सुबह उठने के बाद ये 5 नियम अपनाने से आप दिनभर रहेंगे पॉजिटिव, एक्टिव और एनर्जी से भरे

How to Start Your Day: सुबह उठकर ये 5 बातें अपने डेली रूटीन में शामिल करेंगे, तो आप दिनभर एनर्जी से भरे और पॉजिटिव रहेंगे। इससे आपकी उम्र भी बढ़ेगी।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 21, 2020
सुबह उठने के बाद ये 5 नियम अपनाने से आप दिनभर रहेंगे पॉजिटिव, एक्टिव और एनर्जी से भरे

हम में से बहुत सारे लोग सोने से पहले अगले दिन के लिए चिंता करते हैं और सुबह उठने के साथ ही दिन को कोसते हैं और उदास होते हैं। ये एक गलत आदत है, जो धीरे-धीरे आपको दिमाग की गंभीर समस्याओं की तरफ ले जाती है। रिसर्च तो यहां तक बताती हैं कि इससे आपकी जिंदगी के दिन भी कम होते जाते हैं। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि आप सुबह-सुबह उठकर ऐसे हैरान-परेशान क्यों होते हैं? आमतौर पर ऐसा इसलिए होता है कि आपने आपना पूरा रूटीन ही गलत बनाया होता है। सुबह उठने के साथ ही अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें और अपने रूटीन में कुछ बातों को शामिल करें, तो आप दिनभर खुश, एनर्जी से भरे और पॉजिटिव रहेंगे। इससे आप शआरीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे और काम या पढ़ाई में आपकी परफॉर्मेंस भी अच्छी होगी। आइए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ जरूरी बातें, जो आपको अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए।

दिन की शुरुआत एक ग्लास पानी के साथ

सुबह उठते ही आपको सबसे पहले पानी से कुल्ला करके एक ग्लास गुनगुना पानी पीना चाहिए। गुनगुना पानी सोकर उठने के बाद आपके बॉडी पार्ट्स को एक्टिवेट करता है, जिससे सुबह से ही आपके बॉडी के सभी सिस्टम सही तरह से काम शुरू कर देते हैं। इसके अलावा सुबह खाली पेट पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे आप दिनभर एनर्जी से भरे रहते हैं। इसका एक फायदा यह भी है कि पानी आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स और गंदगियों को बाहर निकाल देता है, जिससे शरीर की अच्छी सफाई हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: गुलाबी ठंड में सुबह-सुबह की सुस्ती को दूर भगाएंगे ये 3 योगासन, सिर्फ 5 मिनट निकालना है समय

थोड़ा एक्सरसाइज या योगासन करें

हम में से ज्यादातर लोग बीमार होने पर बिस्तर पर महीनों गुजार लेते हैं, मगर अपनी सेहत के लिए रोजाना 15 मिनट नहीं निकाल पाते हैं। हर इंसान के लिए सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और शरीर पूरे दिन अच्छी एनर्जी रिलीज करता है। अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है, तो आप घर पर ही हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग कर सकते हैं, योगासन या ध्यान कर सकते हैं। यह भी नहीं तो कम से कम 15-20 मिनट पैदल चलें, साइकिल चलाएं, स्विमिंग करें, मगर कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। एक्सरसाइज से हैप्पी हार्मोन्स भी रिलीज होते हैं, जिससे आपका मूड दिनभर अच्छा रहता है और आप खुश रहते हैं।

दिनभर के काम की लिस्ट बनाएं

जब हम रूटीन वर्क में होते हैं, तो इस तरफ हमारा ध्यान नहीं जाता है कि हम अपने दिन की प्लानिंग पहले से कर लें। मगर सुबह 10 मिनट निकालकर अपने दिनभर के कामों, मीटिंग्स, गोल्स और फोकस के बारे में लिखकर प्लानिंग करने से आपका समय भी बचता है और टाइम मैनेजमेंट में मदद मिलती है। इसलिए रोज सुबह थोड़ा समय निकालकर अपने दिनभर किए जाने वाले कामों की लिस्ट बनाएं।

तैयारी करें

यकीन मानिए अगर आपने अपने दिन की शुरुआत में ये 3 काम कर लिए, तो इस समय तक आप बिल्कुल पॉजिटिव और हल्का महसूस करेंगे। इसलिए अब इसी पॉजिटिव एनर्जी के साथ ऑफिस, कॉलेज या स्कूल जाने के लिए तैयार हो जाएं। अच्छे मूड के 2 और सीक्रेट्स हैं, जिनकी तरफ हमारा ध्यान नहीं जाता है। सुबह पॉजिटिव और दिनभर एनर्जिटिक फील करने के लिए हर रोज नहाना और धुले हुए कपड़े पहनना बहुत जरूरी है। इसके अलावा अगर आपको खुश्बू पसंद है, तो माइल्ड परफ्यूम भी लगाएं।

इसे भी पढ़ें: सुबह और शाम के नाश्ते में खाएंगे ये 8 स्नैक्स, तो हमेशा रहेंगे सेहतमंद

हेल्दी ब्रेकफास्ट करें

सुबह का नाश्ता यानी ब्रेकफास्ट कभी भी न छोड़ें और न ही सुबह खाली पेट जंक फूड्स, फास्ट फूड्स, ऑयली फूड्स खाएं। आपके सुबह का पहला आहार प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए। खाने में ऐसे बहुत सारी डिशेज आप बना सकते हैं, जो टेस्टी भी होती हैं और जिनसे भूख भी शांत होती है, जैसे- पोहा, उपमा, इडली, डोसा, नमकीन सेंवई, अंडे, दूध, जूस, चाय, कॉफी, ऑमलेट, पनीर भुजरी, रोटी, पराठे आदि। हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से आपका शरीर दिनभर एनर्जी से भरा रहता है।

Read more articles on Mind Body in Hindi

Disclaimer