सौंफ और मेथी एक साथ खाने के फायदे

Saunf Aur Methi Ke Fayde: सौंफ और मेथी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण वजन कम करने में भी फायदेमंद होते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 28, 2022Updated at: Jul 28, 2022
सौंफ और मेथी एक साथ खाने के फायदे

Saunf Aur Methi Ke Fayde: भारतीय खानों में मसाले का इस्तेमाल ही इसे अलग और विशेष बनाता है। हर भारतीय रसोई में तमाम ऐसे मसाले मौजूद होते हैं, जो अनेकों औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। सौंफ और मेथी का इस्तेमाल (Fennel And Fenugreek Benefits) भी लगभग हर घर में किया जाता है। सौंफ और मेथी को आयुर्वेद में बहुत शक्तिशाली औषधि माना गया है और इसका इस्तेमाल तमाम बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है। इन दोनों चीजों का इस्तेमाल तड़के के रूप में कई तरह की डिशेज को बनाने में किया जाता है। सौंफ और मेथी दाने का सेवन एक साथ करने से आपके पाचन से लेकर शरीर की कई समस्याओं में फायदा मिलता है।  तमाम लोग भोजन करने के बाद सौंफ खाते हैं, इसका सेवन न सिर्फ पाचन बल्कि शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है। 

सौंफ में शरीर के लिए फायदेमंद आयरन, कैलोरी, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंगनीज और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। सौंफ खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है और पाचन बेहतर होता है। इसमें मौजूद गुण वजन कम करने, आंतों की सेहत ठीक रखने और फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होते हैं। वहीं मेथी एंटीऑक्सीडेंट, एंटीरिंकल और माइस्चरॉइजिंग गुण पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों के जोखिम को कम करने में फायदेमंद होते हैं। मेथी में एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन भी पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी बहुत उपयोगी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: मेथी ही नहीं इसका पानी भी देता है कई समस्याओं से राहत, जानें इसके 7 फायदे

सौंफ और मेथी खाने के फायदे- Fennel And Fenugreek Seeds Benefits in Hindi

सौंफ और मेथी का एक साथ सेवन करने से आपकी सेहत को ये फायदे मिलते हैं-

Fennel And Fenugreek Seeds Health Benefits for Weight Loss

1. वजन कम करने में फायदेमंद

वजन कम करने के लिए मेथी और सौंफ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सौंफ और मेथी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण वजन कम करने में फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती है, मेथी में मौजूद फाइबर की पर्याप्त मात्रा आपकी भूख कंट्रोल करने का भी काम करती है। वजन कम करने के लिए आप रोजाना सुबह सौंफ और मेथी के पानी का सेवन फायदेमंद होता है।

2. वायरल बुखार और इन्फेक्शन में फायदेमंद

मेथी में मौजूद गुण वायरल फीवर और इन्फेक्शन में भी फायदेमंद माने जाते हैं। वायरल फीवर होने पर मेथी और संफ का पानी पीने से बहुत फायदा मिलता है। इसके लिए आप रात में एक चम्मच मेथी और एक चम्मच सौंफ को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे छानकर थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से आपको वायरल इन्फेक्शन और बुखार में फायदा मिलता है।

Fennel And Fenugreek Seeds Health Benefits

इसे भी पढ़ें: मेथी के पानी का सेवन किन लोगों के लिए है असुरक्षित? जानें एक्सपर्ट से

3. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में उपयोगी

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सौंफ और मेथी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सौंफ और मेथी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के अलावा विटामिन सी भी पाया जाता है। इसका सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप रोज सुबह सौंफ और मेथी के पानी का सेवन करें।

4. पाचन के लिए बेहतर

पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और गैस, एसिडिटी की समस्या आदि से बचने के लिए सौंफ और मेथी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अपच और इनडाइजेशन की समस्या में भी सौंफ और मेथी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सौंफ और मेथी का एक साथ सेवन करने से ब्लोटिंग, पेट फूलना और गैस व बदहजमी में बहुत फायदा मिलता है।

5. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद 

हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए सौंफ और मेथी दाने का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रखने में फायदेमंद होता है। रोजाना सौंफ और मेथी का एक साथ सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है और शरीर को फायदा मिलता है।

6. इनफर्टिलिटी में फायदेमंद 

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए सौंफ और मेथी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आज के समय में खानपान और जीवनशैली से जुड़े कारणों की वजह से लोगों की फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है। महिलाओं की फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए सौंफ और मेथी का सेवन उपयोगी माना जाता है। इसका सेवन महिलाओं को लेबर पेन से बचने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: सौंफ खाने के फायदे और नुकसान, एक्सपर्ट से जानें जानकारी

सौंफ और मेथी दोनों ही बहुत शक्तिशाली गुणों से भरपूर होते हैं। दोनों में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। सौंफ और मेथी दाने का इस्तेमाल किसी बीमारी या समस्या में करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। वजन कम करने के लिए मेथी और सौंफ के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा गर्म पानी के साथ मेथी के दानें और सौंफ को चबाने से भी फायदा मिलता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer