दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का पाउडर एक साथ लेने से मिलेंगे ये 5 फायदे

Cinnamon Black Pepper Ginger Benefits: दालचीनी, काली मिर्च और अदरक एक साथ मिलाकर ले सकते हैं। इससे कई लाभ मिल सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 02, 2022Updated at: Aug 12, 2022
दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का पाउडर एक साथ लेने से मिलेंगे ये 5 फायदे

Cinnamon Black Pepper Ginger Benefits in Hindi: अधिकतर भारतीय घरों में दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का उपयोग खाने को पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। इन सभी में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। कई लोग दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का उपयोग चाय और काढ़ा बनाने के लिए भी करते हैं। आप चाहें तो दालचीनी, काली मिर्च और अदरक के पाउडर का सेवन भी कर सकते हैं। रोजाना गुनगुने पानी के साथ दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का पाउडर लेने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके फायदों के बारे में-

1. इम्यूनिटी बढ़ाए

दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का पाउडर एक साथ लेने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी। रोजाना इस मिश्रण को गुनगुने पानी के साथ लेने से सर्दी, जुकाम और खांसी से आराम मिल सकता है। इनमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में हमारी मदद भी करते हैं। आप मॉनसून में इस पाउडर को अपनी रेगुलर डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

cinnamon black pepper for digestion

इसे भी पढ़ें- गुनगुने पानी में मिलाकर खाएं दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का पाउडर, मिलेंगे ये 5 फायदे

2. पाचन बेहतर बनाए

रोजाना दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का पाउडर एक साथ लेने से पाचन बेहतर बनता है। इस पाउडर को लेने से पाचन से जुड़ी समस्याओं जैसे- गैस, कब्ज और अपच से छुटकारा मिल सकता है। अगर आप इस पाउडर को रोज लेंगे, तो इससे पाचन हमेशा दुरुस्त रहेगा। आपको पेट और आंतों से संबंधित समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

3. वेट लॉस में असरदार

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो भी दालचीनी, काली मिर्च और अदरक के पाउडर को एक साथ मिलाकर ले सकते हैं। इन तीनों को एक साथ लेने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है। दालचीनी, काली मिर्च और अदरक फैट और कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। इससे धीरे-धीरे वजन में कमी आने लगती है।

cinnamon for cough

4. गले की खराश दूर करे

बदलते मौसम में अधिकतर लोगों को गले की खराश और इन्फेक्शन का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी गले में खराश महसूस हो, तो इस स्थिति में आप दालचीनी, काली मिर्च और अदरक के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इससे गले के इन्फेक्शन से भी राहत मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- सोंठ के सेवन से शरीर को मिलते हैं ये 9 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का सेवन कैसे करें?

  • इसके लिए सबसे पहले आप दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का अलग-अलग पाउडर बना लें।
  • अब एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें आधा-आधा चम्मच तीनों के पाउडर डाल दें।
  • इसके बाद इसे पी लें। आप चाहें तो पाउडर को मुंह में डालने के बाद भी पानी पी सकते हैं।
  • रोजाना रात को इस पाउडर को लेने से आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

दालचीनी, काली मिर्च और अदरक की तासीर बेहद गर्म होती है। इसलिए इनका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। पित्त प्रकृति के लोगों को दालचीनी, काली मिर्च और अदरक के पाउडर का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

Disclaimer