पानी की बॉटल में डालकर पिएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Curry Leaves Water benefits :  पानी की बोतल में करी पत्ता डालकर दिनभर पीते रहने से आपको कई जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं। जानें इसके फायदे। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 30, 2022Updated at: Jun 30, 2022
पानी की बॉटल में डालकर पिएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

भारतीय रसोई में कई सारे मसालों का उपयोग किया जाता है, इनमें से करी पत्ता भी एक है। करी पत्ता न केवल आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि आपके सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। करी पत्ता को मीठी नीम के  नाम से भी जाना जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में मदद करते हैं। साथ ही  ये आपके बालों (Curry leaves water benefits for hair) और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप  हेल्दी रहना चाहते हैं, तो अपनी पानी की बोतल में चार से पांच करी पत्ता डालकर पानी पी सकते हैं। यह न केवल आपके बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है, बल्कि कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने और वजन नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है और ये खून की अशुद्धियों को भी दूर कर सकता है। दिन में छोटे-छोटे ब्रेक के दौरान आप करी पत्ता वाला पानी पी सकते हैं। इससे आपका मूड भी रिफ्रेश होता है और काम करने की इच्छा भी बनी रहती है। आइए करी पत्ता पानी पीने के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

करी पत्ता पानी पीने के फायदे (Curry Water Leaves Benefits)

1. वजन घटाने के लिए करी पत्ता पानी के फायदे (Curry leaves benefits for weight loss) 

सुंदर और सुडौल शरीर कई लोगों की चाहत होती है। इसके लिए वे दिनभर कड़ी मेहनत भी करते हैं। कभी जिम जाकर, तो कभी अपने खाने में कटौती करके। लेकिन करी पत्ता पानी पीने से आप आसानी से ऑफिस या घर बैठे अपना वजन कम कर सकते हैं। दरअसल करी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे खास तत्व पाए जाते हैं। इन तत्वों में वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता पाई जाती है। करी पत्ता का पानी फैट कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। 

curry-leaves-benefits

2. स्किन के लिए करी पत्ता पानी के फायदे (Curry Leaves benefits for skin) 

करी पत्ता का पानी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और ए आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह त्वचा की रंगत सुधारने के साथ-साथ स्किन पिग्मेंटेशन के लिए भी उपयोगी हो सकता है। 

3. डायबिटीज में करी पत्ता पानी है फायदेमंद (Curry leaves benefits for Diabetes)

करी पत्ता पानी के सेवन से डायबिटीज को कम करने में मदद मिल सकती है। दरअसल करी पत्ता में हाइपोग्लाइसेमिक यानी शुगर लेवल कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। इससे आपके शरीर में शुगर की मात्रा संतुलित रह सकती है। साथ ही ये डायबिटीज के जोखिमों को भी कम कर सकता है।

इसे भी पढे़ं- खाली पेट करी पत्ते चबाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, एक्सपर्ट से जानें कुछ सावधानियां

4. बालों के लिए करी पत्ता पानी के फायदे (Curry leaves benefits for hair)

करी पत्ता पानी बालों के लिए भी लाभकारी हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके स्कैल्प को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। इससे सिर की जलन और सूजन दूर होती है। साथ ही बाल स्वस्थ रहते हैं। 

curry-leaves-benefits 

5. कोलेस्ट्रोल लेवल कम करे करी पत्ता पानी (Curry Leaves benefits for Cholesterol)

आजकल लोग जैसा खाना खा रहे हैं, उसमें ऑयली और सोडियम युक्त खाने की भरमार है। ऐसे भोजन का सेवन करने से आपको कोलेस्ट्रोल, हार्ट प्रॉब्लम्स और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको ऑयली और सोडियम युक्त चीजों के सेवन से तो परहेज करना ही चाहिए, साथ ही आपको करी पत्ता पानी भी पीना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी आपके  कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत  बनाते हैं। 

हालांकि करी पत्ता पानी पीने से आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन अगर इससे आपको कोई परेशानी हो रही है, तो आपको इसका सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए। कई लोगों को करी पत्ता पानी पीने से स्किन एलर्जी और रैशेज की दिक्कत हो सकती है। इसलिए, शुरुआत में हमेशा थोड़ी मात्रा में करी पत्ता का पानी पीना शुरू करें, ताकि किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स को कंट्रोल किया जा सके।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer