Expert

सुबह या रात, किस समय खजूर खाने से घटता है तेजी से वजन?

Best Time To Eat Dates For Weight Loss: खजूर खाने से तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है, जानें वजन घटाने के लिए किस समय करें खजूर का सेवन।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 21, 2022Updated at: Jul 21, 2022
सुबह या रात, किस समय खजूर खाने से घटता है तेजी से वजन?

खजूर खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं खजूर खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा!  वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है सही फूड्स का चुनाव करना। कुछ फूड्स आपकी वेट लॉस जर्नी में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए ऐसा ही एक बेहतरीन फूड है खजूर। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो खजूर में शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह डाइट्री फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, साथ ही कई अन्य विटामिन्स और मिनरल्स का बेहतरीन स्रोत है। अगर आप रोजाना नियमित रूप से खजूर का सेवन करते हैं तो यह वजन घटाने में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, बस आपको इसका सही समय पर सेवन करना है।

अक्सर लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि वजन घटाने के लिए खजूर का सेवन कैसे फायदेमंद है (Is Dates Good For Weight Loss In Hindi) और किस समय खजूर खाने से तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है? इस लेख में डायटीशियन गरिमा से जानें वजन घटाने के लिए खजूर खाने के फायदे और खजूर खाने का सही समय।

Best Time To Eat Dates For Weight Loss In HIndi

वजन घटाने के लिए खजूर खाना कैसे फायदेमंद है- Dates Benefits For Weight Loss In Hindi

डायटीशियन गरिमा के अनुसार खजूर फाइबर से भरपूर होते हैं। खजूर खाने से पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और भोजन से पोषक तत्वों का अवशोषण भी बेहतर होता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में भी मदद मदद करता है। जब आपका मेटाबॉलिज्म ठीक तरह से काम करता है, तो आप दिनभर के सामान्य कार्य (पैदल चलना, सीढ़ियां चढ़ना, घर की सफाई या कुकिंग) करने के दौरान भी कैलोरी बर्न होती रहती है। इससे अतिरिक्त कैलोरीज को तेजी से बर्न करने में मदद मिलती है। इसके अलावा खजूर खाने से आपको बहुत लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और पेट भरा महसूस होता है। इस तरह आप ज्यादा और अनहेल्दी चीजों का सेवन बहुत कम करते हैं। इस तरह आप कैलोरी का सेवन अधिक नहीं करते हैं वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: बैली फैट कम करने के लिए करें ये 3 प्लैंक वेरिएशन, तेजी से घटेगी चर्बी

किस समय खजूर खाने से घटता है तेजी से वजन - Best Time To Eat Dates For Weight Loss In Hindi

डायटीशियन गरिमा के अगर आप वजन घटाने के लिए खजूर का सेवन कर रहे हैं, तो आपको सुबह के समय खजूर का सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि सुबह के समय खजूर खाने से पूरा दिन कैलोरीज के सेवन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। रात में खजूर का पचाना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि उस दौरान आपकी पाचन अग्नि कमजोर होती है। अगर आप सुबह के समय खजूर खाते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। आपका मेटाबॉलिज्म रात में सोने के दौरान भी कैलोरीज को बर्न करने में मदद करता है। लेकिन अगर आप रात में खजूर का सेवन करते हैं, तो यह ज्यादा प्रभावी नहीं होता है।

ये भी देखें:

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें

वजन घटाने के लिए खजूर कैसे खाएं- How To Eat Dates For Weight Loss In Hindi

वजन घटाने के लिए आप सुबह खाली पेट रात भर पानी में भीगे हुए खजूर का सेवन कर सकते हैं। आप 3-4 खजूर खा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ब्रेकफास्ट के दौरान अन्य फूड्स के साथ में खजूर का सेवन कर सकते हैं। साथ ही खजूर में प्राकृतिक शुगर होती है, आप अपने शेक्स, स्मूदीज और प्रोटीन ड्रिंक्स में भी डालकर भी खजूर का सेवन कर सकते हैं। यह उन्हें प्राकृतिक मिठास के साथ ही शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करने का एक बेहतरीन तरीका है। कोशिश करें कि खजूर को खाने से पहले कम से कम 4-5 घंटों के लिए भिगो दें।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab) 

Disclaimer