डायबिटीज के मरीज सुबह सबसे पहले पिएं दालचीनी की चाय, फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करने समेत मिलते हैं ये 5 फायदे

डायबिटीज में दालचीनी की चाय:  दालचीनी की चाय को लेकर कुछ शोध बताते हैं कि ये चाय ब्लड शुगर लेवल में तेजी से कमी लाती है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 06, 2022Updated at: Mar 06, 2022
डायबिटीज के मरीज सुबह सबसे पहले पिएं दालचीनी की चाय, फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करने समेत मिलते हैं ये 5 फायदे

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाइफस्टाइल को सही रखना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए कि थोड़ी सी लापरवाही भी आपके आपको ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकती है। ऐसे में कुछ लोगों का फास्टिंग ब्लड शुगर हमेशा बढ़ा रहता है जो कि चिंता का कारण बनता है। ऐसे में दालचीनी की चाय इंसुलिन के प्रोडक्शन को तेज करने और ब्लड शुगर पचाने में तेजी से मदद करती है। इसके अलावा ये डायबिटीज के मरीजों के लिए अन्य तरीकों से भी फायदेमंद है। जैसे कि ये पेट के लिए फायदेमंद है और खाने के बाद भी शुगर कंट्रोल करता है इत्यादि। साथ ही दालचीनी की चाय मूड फ्रेश करने का भी काम करती है। तो, आइए आज हम आपको बताते हैं दालचीनी के चाय बनाने का तरीका और इसके फायदे। 

Insidediabetes

डायबिटीज में दालचीनी की चाय के फायदे (Cinnamon tea in diabetes)

1. फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करती है

Ncbi.nlm.nih.gov में दालचीनी की चाय को लेकर एक शोध बताता है कि दालचीनी, पॉलीफेनोलिक्स (polyphenolics) का एक समृद्ध स्रोत है जिसका उपयोग सदियों से डायबिटीज की बीमारी को सही करने के लिए किया जाता है। ये ब्लड शुगर और इंसुलिन सिग्नलिंग को प्रभावित करता है। दरअसल, दालचीनी के अर्क के सेवन के टाइप 2 मधुमेह या प्रीडायबिटीज वाले लोगों में फास्टिंग ब्लड शुगर कम हुआ। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को सुबह सबसे पहले इसका सेवन करना चाहिए। 

2. इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाती है

डायबिटीज में दालचीनी की चाय इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ावा देता है। दरअसल, यह इंसुलिन की नकल कर सकता है और इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ा सकता है और डायबिटीज में पेनक्रियाज सही तरीके से इंसुलिन का प्रोडक्शन नहीं कर पाती है जिससी वजह से ब्लड शुगर बढ़ने लगता है। दालचीनी इंसुलिन के प्रभावों की नकल करके शुगर पचाने में मदद करती है जिससे ब्लड शुगर लेवल अपने आप कम होने लगता है।

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज के बिना भी हो सकती है आपको लो ब्लड शुगर की समस्या, शरीर में दिख सकते हैं ये 7 लक्षण

3. भोजन के बाद ब्लड शुगर को कम करती है

दालचीनी की चाय खाने के बाद के ब्लड शुगर लेवल को भी कम करने में मदद करता है। दालचीनी की चाय ब्लड शुगर स्पाइक्स को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकती है। कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि यह आपके पेट से भोजन के खाली होने की स्पीड को धीमा करके ऐसा करती है। साथ ही कुछ अध्ययन ये भी बताते हैं कि छोटी आंत में कार्बोस को तोड़ने वाले पाचन एंजाइमों को अवरुद्ध करके भोजन के बाद ब्लड शुगर को कम कर सकता है। 

4. कोलेस्ट्रॉल कम करती है

दालचीनी की चाय कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। दालचीनी में हृदय को स्वस्थ रखने वाले यौगिक होते हैं, जो सूजन को कम कर सकते हैं और एचडीएल यानी कि गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यह आपके ब्लड प्रेशर, ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकता है। 

Insidediabetes

इसे भी पढ़ें : Prediabetes Test: इन 6 तरह के लोगों को जरूर कराना चाहिए प्री-डायब‍िटीज टेस्‍ट, जानें शुगर कंट्रोल करने के उपाय

5.  एंटीऑक्सेंड से भरपूर है

दालचीनी की चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कि फ्री रेडिकल्स को कम करने में मददगार है। दालचीनी की चाय आपके शरीर की मुक्त कणों से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकती है और आपको स्वस्थ रख सकती है जिससे आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। साथ ही दालचीनी की चाय 

दालचीनी की चाय कैसे बनाएं?

दालचीनी की चाय घर में बनाना सबसे आसान है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं चाहिए। जैसे कि दालचीनी, एक चुटकी अजवाइन और काला नमक। इसे बनाने के लिए

  • -एक पैन में 2 कम पानी डालें।
  • -अब इसमें 1 दालचीनी स्टिक डालें या फिर दालचीनी को कूट कर डालें।
  • -अब  एक चुटकी अजवाइन और काला नमक डालें।
  • -अब इस 10 मिनट तक उबलने दें।
  • -अब जब पैन में पानी बस 1 कप जितना बच जाए तो गैस बंद कर लें।
  • - इसे कप में छान लें और पिएं।

इस तरह आप दालचीनी की चाय बना कर पी सकते हैं। साथ ही दालचीनी का पाउडर बना कर आप इसे बाकी खाने में डाल सकते हैं और खा सकते हैं।  इस तरह ये दालचीनी की चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। 

all images credit: freepik

Disclaimer