मेथी और धनिया का एक साथ इन 3 तरीकों से करें सेवन, मिलेंगे कई लाभ

Methi aur Dhaniya ke Fayde: मेथी और धनिया दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसे में आप इन दोनों का सेवन एक साथ कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 20, 2022Updated at: Aug 20, 2022
मेथी और धनिया का एक साथ इन 3 तरीकों से करें सेवन, मिलेंगे कई लाभ

Fenugreek and Coriander Benefits in Hindi: मेथी और धनिया के बीजों का उपयोग खाने को पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। इनका उपयोग सब्जी और दाल में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। लेकिन आप चाहें तो मेथी और धनिया के बीजों को पाउडर और पानी के रूप में भी ले सकते हैं। इससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। 

मेथी और धनिया के फायदे-Fenugreek and Coriander Benefits in Hindi

मेथी और धनिया पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। मेथी के बीजों में फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स, आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है। इसके साथ ही धनिया के बीजों में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नींज और बीटा कैरोटीन भी होता है। ऐसे में अगर आप इन दोनों का सेवन एक साथ मिलाकर करेंगे, तो इससे आपको अधिक लाभ मिल सकता है।

fenugreek and corriender for digestion

1. कब्ज से छुटकारा दिलाए

आजकल अधिकतर लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं। अगर आपको भी कब्ज बनती है, तो आप मेथी और धनिया का सेवन कर सकते हैं। रोजाना रात को सोते समय मेथी और धनिया के पाउडर को गुनगुने पानी के साथ लेने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है।

2. वेट लॉस में सहायक

अगर आप अपने अधिक वजन से परेशान हैं, तो मेथी और धनिया का पानी पी सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में मेथी और धनिया के बीज डालें। इस पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। अब मेथी और धनिया के पानी को छानकर पिया जा सकता है। आप चाहें तो रातभर भी मेथी और धनिया के बीजों को भिगोकर रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का पाउडर एक साथ लेने से मिलेंगे ये 5 फायदे

3. स्किन के लिए लाभकारी

मेथी और धनिया पाउडर या पानी स्किन के लिए भी लाभकारी हो सकता है। इसके लिए आप रात को सोते समय इन दोनों का पाउडर या पानी ले सकते हैं। इससे सुबह आपका पेट आसानी से साफ होगा। शरीर में विषाक्त पदार्थ निकल जाएंगे और त्वचा में निखार आएगा। त्वचा से संबंधित समस्याएं दूर होंगी।

4. बाल बनेंगे मजबूत

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं, तो भी मेथी और धनिया के बीज फायदेमंद हो सकते हैं। मेथी के बीजों में मौजूद पोषक तत्व बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं। बालों को मजबूत बनाने के लिए आप मेथी और धनिया का हेयर मास्क भी लगा सकते हैं। मेथी से बाल मजबूत, लंबे और घने बनेंगे।

मेथी और धनिया का सेवन कैसे करें?

  • 1. मेथी और धनिया का सेवन आप पाउडर के रूप में कर सकते हैं।
  • 2. मेथी और धनिया के बीजों का सेवन आप पानी भिगोकर भी कर सकते हैं।
  • 3. मेथी और धनिया के बीजों का सेवन काढ़ा बनाकर किया जा सकता है।

आप भी मेथी और धनिया का सेवन अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका पाचन सही रहेगा और वेट लॉस में भी मदद मिलेगी। लेकिन मेथी की तासीर गर्म होती है, ऐसे में इसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए।

Disclaimer