Expert

खाना खाने के बाद करता है मीठा खाने का मन? शुगर क्रेविंग कंट्रोल करेगी ये दालचीनी की चाय

Cinnamon Tea To Control Sugar Cravings: बहुत बार लोगों लोगों को कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है, शुगर क्रेविंग को कम करने के लिए पिएं दालीचीनी की चाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 01, 2022Updated at: Jul 01, 2022
खाना खाने के बाद करता है मीठा खाने का मन? शुगर क्रेविंग कंट्रोल करेगी ये दालचीनी की चाय

मीठी चीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इसलिए चीनी का सेवन बहुत सीमित मात्रा में करने की सलाद दी जाती है। कुछ लोगों को बार-बार कुछ न कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है। वैसे तो क्रेविंग के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह दर्शाता है कि आपके शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी है या आप अपने आहार से पर्याप्त पोषण प्राप्त नहीं कर रहे हैं। इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए है, क्योंकि अगर आप ज्यादा मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे वजन  बढ़ने, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के साथ ही हृदय संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। सेहतमंद रहने के लिए शुगर क्रेविंग्स को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।

अब सवाल यह उठता है कि शुगर क्रेविंग्स को कंट्रोल करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो शुगर क्रेविंग्स को कंट्रोल करने के लिए दालीचीनी की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन हम साधारण दालचीनी नहीं बल्कि सीलोन दालचीनी (Ceylon Cinnamon) की बात कर रहे हैं। इस लेख में जानें यह शुगर क्रेविंग्स को कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है।

शुगर क्रेविंग्स कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है सीलोन दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea To Control Sugar Cravings Benefits In Hindi)

सीलोन दालचीनी को ट्रू सिनेमन (True cinnamon) भी कहा जाता है। डायटीशियन मनप्रीत के अनुसार यह एंटीऑक्सिडेंट का बेहतरीन स्रोत है, जो हार्मोन को संतुलित करने और शरीर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इंसुलिन रेजिस्टेंस को करने में मदद करती है, जिससे यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। हार्मोन्स असंतुलन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए सीलोन दालचीनी की चाय एक बेहतरीन उपचार है। पीसीओएस वाली महिलाएं अगर सीलोन दालचीनी का सेवन करती हैं, तो यह उनके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकती है। ज्यादातर फूड क्रेविंग्स का एक बड़ा कारण शरीर में हार्मोन्स के संतुलन का बिगड़ना है,। इसलिए सीलोन दालचीनी की चाय शुगर क्रेविंग्स को कंट्रोल करने के लिए बेहद कारगर उपाय है। आप भोजन करने के बाद इस चाय का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: इन 5 समस्याओं में नहीं करना चाहिए नाशपाती का सेवन, सेहत के लिए है नुकसानदाक

शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए कैसे बनाएं दालचीनी की चाय

सामग्री:

  • एक चुटकी सीलोन दालचीनी पाउडर
  • 150 ML पानी
  • आधा नींबू

कैसे बनाएं

  • पानी उबालें और उसमें सीलोन दालचीनी डालें।
  • इसे एक कप में छान लें और आधा नींबू डालें।
  • आपकी दालचीनी की दालचानी की चाय तैयार है। इसे घूंट-घूंटकर पिएं।

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए इस तरह खाएं आलू, आसानी से होगा डाइजेस्ट और नहीं बढ़ाएगा वजन

सीमोन दालचीनी की चाय का सेवन करने शुगर क्रेविंग्स को मात देने में मदद मिल सकती है। अगर आपको भी अक्सर कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है तो भोजन के बाद सीलोन दालचीनी की चाय का सेवन करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer