Doctor Verified

Weight Loss Diet: बिना खाना-पीना कम किए इस तरह से घटा सकते हैं वजन

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आप कुछ टिप्स फॉलो करके भी आइडल वेट पा सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 22, 2022Updated at: Jul 22, 2022
Weight Loss Diet: बिना खाना-पीना कम किए इस तरह से घटा सकते हैं वजन

Weight Loss Diet in Hindi: फास्ट फूड, तनाव, इनएक्टिव लाइफस्टाइल की वजह से आजकल अधिकतर लोग मोटापे से परेशान हैं। मोटापा न सिर्फ आपके कॉन्फिडेंस लेवल को गिराता है, बल्कि यह गंभीर बीमारियों का भी कारण बनता है। यहीं वजह है कि लोग वजन घटाने के लिए तमाम कोशिशे करते रहते हैं। कई लोग वेट लॉस के लिए हैवी वर्कआउट करते हैं, तो कुछ खाना-पीना तक छोड़ देते हैं। लेकिन इससे आप कभी भी आइलड वेट तक नहीं पहुंच सकते हैं। अगर आप वाकई में हेल्दी वेट लॉस (Healthy Weight Loss) करना चाहते हैं, तो सिर्फ कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं। 

आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें खास वेट लॉस टिप्स (Weight Loss Tips in Hindi)

अच्छी तरह चबाकर खाएं-Chew Thoroughly

भोजन कभी भी जल्दबाजी में नहीं करना चाहिए। हर व्यक्ति को हेल्दी रहने के लिए खाना धीरे-धीरे और चबाकर खाना चाहिए। धीरे-धीरे खाने से पेट जल्दी भरता है, इससे शरीर को पोषक तत्व अवशोषित करने में भी आसानी होती है। इतना ही नहीं जो लोग खाना चबाकर खाते हैं, वे दूसरों की तुलना में अधिक फिट रहते हैं। साथ ही उनका वजन भी तेजी से नहीं बढ़ता है। इसलिए अगर आप वजन घटाने का सोच रहे हैं, तो सबसे पहले इस टिप्स को फॉलो करें।

weight loss

छोटी प्लेट में खाना खाएं-Use Smaller Plates for Weight Loss

बड़ी प्लेट में खाना खाने से आप ज्यादा इनटेक कर सकते हैं। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो हमेशा छोटी प्लेट में ही खाना खाएं। इसमें हमेशा हेल्दी फूड्स ही रखें। इससे आप ओवरइटिंग और अनहेल्दी फूड्स खाने से बचेंगे।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से पिएं नींबू पानी, कैलोरी बर्न होने में मिलेगी मदद

प्रोटीन से भरपूर डाइट लें-Eat Lots of Protein to Lose Weight

वेट गेन करना हो या फिर वेट लॉस, हर स्थिति में प्रोटीन डाइट लेना जरूरी होता है। अगर वजन घटाना (Weight Loss in Hindi) चाहते हैं, तो प्रोटीन इनटेक बढ़ाएं। दरअसल, प्रोटीन भूख को कम करता है और आपको कम कैलोरी लेने में मदद करता है। प्रोटीन लेने से आपका हेल्दी वेट लॉस (Healthy Weight Loss) होगा और कमजोरी या थकान भी महसूस नहीं होगी। इसके लिए आप अपनी डाइट में दाल, बादाम, फिश, दूध और दही शामिल कर सकते हैं।

अनहेल्दी फूड्स को दूर रखें-Avoid Unhealthy Foods to Weight Loss

जाहिर सी बात है, अगर आपके आस-पास चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स जैसी अनहेल्दी चीजें रहेंगी तो आपको खाने का मन करेगा ही। इसलिए आप अनहेल्दी फूड्स को अपने से दूर ही रखें। अगर संभव हो, तो घर पर ही न लाएं। पैकेट बंद, प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड कभी भी हेल्दी नहीं होते हैं। इनसे आपको अधिक कैलोरी मिल सकती है और वजन बढ़ सकता है। जबकि अगर आप इन चीजों का सेवन नहीं करेंगे, तो इससे आपको वेट लॉस में मदद मिल सकती है। 

फाइबर डाइट लें- Fiber Rich Diet for Weight Loss

फाइबर पाचन को सही रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो भी फाइबर रिच फूड्स (Fiber Rich Foods) को अपनी डाइट में शामिल करें। दरअसल, फाइबर लेने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे जल्दी भूख नहीं लगती है और आप अनहेल्दी खाने से बचते हैं। इसके लिए आप फलों और सब्जियों का अधिक सेवन कर सकते हैं। फाइबर आपका वजन घटाने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से खाएं जामुन

अगर आप भी वजन घटाना (Weight Loss Diet) चाहते हैं, तो इन हेल्दी डाइट टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। ये डाइट टिप्स (Diet Tips) आपको आइडल वेट तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको पानी खूब पीना चाहिए और लिक्विड इनटेक बढ़ाना चाहिए।

Disclaimer