिल्लाने की है आदत? ये हैं गुस्सा निकालने के 4 क्रिएटिव और हेल्दी तरीके

गुस्से में चिल्लाकर सामने वाले से अपना रिश्ता न खराब करें। यहां जानें गुस्सा निकालने के 4 आसान और क्रिएटिव तरीके।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 21, 2020
क्या आपको भी गुस्से में चिल्लाने की है आदत? ये हैं गुस्सा निकालने के 4 क्रिएटिव और हेल्दी तरीके

काम का प्रेशर, पैसों की चिंता, रिश्तों की खटास, बॉस की डांट, बच्चों की शरारत और न जाने कितना कुछ आपके आसपास दिनभर घटता रहता है, जिस पर आपको गुस्सा आता है। गुस्सा एक बेहद आसान तरीका है अपने भीतर के इमोशन्स को बाहर निकालने का। कुछ लोगों की आदत होती है कि उन्हें गुस्सा आने पर वो बहुत तेज चिल्लाते हैं। इस तरह चिल्लाने से उनका गुस्सा तो निकल जाता है, मगर सामने वाले के साथ उनका रिश्ता खराब होता है और कई बार गुस्से का गंभीर खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। इसलिए अगर आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आता है या गुस्से के समय आप अपना आपा खो देते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं भीतर का गुस्सा निकालने के 3 बेहद आसान, क्रिएटिव और हेल्दी तरीके।

अपने दिल की भड़ास लिख डालें

इमोशन्स को निकालने का ये तरीका सबसे प्राचीन और सबसे हेल्दी है। जिस तरह कवि, शायर या लेखक अपने दिल के इमोशन्स को कागज पर लिखते हैं, उसी तरह गुस्से के दौरान अपने दिमाग में आ रही बातों को आप भी कागज पर नोट कर सकते हैं। गुस्से में हमारे दिमाग में कई ऐसे हार्मोन्स रिलीज होने लगते हैं, जिनके कारण सही सोचने-समझने की क्षमता थोड़े समय के लिए रुक जाती है। ऐसे में जब आप कागज पर अपने गुस्से के दौरान सोची गई बातों को लिखते हैं, तो इससे आपको स्थिति को ज्यादा बेहतरी से समझने में मदद मिलती है। और हो सकता है आपको कुछ देर बाद इसे पढ़कर हंसी भी आए कि आप कितनी छोटी सी बात के लिए गुस्सा कर रहे थे। लिखकर प्रॉब्लम सॉल्व करना ज्यादा आसान हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: बिना चाय-कॉफी के नैचुरल तरीकों से एनर्जी बूस्ट करेंगे ये 5 उपाय, चिंता-तनाव से मिलेगा तुरंत छुटकारा

थोड़ा पानी पिएं और पैदल चलें

गुस्सा आते ही हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ब्लड सर्कुलेशन और दिल की धड़कन बहुत तेज हो जाती है। इसीलिए हाई ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों के लिए गुस्सा बहुत खतरनाक हो सकता है। अपने शरीर के तापमान को तुरंत नीचे लाने के लिए गुस्सा आने पर 1 ग्लास ठंडा पानी पिएं और 4-5 मिनट वॉक करें। रिसर्च बताती हैं कि वॉक करने के दौरान आप ज्यादा अच्छे और क्रिएटिव तरीके से सोच पाते हैं। इसलिए पानी पीकर वॉक करने के दौरान आप तात्कालिक स्थिति और मामले को ज्यादा बेहतर समझ पाएंगे और हो सकता है आप परेशानी का कोई रास्ता भी निकाल लें।

थोड़ा एक्सरसाइज करें

वर्कआउट करना भी भीतर की निगेटिव एनर्जी को बाहर निकालने का एक बेहतरीन तरीका है। जब भी आपको बहुत तेज गुस्सा आए आप जहां भी जिस स्थिति में हैं, थोड़ा सा हटकर कुछ आसान सी एक्सरसाइज कर लें। 4-5 मिनट में ही आपके शरीर का तापमान कम हो जाएगा और गुस्सा कंट्रोल हो जाएगा। इसके अलावा जिन लोगों को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है, उन्हें रेगुलर वर्कआउट करने से भी फायदा मिलता है। ध्यान करना भी मस्तिष्क और भावनाओं को कंट्रोल करने का बेहद कारगर तरीका है।

इसे भी पढ़ें: घर में लगाएं ये 7 पौधे, पॉजिटिव एनर्जी और खुशनुमा माहौल के साथ मिलेंगे कई फायदे

सकारात्मक वाक्य दोहराएं

फिल्म थ्री ईडियट्स में आमिर खान ने विपरीत परिस्थितियों से निकलने के लिए 'ऑल इज वेल' रटने का फार्मूला दिया था। आमतौर पर हम गुस्से वाली सिचुएशन में इस तरह के पॉजिटिव वाक्यों को भूल जाते हैं। मगर यदि आप इस दौरान कोई भी पॉजिटिव बात बार-बार दोहराएं, तो आप अपने इमोशन्स और गुस्से को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। ये गुस्सा निकालने का बेहद आसान और क्रिएटिव तरीका है।

Read more articles on Mind & Body in Hindi

Disclaimer