Expert

इन 5 समस्याओं में नहीं करना चाहिए नाशपाती का सेवन, सेहत के लिए है नुकसानदाक

Who Should Not Eat Pear: नाशपाती का कुछ समस्याओं में सेवन करने से स्थिति बिगड़ सकती है, जानें किन लोगों को नाशपाती नहीं खानी चाहिए।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 30, 2022Updated at: Jun 30, 2022
इन 5 समस्याओं में नहीं करना चाहिए नाशपाती का सेवन, सेहत के लिए है नुकसानदाक

वजन कंट्रोल करने से लेकर दिल को स्वस्थ रखने तक नाशपाती खाने के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं। पोषक तत्वों से भरपूर नाशपाती सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट होती, बल्कि कई गंभीर रोगों को दूर रखने में भी मदद करती है। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर के साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुण भी होते हैं। इसलिए नाशपाती को कैंसर से लड़ने के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या नाशपाती का सेवन सभी के लिए फायदेमंद होता है? क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल की मानें तो कुछ समस्याओं में नाशपाती का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी मौजूदा स्थिति खराब हो सकती है। इस लेख में हम ऐसी 5 स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बता रहे हैं, जिनमें नाशपाती का सेवन नहीं करना चाहिए।

किन लोगों को नाशपाती नहीं खानी चाहिए  (Who Should Not Eat Pear In Hindi)

1. सर्दी लगने पर न खाएं नाशपाती

नाशपाती की तासीर ठंडी होती है। अगर कोई व्यक्ति सर्दी-जुकाम, बुखार, गले में दर्द आदि में नाशपाती का सेवन करता है, तो इससे उसकी समस्याएं बढ़ सकती हैं। ऐसे में आपको नाशपाती खाने से बचना चाहिए।

pear side effects

इसे भी पढें: बच्चों को दस्त होने पर खिलाएं ये 5 फूड्स, मजबूत होगा पाचन

2. पेट संबंधी समस्याएं होने पर न खाएं

अगर आप पहले पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो नाशपाती खाने से बचें। नाशपाती की तासीर ठंडी होती है, जो आपकी पाचन अग्नि को कम करती है। पेट संबंधी समस्याएं होने पर आपको सुबह और रात के समय नाशपाती खाने से सख्त परहेज करना चाहिए। पाचन खराब होने पर आपके पाचन तंत्र को इन्हें पचाने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है। नतीजतन पेट में पेट में ऐंठन, गैस, ब्लोटिंग, दस्त जैसी समस्याएं होती है।

3. अगर आपको नाशपाती से एलर्जी है

अगर आपको नाशपाती से एलर्जी है, तो भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर में कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। चेहरे, गले और जीभ पर सूजन इसके कुछ आम लक्षण हैं। नाशपाती के सेवन से आपको त्वचा में खुजली, साइनस के साथ ही उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

4. वजन कम करने वाले लोग

वैसे तो नाशपाती में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे यह वजन घटाने में फायदेमंद है। लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में नाशपाती खाते हैं, तो यह आपकी नियमित कैलोरी की खपत को बढ़ा सकती हैं। इसलिए वजन घटाने वाले लोग फायदे के चक्कर में नाशपाती का सेवन अधिक न करें।

5. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग

नाशपाती को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यहां भी आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि आपको सिर्फ सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर में अगर आप नाशपाती का ज्यादा सेवन करते हैं, तो इससे कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे हार्ट रेट बढ़ना, चक्कर आना, बेहोशी, सांस संबंधी समस्याएं आदि।

इसे भी पढें: मुहांसों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पिएं ये 5 हर्बल ड्रिंक्स, सेहत को मिलेंगे कई और फायदे

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

अगर कोई चीज फायदेमंद है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसका अधिक मात्रा में सेवन करें। आपको ध्यान रखना चाहिए कि सीमित मात्रा में ही कोई भी चीज खाना सेफ होता है। अगर आप नाशपाती के स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेना चाहते हैं, तो या तो अपनी स्थिति सुधरने का इंतजार करें या बहुत कम मात्रा में इसका सेवन करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer