घर में लगाएं ये 7 पौधे, पॉजिटिव एनर्जी और खुशनुमा माहौल के साथ मिलेंगे कई फायदे

घर में पौधे लगाने से घर की खूबसूरती तो बढ़ती ही है, साथ ही हवा शुद्ध होती है और कईलाभ मिलते हैं। अगर घर में जगह है तो आपको जरूर लगाने चाहिए ये 7 पौधे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 07, 2018
घर में लगाएं ये 7 पौधे, पॉजिटिव एनर्जी और खुशनुमा माहौल के साथ मिलेंगे कई फायदे

कहते हैं 'घर वही है जहां खुशियां रहती हैं।' दिन भर की थकान और दुनिया भर के गम जब हमें परेशान करते हैं, तो सबसे पहले घर याद आता है। लेकिन आजकल बिजी लाइफ के कारण लोगों में स्ट्रेस और निगेटिविटी इतनी बढ़ गई है कि घर में भी उन्हें सुकून नहीं मिलता। अगर आप भी घर में निगेटिव एनर्जी से परेशान हैं और तलाश रहे हैं खुशियों की चाभी, तो उसका पता हम बताते हैं।

घर में मौजूद चीजों का, रख-रखाव का और वस्तुओं की सही पोजीशन का असर वातावरण पर पड़ता है, यह तो वास्तुशास्त्र कहता है। लेकिन विज्ञान की मानें तो कुछ खास पौधों को लगाने से वाकई आसपास के माहौल और हवा पर फर्क पड़ता है।

घर में कौन सा पौधा लगाएं

घर में पौधे लगाने से घर की खूबसूरती तो बढ़ती ही है, साथ ही इससे कई और तरह के लाभ भी मिलते हैं, जैसे कुछ पौधे घर में पॉजिटिव एनर्जी लाते हैं और घर की निगेटिविटी को दूर करते हैं, तो कुछ पौधे घर की हवा को शुद्ध बनाते हैं। इसी तरह कुछ पौधे लगाने से आपकी नींद बेहतर होती है और कुछ पौधे लगाने से घर में लोगों का आपसी रिश्ता सुधरता है। आइये आपको बताते हैं कुछ खास पौधों की खास बातें। इन पौधों को आप भी अपने घर में थोड़ी सी जगह देंगे, तो आपका घर भी बन जाएगा खुशियों का आशियाना और घर में हमेशा रहेगी पॉजिटिव एनर्जी।

चमेली का पौधा

चमेली के फूलों की मनमोहक खुश्बू से तो आप वाकिफ होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि चमेली का पौधा भी आपके लिए बड़े काम का साबित हो सकता है। चमेली के पौधे को ईरान में बहुत पवित्र मानते हैं। ईरानियों के अनुसार इसे घर में लगाने से जो पॉजिटिव एनर्जी फैलती है उससे आपके अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस यानि आत्मविश्वास बढ़ता है। इसके अलावा इससे घर में मौजूद सदस्यों के आपसी रिश्तों में सुधार आता है और आपस में प्यार बढ़ता है। ये आपके मूड को भी ठीक रखता है।

इसे भी पढ़ें:- गर्मियों में वाटर पार्क जाने से पहले जान लें ये 5 टिप्स, नहीं तो बीमार होकर लौटेंगे

रोजमेरी का पौधा

अगर आप घर की हवा को शुद्ध और ताजा रखना चाहते हैं, तो रोजमेरी के पौधे से बेहतर आपके लिए कुछ नहीं है। रोजमेरी का पौधा घर में लगाने से थकान, सुस्ती, डिप्रेशन, तनाव आदि से राहत मिलती है और घर में निगेटिव एनर्जी नहीं रहती है। रोजमेरी के पौधे को आयुर्वेद में भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है।

कुमुदिनी यानि लिली का पौधा

लिली का पौधा भी पॉजिटिव एनर्जी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। इस पौधे को लगाने से आत्मिक शांति मिलती है और पर्सनल रिश्तों में सुधार आता है। अगर आप धार्मिक आस्था रखते हैं, तो लिली का पौधा आपके चित्त को शांत करके आध्यात्म की तरफ ले जाने का भी काम करता है। इस पौधे को घर में लगाने से अच्छी नींद आती है।

aloe vera in home

घर में एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा और सेहत के लिए वरदान है ये बात आप पहले से जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एलोवेरा का पौधा घर को प्यूरिफाई भी करता है यानि इसे लगाने से घर की हवा शुद्ध होती है। इसकी खास बात ये है कि इस पौधे को बढ़ने के लिए सूरज की रौशनी भी बहुत जरूरी नहीं है। ये घर में होने वाली सामान्य रौशनी से भी अच्छे से बढ़ता है। घर में बने ताजे एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस के इस्तेमाल से आपकी त्वचा और आपकी सेहत भी अच्छी रहते ही।

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा भारतीय संस्कृति में बहुत पवित्र और पूजनीय माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार तुलसी का पौधा, इसकी पत्तियां, इसके बीज और इसकी जड़ें सब बहुत फायदेमंद हैं और सभी के अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ हैं। तुलसी का पौधा घर में लगाने से हवा में ऑक्सीजन का लेवल अच्छा रहता है और ये घर में सुख-समृद्धि भी लाता है। तुलसी के पत्तों को चाय या खाने-पीने की अलग-अलग चीजों में डालने से आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

इसे भी पढ़ें:- आपमें ही छिपे हैं आपकी खुशियों के राज, बस आदत में शामिल कीजिए ये 7 बातें

ऑर्किड का पौधा

ऑर्किड का पौधा और फूल दोनों और बहुत खूबसूरत होते हैं। ऑर्किड का पौधा लगाना उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जिन्हें नींद अच्छी नहीं आती है। इसलिए इसे घर के बाहरी हिस्से में लगाने से अच्छा है कि बेडरूम में लगाएं। ऑर्किड का पौधा घर की निगेटिविटी दूर करता है। इसके अलावा बेडरूम में लगाने से ये आपके आपसी प्यार को भी बढ़ाता है।

गुलाब का पौधा

गुलाब के फूल को दुनियाभर में प्यार का प्रतीक माना जाता है। इसका कारण इसकी खूबसूरती से ज्यादा इसमें मौजूद दूसरे गुण हैं। बेशक गुलाब का फूल बहुत खूबसूरत होता है और इसकी खुश्बू मनमोहक होती है मगर इसे घर में लगाने के कई और फायदे भी हैं। गुलाब का पौधा घर में मौजूद अशुद्धियों को दूर करता है और माहौल को खुशनुमा बनाता है। इसे घर में लगाने से आपकी लव लाइफ में आने वाली अड़चनें दूर होती हैं।

Read More Articles On Happiness In Hindi

Disclaimer