Doctor Verified

हार्ट को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए अपनाएं डॉक्‍टर के सुझाए ये 5 काम

Healthy Heart Tips: हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए आप डॉक्‍टर के सुझाए कुछ आसान तरीके आजमां सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 30, 2022 15:00 IST
हार्ट को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए अपनाएं डॉक्‍टर के सुझाए ये 5 काम

Healthy Heart Tips: इन द‍िनों हार्ट से जुड़े मामले ज्‍यादा सामने आ रहे हैं। हार्ट की बीमारी से बचने के ल‍िए उसे हेल्‍दी रखने का सही तरीका आपको पता होना चाह‍िए। आज के समय में बढ़ते प्रदूषण के कारण हार्ट से जुड़ी बीमार‍ियां बढ़ती जा रही हैं। वहीं कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढ़ने के कारण भी हार्ट पर बुरा असर पड़ता है। कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर 100 म‍िलीग्राम प्रत‍ि डेसीलीटर तक होना चाह‍िए। इसके ब‍िगड़ते स्‍तर का असर हार्ट पर पड़ता है। इस लेख में हम हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए कुछ आसान उपायों की बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Asian Heart Institute, Mumbai के cardiac surgeon Dr Ramakanta Panda से बात की।

healthy heart tips

1. शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाएं  

हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन जरूरी है। अगर आप शरीर को हाइड्रेट क‍िए बगैर कसरत करेंगे, तो ब्‍लड गाढ़ा हो जाएगा और क्‍लॉट की समस्‍या हो सकती है। इसके साथ ही अपनी क्षमता से ज्‍यादा कसरत करने के कारण तनाव होता है। तनाव के कारण आर्टरीज में द‍िक्‍कत आ सकती है। 

इसे भी पढ़ें- लगातार बढ़ रहे हैं हार्ट से जुड़े रोगों के मामले, डॉक्टर से जानें हार्ट को हेल्दी रखने के सभी जरूरी टिप्स 

2. साल में 2 बार जांच करवाएं 

Dr Ramakanta Panda ने बताया क‍ि आपको द‍िल की बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए समय पर जरूरी जांच करवानी चाह‍िए। कॉमन स्‍क्रीन‍िंग टेस्‍ट की बात करें, तो आपको ईसीजी, स्‍ट्रेस टेस्‍ट, कोरोनरी कैल्‍श‍ियम के ल‍िए डॉक्‍टर की सलाह पर सीटी स्‍कैन करवाना चाह‍िए। 30 साल के बाद आपको साल में कम से कम 2 बार जांच करवानी चाह‍िए।

3. 30 से 45 म‍िनट कसरत करें 

रोजाना 30 से 45 म‍िनट कसरत जरूर करना चाह‍िए। कसरत के जर‍िए हार्ट ड‍िसीज के अलावा हाइपरटेंशन, डायब‍िटीज, मोटापे से बच सकते हैं। अगर पहले से हार्ट के मरीज हैं, तो कसरत करते समय ध्‍यान रखें क‍ि आपको इंटेंस वर्कआउट से बचना चाह‍िए। इसके अलावा लाइफस्‍टाइल से जुड़ी आदतें जैसे नींद न पूरी करना, तनाव ज्‍यादा लेना और स्‍मोक‍िंग करना आद‍ि से बचें।  

4. अस्वस्थ फैट को कम करें 

आपको हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए अस्‍वस्‍थ फैट से बचना चाह‍िए। ट्रॉन्‍स फैट का सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढ़ सकता है। हाई कोलेस्‍ट्रॉल के कारण धमन‍ियों में थक्‍के बन सकते हैं। इससे स्‍ट्रोक का जोख‍िम बढ़ता है। हेल्‍दी फैट्स की बात करें, तो उसमें कैनोला तेल, जैतून का तेल, अखरोट का तेल, पीनट बटर आद‍ि शाम‍िल हैं।

5. फाइबर र‍िच फूड्स खाएं 

हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन करें। फल और सब्‍जि‍यों में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। हार्ट को हेल्‍दी रखने में इनकी भूम‍िका अहम होती है। इसके अलावा आपको साबुत अनाज का सेवन भी करना चाह‍िए। साबुत अनाज में भी फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती हे ज‍िससे बीपी कंट्रोल रखने में मदद म‍िलती है।   

Heart Health Tips: हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए आप फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन करें, अनहेल्‍दी फैट्स को कम करें, रोजाना कम से कम 45 म‍िनट कसरत करें और पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें।    

Disclaimer