अलसी और गोंद के लड्डू खाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Flax Seeds and Gond Laddu Benefits: सेहतमंद रहने के लिए आप अलसी और गोंद के लड्डू बनाकर खा सकते हैं। ये दोनों ही हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।  

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 12, 2022 14:55 IST
अलसी और गोंद के लड्डू खाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Flax Seeds and Gond Laddu Benefits in Hindi: अलसी के बीज और गोंद, दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इन दोनों का उपयोग वैसे तो अलग-अलग समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है। लेकिन आप अलसी के बीज और गोंद का उपयोग एक साथ मिलाकर भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अलसी और गोंद के लड्डू बनाकर खा सकते हैं। अलसी के बीजों में कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं गोंद में प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स और हेल्दी फैट होता है। अलसी और गोंद दोनों में पोषक तत्व होते हैं, ऐसे में जब आप अलसी और गोंद के मिक्स लड्डू खाएंगे तो आपके शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। इसलिए खुद को सेहतमंद रखने के लिए आप अलसी और गोंद के लड्डू (Alsi aur Gond ke Laddu) का सेवन जरूर करना चाहिए।

अलसी और गोंद के लड्डू खाने के फायदे- Flax Seeds and Gond Laddu Benefits in Hindi

1. पाचन में सुधार करे

अलसी और गोंद के लड्डू खाने से पाचन तंत्र मजबूत बन सकता है। अगर आपका पाचन तंत्र खराब है, तो आप अपनी डाइट में अलसी और गोंद के लड्डू शामिल कर सकते हैं। अलसी और गोंद के लड्डू पाचन को स्वस्थ रखते हैं। दरअसल, अलसी और गोंद में फाइबर की मात्रा काफी अधिक मात्रा में होता है। फाइबर भोजन को पचाने में मदद करता है, साथ ही गैस और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। इसलिए कब्ज और अपच से छुटकारा पाने के लिए अलसी और गुड़ के लड्डू जरूर खाएं। 

2. वजन घटाने में सहायक

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो आपके लिए अलसी और गोंद के लड्डू खाना भी फायदेमंद साबित हो सकता है। अलसी और गोंद में मौजूद फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे भूख कम लगती और ओवरइटिंग से बचाव होता है। इससे आपको वेट लॉस में मदद मिल सकती है। अलसी और गोंद के लड्डू खाने से आपको हेल्दी वेट लॉस में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें- रात को गुनगुने पानी में खाएं अलसी और धनिया के बीजों का पाउडर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

flax seeds and gond laddu boost immunity

3. इम्यूनिटी बूस्ट करे

अलसी और गोंद के लड्डू जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें वे सभी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। दरअसल, जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, वे अकसर ही बीमार रहते हैं और तरह-तरह की बीमारियों से जूझते रहते हैं। लेकिन मजबूत इम्यूनिटी के साथ वे छोटी-छोटी समस्याओं से बच सकते हैं। अलसी और गोंद के लड्डू खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और सर्दी-जुकाम और खांसी आदि से छुटकारा मिलता है।

4. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

अपने हार्ट हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए भी आप अलसी और गोंद के लड्डू का सेवन कर सकते हैं। अलसी के लड्डू में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह वजन को घटाकर हृदय रोगों के जोखिम को भी कम कर सकता है। अलसी और गोंद के लड्डू ब्लड शुगर लेवल को भी घटाने में सहायक हो सकता है और हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है। 

5. हड्डियां मजबूत बनाए

अलसी और गोंद के लड्डू खाने से आपकी हड्डियां मजबूत और स्ट्रॉन्ग बनेंगी। अलसी और गोंद के लड्डू खाने से आपको हड्डियों में होने वाले दर्द से भी राहत मिल सकती है। इसलिए बढ़ती उम्र में अलसी और गोंद के लड्डू को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- रात को दूध के साथ मिलाकर खाएं अलसी के बीजों का पाउडर, मिलेंगे ये फायदे

flax seeds and gond laddu for strong bones

अलसी और गोंद के लड्डू कैसे बनाएं?- How to Make Alsi aur Gond Laddu

अलसी और गोंद के लड्डू हेल्थ के लिए काफी लाभकारी होते हैं, ये तो हम सभी जान ही चुके हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि अलसी और गोंद के लड्डू की रेसिपी क्या है? या फिर अलसी और गोंद के लड्डू कैसे बनाएं? तो आपको बता दें कि अलसी और गोंद के लड्डू बनाना काफी आसानी है, आप इसे घर पर थोड़े से समय में ही बना सकते हैं। 

  • अलसी और गोंद के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले अलसी के बीजों को रोस्ट कर लें। 
  • इसके बाद अलसी के बीजों को दरदरा पीस लें।
  • अब एक पैन लें, इसमें घी डालें और गर्म कर लें। 
  • फिर इसमें गेहूं का आटा डालें और सुनहरा होने तक भून लें।
  • जब आटे की खुशबू आने लगे, तो आप इसे अलग प्लेट या ट्रे में निकाल लें।
  • इसके बाद देसी घी डालकर गोंद को तलें। 
  • गोंद को हल्का ब्राउन होने दें और फूलने के बाद एक प्लेट में निकाल दें। 
  • इसके बाद आप गोंद को बेलन आदि की मदद से पीस सकते हैं। 
  • अब गोंद को फ्राई करें, इसमें पिसी हुई अलसी डालें औऱ पकाएं।
  • जब ये दोनों अच्छी तरह से पक जाए, तो प्लेट में निकाल दें और ड्राय फ्रूट्स मिलाएं। 
  • अब इन्हें लड्डू की शेप दें। 
  • अब आप इन लड्डू को गुड़ से बनी चाशनी में डाल दें। तैयार लड्डू को आप रोजाना खा सकते हैं।

Flax Seeds and Gond Laddu Benefits: आप भी हेल्दी और फिट रहने के लिए अलसी और गोंद के लड्डू खा सकते हैं। अलसी और गोंद के लड्डू पाचन को बेहतर बनाते हैं, वजन घटाने में मदद करते हैं और इम्यूनिटी भी बूस्ट कर सकते हैं।

Disclaimer