बैली फैट कम करने के लिए करें ये 3 प्लैंक वेरिएशन, तेजी से घटेगी चर्बी

Plank Variations To Reduce Belly Fat: बैली फैट घटाने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद मानी जाती है, जानें यह कैसे वजन घटाने में मददगार है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 01, 2022Updated at: Jul 01, 2022
बैली फैट कम करने के लिए करें ये 3 प्लैंक वेरिएशन, तेजी से घटेगी चर्बी

जब वेट लॉस या फैट लॉस की बात आती है तो संतुलित आहार लेने और एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। एक्सरसाइज करने से अतिरिक्त कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद मिलती है। साथ ही एक्सरसाइज करने से कई लाभ मिलते हैं। इसलिए रोजाना कम से कम 20 मिनट एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। पेट में जमा जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए कुछ प्लैंक एक्सरसाइज करना बहुत फायदेमंद होता है। प्लैंक के कई रूप हैं, जिनका अभ्यास करने से आपको बैली फैट घटाने में काफी मदद मिल सकती है। प्लैंक की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका अभ्यास करने के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर भी कुछ समय निकालकर इनका अभ्यास कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको पेट में जमा जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए 3 प्लैंक एक्सरसाइज बता रहे हैं।

वजन घटाने के लिए 3 प्लैंक वेरिएशन (Plank Variations To Reduce Belly Fat In Hindi)

1.  रिवर्स प्लैंक (Reverse Plank)

रिवर्स प्लैंक की खास बात यह है कि इसका अभ्यास करने से आपके कोर की मांसपेशियां मजबूत और टोन होती हैं। इससे आपके पेट की मांसपेशियां स्ट्रेच होती हैं और फैट बर्न होता है। बैली फैट कम करने के लिए यह एक बेहतरीन प्लैंक एक्सरसाइज है।

कैसे करें अभ्यास

रिवर्स प्लैंक का अभ्यास करना बहुत आसान है। इसे करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पैरों को फर्श पर फैलाकर बैठना है। उसके बाद अपने हाथों को कूल्हों के पीछे ले जाएं। ध्यान रखें कि आपकी हथेली और उंगलियां की दिशा कूल्हों की तरफ होनी चाहिए और अपने कंधों को चौड़ा रखें। उसके बाद धीरे-धीरे अपनी हथेलियों को जमीन में दबाएं और अपने धड़ को छत की ओर तब तक उठाएं जब तक कि आपके पैर सीधी रेखा में न आ जाएं। इस मुद्रा में 20-30 सेकंड्स के लिए रुकें और फिर धीरे-धीरे वापस फर्श पर आ जाएं। इसे 8-10 बार दोहराएं।

Plank For Belly Fat

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए इस तरह खाएं आलू, आसानी से होगा डाइजेस्ट और नहीं बढ़ाएगा वजन

2. फोरआर्म प्लैंक (Forearm plank)

तेजी से कैलोरी बर्न करने के लिए फोरआर्म प्लैंक सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक है। यह आपकी पेट की मांसपेशियों पर काम करती है। इसका अभ्यास करने से तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है।

कैसे करें अभ्यास

फोरआर्म प्लैंक करने के लिए आपको पहले पुश-अप की पोजीशन में आना है। लेकिन आपको अपनी हथेलियों के बजाए कोहनी के बल पर शरीर को टिकाकर रखना है। अपनी भुजाओं को सिर की ओर मोड़ें और कोहनी पर शरीर का भार रखें। अब अपने पैरों को सीधा रखते हुए कोर को संल्गन करें। अपने ग्लूट्स को स्क्वीज करें और इस पोजीशन को तब तक होल्ड करें, जब तक कर सकते हैं। इसे भी 8-10 बार दोहराएं।

ये भी देखें:>

3. साइड प्लैंक (Side Plank)

साइड प्लैंक का अभ्यास करने से कोर को मजबूत बनाने और बेहतर संतुलन बनाने में मदद मिलती है। यह आपकी कोर की मांसपेशियों को टोन करने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है। इसका अभ्यास करना भी बहुत आसान है।

कैसे करें अभ्यास

साइड प्लैंक करने के लिए एक साइड करवट लेकर लेट जाएं और अपने पैरों को सीधा रखें। अब आपको अपनी कोहनी को कंधे के ठीक नीचे रखना है और भुजाओं को सतह पर दबाएं। अब धीरे-धीरे अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं, अपने ग्लूट्स को टाइट करें। इस पोजीशन को ज्यादा से ज्यादा समय तक होल्ड करने का प्रयास करें। इसे 8-10 बार दोहराएं।

इसे भी पढें: क्या चाय पीने से वजन बढ़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

उपरोक्त प्लैंक वेरिएशन का अभ्यास करने से आपको अपनी वेट लॉस जर्नी को तेज करने में मदद मिल सकती है। बैली फैट तेजी कम करने के लिए आपको इनका नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer