Expert

सुबह दूध में भीगे काले चने खाने से सेहत को मिलेंगे 8 जबरदस्त फायदे

Kala Chana Soaked In Milk Benefits: सुबह रातभर दूध में भीगे चने खाने से सेहत को अद्भुत फायदे मिलते हैं, जानें इससे मिलने वाले 8 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 12, 2022 07:00 IST
सुबह दूध में भीगे काले चने खाने से सेहत को मिलेंगे 8 जबरदस्त फायदे

Kala Chana With Milk Benefits In Hindi: चने को जब भिगोकर खाया जाता है, तो यह पचने में आसान हो जाते हैं और इनसे पोषक तत्वों का अवशोषण भी बेहतर हो जाता है। हम में से ज्यादातर लोग फिट रहने के लिए सुबह खाली पेट रातभर पानी में भीगे हुए चने का सेवन करते हैं, खासकर काले चने। फिटनेस लवर्स के लिए यह सुबह का सबसे पसंदीदा भोजन है। पानी में भिगोकर चने खाने के फायदे तो हम सभी अच्छी तरह जानते हैं, लेकिन क्या आपने कभी दूध में चने भिगोकर खाएं हैं? क्या आप जानते हैं अगर आप काले चने को रातभर के लिए दूध में भिगोकर रख देते हैं और सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं, तो इससे सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा!

सुबह दूध में भीगे चने खाने से क्या फायदे मिलते हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। उनकी मानें तो दूध और काले चने दोनों ही प्रोटीन और कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है। साथ ही यह कॉम्बिनेशन फाइबर, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे जरूरी मिनरल्स के साथ ही  विटामिन बी, सी, डी से भरपूर होता है। जिससे यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको दूध में भीगे काले चने खाने के 8 फायदे (Kala Chana Soaked In Milk Benefits) बता रहे हैं।

दूध में भीगे काले चने खाने के फायदे- Kala Chana Soaked In Milk Benefits

1. ऊर्जावान बनाता है

अगर आप अपने दिन की शुरुआत रातभर दूध में भीगे काले चने के साथ करते हैं, तो इससे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। यह आपको पूरा दिन ऊर्जावान महसूस कराता है। इसका असर आपको वर्काउट या फिजिकल एक्टिविटी के दौरान देखने को मिलता है।

Kala Chana Soaked In Milk Benefits

2. पाचन बनाए मजबूत

फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह आपके पाचन को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके अलावा भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण को भी बेहतर बनाता है।

इसे भी पढें: अलसी और तिल के लड्डू खाने से सेहत को मिलेंगे 12 फायदे, स्वाद में भी हैं लाजवाब

3. हड्डियां बनाए मजबूत

हड्डियों और दांतों के लिए यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है। प्रोटीन-कैल्शियम से भरपूर होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। यह दांतों के झड़ने और हड्डियों में फ्रैक्चर के जोखिम को भी कम करता है। यह हड्डियों और जोड़ों के दर्द से भी राहत प्रदान करता है।

4. शरीर की बढ़ाए ताकत

अगर आप नियमित दूध में भीगे चने खाते हैं, तो यह आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनता है। यह आपकी मांसपेशियों में कसाव लाने, लीन मांसपेशियों के निर्माण और उन्हें मजबूत बनाने में भी मदद करता है। यह आपकी शारीरिक शक्ति को बढ़ाने में मददगार है।

5. बीपी कंट्रोल में सहायक है

खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है। कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम से भरपूर होने की वजह से यह हाई बीपी को कम करने और कंट्रोल रखने में भी मदद करता है।

6. हृदय रोगों के जोखिम को करे कम

खराब कोलेस्ट्रॉल की अधिकता और अनियंत्रित ब्लड प्रेशर हृदय रोगों के बड़े जोखिम कारकों में से एक है। दूध में भीगे चने खाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक, साथ ही हार्ट फेलियर जैसे रोगों का जोखिम कम होता है।

7. वजन बढ़ाने और कम करने में मददगार है

दूध में भीगे चने खाने से आपको वजन प्रबंधन में मदद मिलती है। यह न सिर्फ वजन बढ़ाने में लाभकारी हैं, बल्कि कम करने में भी मददगार हैं। यह आपको लंबे समय तक भरा महसूस करता है और जंक फूड्स की क्रेविंग को कंट्रोल करता है।

इसे भी पढें: चना और दूध साथ में खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

8. चेहरे पर लाए निखार, बाल बनाए मजबूत

यह कॉम्बिनेशन रक्त की कमी दूर करने और रक्त शुद्ध करने में मदद करता है। साथ ही यह प्रोटीन और आयरन से भी भरपूर होता है, जिससे यह त्वचा और बालों को हेल्दी रखने में मददगार है।

इसके लिए बस दूध में चने डालकर रात भर के लिए छोड़ दें, फिर सुबह दूध छानकर पी लें और साथ-साथ चने भी खाएं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer